बुधवार, 2 दिसंबर 2015

दादर-बीकानेर ट्रेन को प्रतिदिन करने एवं जालोर-सिरोही जिला मुख्यालय को रेल लाईन से जोड़ने की रखी मांग

जालोर-सिरोही सांसद देवजी पटेल ने की रेलमंत्री सुरेश प्रभु से मुलाकात

दादर-बीकानेर ट्रेन को प्रतिदिन करने एवं जालोर-सिरोही जिला मुख्यालय को रेल लाईन से जोड़ने की रखी मांग
Photo (2).jpg दिखाया जा रहा है
नई दिल्ली, 2 दिसम्बर, 2015 बुधवार।
जालोर-सिरोही सांसद देवजी पटेल ने बुधवार को नई दिल्ली में रेलमंत्री सुरेश प्रभु से मुलाकात की। मुलाकात के दौरान सांसद पटेल ने संसदीय क्षेत्र जालोर-सिरोही में विभिन्न समस्याओं के बारे में विस्तृत चर्चा की।

सांसद पटेल ने दादर-बीकानेर ट्रेन को प्रतिदिन करने की मांग रखते हुए बताया कि उत्तर-पश्चिम रेलवे के अंतर्गत समदडी-भीलड़ी रेल लाईन को ब्रोडगेज में बदले हुए करीब पांच वर्ष हो गये हैं, लेकिन यात्री सुविधाओं का नितंात अभाव हैं। बीकानेर से दादर के बीच सप्ताह में दो दिन चलने वाली बीकानेर-दादर सुपरफास्ट ट्रेन 12489/12490 के फेरे बढ़ाने की आवश्यकता लम्बे समय से महसूस की जा रही हैं। वर्तमान में यात्री भार को देखते हुए इसके फेरे पर्याप्त नहीं हैं, यदि इस गाडी को नियमित कर दिया जाए तो रेलवे के राजस्व आय में वृद्धि होगी साथ ही यात्रियों को लम्बी प्रतिक्षा सूची से भी राहत मिलेगी।

सांसद पटेल ने बताया कि संसदीय क्षेत्र में स्थित सिरोही जिला मुख्यालय आजादी के 65 वर्षो के बाद भी रेलवे नेटवर्क से नही जुड़ पाया हैं। इस संबंध में एक बार सर्वे कार्य भी हो चुका था, जिसके तहत सिरोही को जालोर रेललाईन से जोड़ने का प्रस्ताव था। लेकिन आज तक यह योजना मुर्तरूप नहीं ले पायी हैं। सिरोही को रेलवे नेटवर्क से जोड़ने के लिए इस वर्ष बजट में बागरा से पिण्डवाड़ा तक 132 किमी रेललाइन अर्थात 66 किमी रेलवे दूरी तक के सर्वे के लिए स्वीकृति दी थी। सर्वे हेतु करीब 20 लाख 40 हजार रूपय के बजट का अनुमान लगाया गया है। परन्तु एक वर्ष बीतने को है लेकिन अभी तक सर्वे कार्य में कोई खास प्रगति नहीं हुई है।

सांसद पटेल ने बताया कि सरोही रोड़ रेलवे स्टेशन पिण्डवाड़ा तहसिल में पडता हैं, रेवन्यु रिकाॅर्ड में इसका नाम पिण्डवाडा है तथा सिरोही जिला केन्द्र से इसकी दूरी लगभग 40 किमी हैं। सिरोही रोड़ कोई राजस्व गाॅव नही है। अतः इस स्टेशन का नाम बदल कर पिण्डवाड़ा रेलवे स्टेशन रखा जाए। जिससे इस मार्ग पर सफर करने वाले यात्रियों को भ्रम की स्थित न रहें। उन्होंने बताया कि सिरोही जिले में मार्बल पत्थर मंदिर निर्माण शिल्प कला की वजह से यह क्षेत्र “शिल्प कला हब” के नाम से विश्व विख्यात हैं। इस क्षेत्र मे दो बडे सिमेंट प्लांट हैं। माल ढुलाई से हर वर्ष करोड़ो रूपयं की आय अजमेर रेलवे मण्डल को हो रही है। इन प्लांटो मे हजारों श्रमिक कर्मचारीगण कार्यरत है, जो भारत के विभिन्न राज्यों से है। परन्तु दूर दराज से आने वाले इन यात्रियों को महत्वपूर्ण ट्रेनांे की स्टोपेज सिरोही रोड़ पर नहीं होने के कारण यहाॅ के यात्रियों और स्थानीय ग्रामीणों काफी परेशनियों का सामना करना पडता हंै। अतः यात्रियांे और ग्रामीणों की समस्या को देखते हुए महत्वपूर्ण रेलगाडियों जैसे- आश्रम एक्सप्रेस(12915/12916), गरीब रथ एक्सप्रेस(12215/12216), अहमदाबाद आगरा सुपरफास्ट (12547/12548), सूर्य नगरी एक्सप्रेस (12479/12480) का ठहाराव सिरोही रोड रेलवे स्टेशन पर दिया जावें।

सांसद देवजी पटेल ने रेलमंत्री को बताया कि वर्तमान में समदड़ी-पालनपुर वाया पाटन के बीच लंबे समय से रेल लाईन का कार्य प्रगती पर हैं। उक्त कार्य को शीघ्र पूण करवाया जायें।

रेलमंत्री प्रभु ने सांसद पटेल को आश्वस्त करते हुए कहा कि उपरोक्त समस्याओं के निस्तारण हेतु सरकार द्वारा शीघ्र ही सकारात्मक कार्यवाही की जायेंगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें