सोमवार, 14 दिसंबर 2015

शिव।झंडारोहण के साथ पीरदान पशु मेले का आगाज



शिव।झंडारोहण के साथ पीरदान पशु मेले का आगाज


उपखंड की ग्राम पंचायत नींबला की ओर से होने वाले पीरदान पशु मेले का रविवार को उपखंड अधिकारी चंद्रभानसिंह भाटी व सरपंच हरियों देवी ने झंडारोहण किया। इस दौरान मेले में आए राज्य पशु ऊंट को तिलक लगाकर उसका स्वागत किया गया। यह मेला आगामी 20 दिसंबर तक चलेगा।

कार्यक्रम में उपखंड अधिकारी भाटी ने कहा कि पशु मेले हमारी संस्कृति के पोषक हैं। मेलों से व्यापारियों को जहां पशुओं की खरीद-फ रोख्त का प्लेटफॉर्म मिलता है, वहीं पशुपालकों व किसानों को अपने माल-मवेशी का उचित दाम मिल जाता है। साथ ही मेले में सजने वाली किसानोपयोगी दुकानों का भी किसानों को लाभ मिलता है। उन्होने मेले में आए पशुओं व पशुपालकों के लिए समुचित मूलभूत प्रबंध करने के लिए ग्राम पंचायत व ठेकेदार को निर्देश दिए। सरपंच हरियों देवी ने मेले में आए पशुपालकों व व्यापारियों का स्वागत करते हुए मेले की व्यवस्थाओं को बनाए रखने में सहयोग की अपील की। मेला ठेकदार डूंगरसिंह देवराज ने आभार जताया। पूर्व सरपंच प्रागाराम, उपसरपंच कैलाश सहित कई ग्रामीण व पशुपालक उपस्थित थे।




होने लगी पशुओं की आमद

मेला ठेकेदार के अनुसार उद्घाटन के दिन मेले में गोवंश, उष्ट्रवंश व अश्व वंश के 5 दर्जन से अधिक पशुओं की आमद हुई। उन्होंने बताया कि पशुओं की आवक आगामी 3-4 दिनों तक जारी रहेगी। मेले में पशुओं की खरीद के लिए गुजरात, मध्यप्रदेश व छतीसगढ़से कई व्यापारी भी पहुंचे हैं।

सजने लगी दुकानें

मेले में रविवार को पशुपालकों की आवाजाही बढऩे के साथ ही बाहर से आए व्यापारियों ने किसानोपयोगी व आमजन की आवश्याकतानुसार विभिन्न प्रकार के सामान की दुकानें सजानी शुरू कर दी। आने वाले एक-दो दिनों में मेले के परवान चढऩे के बाद यहां लोगों की चहल-पहल बढऩे की उम्मीद है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें