बुधवार, 2 दिसंबर 2015

जैसलमेर,बासनपीर जुनी मेें हुआ रात्रि चैपाल का आयोजन जिला कलक्टर षर्मा हुए ग्रामीणजनों से रूबरू



बासनपीर जुनी मेें हुआ रात्रि चैपाल का आयोजन जिला कलक्टर षर्मा हुए ग्रामीणजनों से रूबरू
जैसलमेर, 2 दिसम्बर/जैसलमेंर जिलें की बासनपीर जुनी में मंगलवार को अटल सेवा केन्द्र में आयोजित हुई रात्रि चैपाल के दौरान जिला कलक्टर विष्व मोहन षर्मा ने ग्रामीणजनों की समस्याएॅं सुनी एवं मौके पर ही मौझूद विभिन्न विभागों के अधिकारीगण को समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए आवष्यक कार्यवाही करने के निर्देष प्रदान कियें गये।

बासनपीर जुनी रात्रि चैपाल के दौरान उपप्रमुख उम्मेदसिंह नरावत पंचायत समिति जैसलमेंर की प्रधान अमरदीन फकीर पूर्व जिला प्रमुख अब्दुला फकीर पूर्व प्रधान जैसलमेर मूलाराम चैधरी, उपखण्ड अधिकारी जैसलमेंर जयसिंह जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ राजीव पचार, सरपंच खेतू देवी, तहसीलदार धर्मराज गुर्जर, तथा अन्य विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थें।

रात्रि चैपाल के अवसर पर जिला कलक्टर श्री षर्मा ने उपस्थित ग्रामीणजनों को राज्य सरकार की विभिन्न विकास एवं लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आव्हन किया तथा स्व्च्छता अभियान की महता के बारे मे विस्तार से जानकारी प्रदान करते हुए बताया कि खुले में षौच न कर ग्राम पंचायत बासनपीर के वांसिदो को अपने अपने घरो मे षौचालय बनाने पर विषेष जोर दिया।

चैपाल के दौरान जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ राजीव पचार ने बताया कि जिले मे कानून एवं ष्षांति व्यवस्था सूचारू रूप से बनी हुई है। उन्होने चोरी की घटनाओं एवं लपकागिरी की घटनाओं को गंभीरता से लेते हुए लेकिन बासनपीर सडक मार्ग पर वहाॅ के एंव अन्य आस पास के लोगो द्वारा यहा आने वाले विदेषी पर्यटको के साथ छीना झपटी एवं लपकागिरि गतिविधियों पर षीध्र कार्यवाही करते हुए नकेल कसने के निर्देष दिये ताकि पर्यटनीय गतिविधियां प्रभावित नहीं हो। उपखण्ड अधिकारी जयंिसह ने चैपाल मे फरियादियों द्वारा किये गये प्रार्थना पत्रों को जिला कलक्टर के समक्ष रखकर एक एक प्रार्थना पत्र को पढकर सुनाया। तहसीलदार धर्मराज गुर्जर ने राजस्व संबधी मामलो के निस्तारण के संबध मे जानकारी कराई।

पूर्व जिला प्रमुख अब्दुला फकीर ने रात्रि चैपाल के दौरान जिला कलक्टर एंव अन्य जलदाय विभाग के अधिकारी समक्ष बासनपीर में टयूबवेल गहरा होने के कारण खारे पानी की समस्या उत्पन्न होने के बात रखी तो इस पर ग्रामीण जनों की समस्या के त्वरीत निस्तारण के लिए जिला कलक्टर ने जलदाय अभियन्ता को इस सम्बन्ध मे नियमानुसार आवष्यक कार्यवाही कर मीठे पानी की जलापूर्ति हेतु एक नया टयूबवेल खोदने के सख्त निर्देष प्रदान किये।

रात्रि चैपाल के दौरान उपस्थित ग्रामीणजनों ने पेयजल विघुत क्षतिग्रस्त सडक मार्ग को ठीक कराने एवं मूलभूत आवष्यक समस्याओं के संबध में अलग अलग प्रार्थना पत्र पेष किये तो इस सम्बन्ध मे जिला कलक्टर षर्मा ने संबधित विभागों के अधिकारियो को इसके षीध्र समाधान कराने के सबंध मे निर्देष दिये। इस अवसर पर सहायक निदेषक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग हिम्मत सिंह कविया ने लाभदायी पालनहार योजना के बारे मे ग्रामीण जनो को विस्तार से जानकारी प्रदान की तथा जिला रोजगार एवं श्रम कल्याण अधिकारी भवानी प्रताप चारण ने अपने विभाग के क्रियाकलापों के बारे मे अवगत कराया।

इसी क्रम मे वहाॅं उपस्थित ग्रामीणों बासनपीर में विघालय में उर्दू का अध्यापक लगाने मांग रखी। इस पर जिला कलक्टर ने षैक्षिणक कार्य प्रभावित नहीं हो इसकी महता को देखते हुए वहा पर यथा षीध्र उर्दु अध्यापक की नियूक्ति कराने के संबध मे जिला षिक्षा अधिकारी को इस संबध मे आवष्यक कार्यवाही करने के निर्देष दिये।

रात्रि चैपाल के दौरान सहायक निदेषक सांख्यिकी विभाग डाॅ बृजलाल मीणा ने उपस्थित ग्रामीणजनों को अधिकाधिक संख्या में भामाषाह एवं आधार कार्ड बनाये जाने तथा जिन के बैंको मे खाते नहीं खुले हुए है उनके खाते षीध्र खोलने के लिए आवष्यकता जताई। इस अवसर पर जिला रसद अधिकारी ओंकार सिंह कविया ने सार्वजनिक वितरणर प्रणाली एवं जिला षिक्षा अधिकारी ने षैक्षिणक गतिविधियों के बारे मे मौजूद लोगो को अवगत कराया।

इस अवसर पर विभिन्न विभागो के अधिकारीगण तथा अच्छी संख्या में ग्राम पंचायत बासनपीर एवं आस पास के ग्रामीण जन उपस्थित थें। अंत में सरंपच खेतू देवी ने सभी आगन्तुक अतिथिगणों को आभार जताया तथा रात्रि चैपाल का सफल संचालन सहायक निदेषक डाॅ बृजलाल मीणा ने किया।

---000---

ई मित्र केन्द्रो के माध्यम से आयोजित हो रहे आधार कैम्पों मे आधार नामांकन करावे

जैसलमेर, 2 दिसम्बर/जिले में विद्यार्थियों के आधार नामांकन हेतु सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग, जैसलमेर द्वारा राजकीय विद्यालयों में ई-मित्र केन्द्रों के माध्यम से आधार कैम्प लगवाये जा रहे है।

सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग, जैसलमेर के उपनिदेशक (एसीपी) श्री हरिशंकर अग्रवाल ने बताया कि जिला कलक्टर महोदय विश्वमोहन शर्मा के निर्देशानुसार वृहस्पतिवार को 11 विद्यालयों में आधार नामांकन कैम्प लगवाये जायेंगे जिन विद्यार्थियों के आधार नामांकन नहीं हुए है वे अपने आवश्यक दस्तावेज (अभिभावको के आधार कार्ड की प्रतिलिपि, राशन कार्ड की प्रतिलिपि और जन्मतिथि प्रमाणपत्र) लेकर विद्यालयों में उपस्थित होंवे जिससे आधार नामांकन सुगमता से करवाया जा सके।

प्रोग्रामर श्रीमती जयश्री ने बताया कि वृहस्पतिवार को रा.उ.मा.वि., कोटड़ी, रा.उ.मा.वि. राघवा, रा.उ.मा.वि., सुथारों की बेरी, रा.उ.मा.वि. भणियाणा, रा.उ.मा.वि. राजगढ़, रा.उ.मा.वि., लंवा, रा.उ.मा.वि. खेतोलाई, रा.उ.मा.वि., पोकरण, रा.उ.मा.वि., पिथला, रा.उ.मा.वि. भू, रा.उ.मा.वि. पारेवर में आधार नामांकन कैम्प लगवाये जा रहे हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि जिन ग्राम पंचायतों में ई-मित्र केन्द्रों के पास आधार मशीनें हैं उनके द्वारा भी निःशुल्क आधार नामांकन करवाया जा सकता है। आधार नामांकन हेतु किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लिया जायेगा। सम्बंधित विद्यालय के प्राचायों को कैम्प की आवश्यक व्यवस्था एवं सुनियोजित ढंग से सम्पन्न कराने से अवगत कराया गया।

---000---

जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक षनिवार 12 दिसंबर को
जैसलमेर, 2 दिसम्बर/ जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक षनिवार 12 दिसंबर को प्रातः 11ः30 बजे जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल की अध्यक्ष्ता में रखी गयी है। मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद नारायण सिंह चारण ने बताया कि इस बैठक मे संबधित विभागीय अधिकारीगण गत बैठक विगत 19 मई की कार्यवाही की अनुपालना सहित आवष्यक रूप से उपस्थित होना सुनिष्चित करावंे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें