सोमवार, 28 दिसंबर 2015

बाडमेर, उपखंड अधिकारियांे के निर्देशन मंे कटेंगे अवैध जल कनेक्शन



बाडमेर, उपखंड अधिकारियांे के निर्देशन मंे कटेंगे अवैध जल कनेक्शन
बाडमेर, 28 दिसंबर। पाइप लाइन के अंतिम छोर तक जलापूर्ति सुनिश्चित करने के लिए जलदाय विभाग उपखंड अधिकारियांे के निर्देशन मंे अवैध जल कनेक्शन काटने की कार्रवाई करेगा। इस संबंध मंे सोमवार को जिला मुख्यालय पर बिजली, पानी संबंधित साप्ताहिक समीक्षा बैठक के दौरान जिला कलक्टर सुधीर कुमार शर्मा निर्देश जारी किए।

साप्ताहिक समीक्षा बैठक के दौरान जिला कलक्टर सुधीर कुमार शर्मा ने कहा कि अवैध कनेक्शन काटने के लिए जलदाय विभाग की ओर से संबंधित उपखंड अधिकारियांे को सूची उपलब्ध करा दी गई है। ऐसे में अब प्रभावी कार्रवाई करते हुए अवैध कनेक्शन काटने की कार्रवाई की जाए। उन्हांेने कहा कि जलदाय विभाग की ओर से 268 जीएलआर की सफाई करवाई गई है। इसकी सूची भी संबंधित उपखंड अधिकारियों एवं तहसीलदारांे को उपलब्ध कराई जाएगी। इन जीएलआर की जांच करवाकर यह सुनिश्चित करवाए कि वास्तव मंे इनकी सफाई हुई है अथवा नहीं। इस दौरान जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता नेमाराम परिहार ने बताया कि अब तक 405 अवैध कनेक्शन काटने के साथ 14 मामले दर्ज करवाने के लिए पुलिस स्टेशनांे मंे प्राथमिकी पेश की गई हंै। जिला कलक्टर ने जलदाय विभाग के अधिकारियांे को प्रभावी कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए। इस दौरान आगामी अप्रैल माह के दौरान होने वाले नहर के क्लोजर के दौरान जलापूर्ति की वैकल्पिक व्यवस्था के लिए समस्त तैयारियां करने के निर्देश दिए। इस दौरान मोहनगढ़ रिजर्व को पंप लगाकर पूरा भरवाने के निर्देश दिए गए, ताकि नहर के क्लोजर के दौरान पेयजल संकट की स्थिति पैदा नहीं हो। उन्हांेने जलदाय विभाग को निर्धारित अवधि मंे टयूबवैल खोदने एवं इनकी कमींशनिंग करवाने के निर्देश दिए। समीक्षा बैठक मंे मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा, अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.विश्नोई समेत विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक मंे मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एस.के.बिष्ट ने बताया कि बाड़मेर एवं बालोतरा अस्पताल मंे एलीजा मशीनांे के जरिए डेंगू रोगियांे की जांच की जा रही है। इस माह 7 नए लोगांे मंे डेंगू के लक्षण पाए गए है। उन्हांेने बताया कि आरोग्य राजस्थान अभियान के तहत आवेदनांे की फीडिंग के लिए टेंडर प्रक्रिया की कार्यवाही जारी है। जिला कलक्टर ने निर्देशित किया कि फीडिंग के समय यह सुनिश्चित किया जाए कि आवेदन मंे दर्ज सूचनाएं ही अंकित हो, इसमंे किसी तरह की ऋृटि नहीं रहे।

क्षतिग्रस्त पाइप लाइनांे की तत्काल मरम्मत के निर्देशः समीक्षा बैठक के दौरान नगरपालिका के आयुक्त श्रवण कुमार विश्नोई ने बताया कि जिला मुख्यालय पर आदर्श स्टेडियम एवं तनसिंह गैरेज के पास पाइप लाइन क्षतिग्रस्त है। इस पर जिला कलक्टर सुधीर कुमार शर्मा ने जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता को कहा कि वे तत्काल दूरभाष पर कार्मिकांे को पाइप लाइनांे की मरम्मत करवाने के लिए निर्देशित करें। इस पर जलदाय विभाग को तत्काल मौके पर पहुंचने के निर्देश दिए।

25 जनवरी तक भूमिगत केबल हटाने के निर्देशः डिस्काम एवं जलदाय विभाग के अधिकारियों ने बताया कि बाड़मेर शहर मंे पाइप लाइन एवं विद्युत कनेक्शन के समीप वाले स्थानांे को चिन्हित कर दिया गया है। कुछ स्थानांे पर पाइप लाइन के पास विद्युत केबल बिछी हुई पाई गई है। जिला कलक्टर ने आगामी 25 जनवरी तक ऐसे समस्त प्रकरणांे का निस्तारण कर अवगत करवाने के निर्देश दिए।

विद्युत पोलांे का संयुक्त सर्वे करेंः नगरपरिषद के आयुक्त श्रवण कुमार विश्नोई ने बैठक के दौरान अंडरग्राउंड केबल बिछने के बाद हटाए जा रहे विद्युत पोलांे को रोड़ लाइटांे के लिए इस्तेमाल करवाने का जिक्र करते हुए कहा कि डिस्काम इसको नहीं हटाए। इस पर जिला कलक्टर शर्मा ने निर्देशित किया कि नगर परिषद एवं डिस्काम संयुक्त सर्वे करके यह तय कर लें कि किस-किस इलाके मंे पोल हटाने जाने है अथवा किस इलाके के विद्युत पोलांे का उपयोग हो सकता है। उन्हांेने कहा कि यातायात एवं सड़क की चैड़ाई को प्रभावित करने वाले विद्युत पोल हटाए जाए।

नेहरू नगर मंे भी बिछेगी सीवरेज लाइनः रूडिप के अधिशाषी अभियंता ने बताया कि नेहरू नगर मंे सीवरेज लाइन बिछाने के लिए सर्वे किया जा रहा है। शहर मंे 3750 सीवरेज कनेक्शन किए जाने है। इसमंे 1180 कनेक्शनांे के लिए राशि जमा कराई जा चुकी है

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें