गुरुवार, 17 दिसंबर 2015

जैसलमेर, राजस्व उपनिवेषन पुनर्वास एवं देवस्थान विभाग राज्य मंत्री श्री चैधरी ने गुरुवार को किया प्रर्दषनी का लोकार्पण

जैसलमेर, राजस्व उपनिवेषन पुनर्वास एवं देवस्थान विभाग राज्य मंत्री श्री चैधरी ने
गुरुवार को किया प्रर्दषनी का लोकार्पण

जैसलमेर, 17 दिसम्बर/जिला प्रभारी मंत्री राजस्व उपनिवेषन पुनर्वास एवं देवस्थान विभाग राज्य मंत्री श्री अमराराम चैधरी ने को वर्तमान सरकार के दो वर्ष पूर्ण होने पर गुरुवार को जैलसमेर पंचायत समिति सभागार में ‘‘सच होते सपने पूरे होते वादे’’ विकास प्रर्दषनी का लोकार्पण किया। विधायक छोटूसिंह भाटी, विधायक षैतान सिंह राठोड, नगर परिषद कविता खत्री, जिला कलक्टर विष्व मोहन षर्मा, पुलिस अधीक्षक डाॅ राजीव पचार की उपस्थिति में विकास प्रर्दषनी का लोकार्पण किया गया।
प्रभारी मंत्री और अतिथियों ने फीता काटकर और दीप प्रज्जलन कर प्रर्दषनी का षुभारम्भ किया। उन्होंने कहा कि राज्य के कैनवास पर विकास के बहुआयाम और जैसलमेर जिले का विकास के पथ पर प्रभावी रुप से अग्रसर होने की अभिव्यक्ति को इस प्रर्दषनी में आकर्षक तरीक से किया गया है। सभी विधायकों एवं जनप्रतिनिधियों ने कहा कि प्रर्दषनी एक अनुठी पहल है एवं नूतन-अभिनव आयामों के साथ अपनी अमिट छाप छोडने में सक्षम है। प्रर्दषनी मे राज्य की विकास की मोड पर रिसर्जेण्ट राजस्थान, मेक इन राजस्थान, राजस्व षिविरों की सफलता, कौषल विकास और यातायात तब और अब, सैनिकों के प्रति समर्पण, विकास का चिंतन, चिकित्सा, षिक्षा, स्वास्थ्य और कृषि के विकास को बखुबी दर्षाया गया है। प्रर्दषनी के दौरान रिसर्जेण्ट 3 मिनिट की फिल्म का एलईडी पर प्रर्दषन किया गया।
प्रर्दषनी मे जैसलमेर जिले के कैनवास पर भारत स्वच्छता मिषन/उजलो जैसाणों, पोलीथिन मुक्ति अभियान, जन सुनवाई, रात्रि चैपाल, आस्था की अभिव्यक्ति, राजस्व षिविर और पर्यटन विकास के विविध पहलुओ को प्रभावी तरीके से प्रदर्षित किया गया है। लोक कलाकारांे द्वारा ढोल थाली के साथ ही अतिथियों के आगमन पर स्वागत किया तथा हर्षिता बल्लाणी एवं हिमानी व्यास ने मंगल तिलक करके अभिनंदन किया। प्रदर्षनी मे विकास के साथ-साथ ही जल स्वालम्बन अभियान की भी विस्तार से जानकारी प्रस्तुत की गई। इस अवसर पर सूचना प्रौद्योगिकी की पोस्टर्स एवं वीडियों के माध्यम से भी लाभदायी जानकारी प्रदान की गई। इस अवसर पर विषेष रुप से मिस्टर डेजर्ट भगवान दास माली उपस्थित थें। समारोह में अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ षर्मा, सीईओ जिला परिषद नारायण सिंह चारण, सहित विभिन्न विकास अधिकारी और जिला स्तरीय अधिकारियों सहित विभिन्न एनजीओ के पदाधिकारी, समाजसेवी और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। उल्लेखनीय है कि इस प्रर्दषनी के सफल आयोजन में जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी प्रमोद सिंघल, रंगकर्मी विजय बल्लाणी, प्रधानाचार्य हरिवल्लभ बोहरा, वरिष्ठ लिपिक ओम पंवार, वरिष्ठ सहायककर्मी षिवलाल सेवक, के साथ ही चन्दन गिरि का विषेष योगदान रहा।
प्रभारी मंत्री चैधरी ने आर्थिक एवं सांख्यिकी कार्यालय भवन का किया लोकार्पण
जिला प्रभारी मंत्री अमराराम चैधरी ने गुरुवार को कलेक्ट्रट परिसर स्थित हाल ही में यहां निर्मित आर्थिक एवं सांख्यिकी कार्यालय भवन जैसलमेर का विधिवत लोकार्पण किया। इस अवसर पर जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी और पोकरण विधायक षैतान सिंह राठोड विषिष्ट अतिथि के रुप में उपस्थित थें।
लोकार्पण समारोह के अवसर पर पूर्व विधायक सांगसिंह भाटी, जिला कलक्टर विष्व मोहन षर्मा, अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ षर्मा, उपखण्ड अधिकारी जय सिंह, जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ राजीव पचार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सज्जन सिंह, सहायक निदेषक आर्थिक एवं सांख्यिकी कार्यालय डाॅ बृजलाल मीणा, समाजसेवी पे्रम सिहं परिहार और अन्य अधिकारीगण भी उपस्थित थें। इसके पष्चात राजस्व मंत्री श्री चैधरी ने रामगढ रोड स्थित अमर षहीद सागरमल गोपा आवासीय योजना का भी षिलान्यास किया। इस अवसर पर भी दोनो विधायक, जन प्रतिनिधिगण, एवं यूआईटी के पदाधिकारीगण मौझूद थे।
---000---
आमजन की समस्याओं के निस्तारण हेतु एक दिवसीय प्रषिक्षण का आयोजन षुक्रवार को
जैसलमेर, 17 दिसम्बर/जिले मे आमजन की परिवेदनाओं के निस्तारण एवं समस्याओं के समाधान के लिए जिला कलक्टर विष्व मोहन षर्मा की अध्यक्षता में 18 दिसम्बर षुक्रवार को दोपहर 12 बजे से राजस्थान संपर्क पोर्टल के बारे मे एक प्रषिक्षिण का आयोजन जिला कलक्टर सभागार में रखा गया है।
संबंधित अधिकारियों से आग्रह किया गया है कि वे स्वयं ही इस बैठक में आवष्यक रुप से पूर्ण रिकार्ड सहित नियत समय पर उपस्थित होना सुनिष्चित करावें।
---000---


मुख्यमंत्री जल स्वालम्बन अभियान एक संकल्पना के संबंध में जिला स्तरीय बैठक संपन्नजैसलमेर, 17 दिसम्बर/जिला प्रभारी मंत्री एवं राजस्व मंत्री श्री अमराराम चैधरी ने गुरुवार को कलेक्ट्रट सभागार मे ‘‘ मुख्यमंत्री जल स्वालम्बन अभियान एक संकल्पना’’ के संबंध मे जिला स्तरीयगण की एक महत्वपूर्ण बैठक ली। इस बैठक के अवसर पर भागीरथ विष्नोई अधीक्षक अभियंता जलग्रहण द्वारा पावर पर्जेण्टस के माध्यम से विस्तार से जानकारी प्रदान की गई। बैठक के दौरान प्रभारी मंत्री द्वारा इस मंहत्वाकांक्षी योजना को गंभीरता से लेते हुए कहा कि निर्धारित समयावधि में चयनित गांवों मे इस योजना से संबंधित कार्य समयबद्ध पूर्ण हो जाना चाहिए। उन्होंने संबंधित अधिकारियो को निर्देष दिये कि इस संबंध मे पूर्ण जिम्मेदारी के साथ कार्य सूचारु रुप से संपादित करें।
इस बैठक के अवसर पर जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी, पोकरण विधायक षैतान सिंह राठौड, पूर्व विधायक सांगसिंह भाटी और जनप्रतिनिधिगण, जिला कलक्टर विष्व मोहन षर्मा, पुलिस अधीक्षक डाॅ राजीव पचार, अतिरिक्त कलक्टर भागीरथ षर्मा, उपखण्ड अधिकारी जयसिंह तथा सहायक निदेषक डाॅ बृजलाल मीणा के साथ ही इस योजना सें संबंधित ग्राम पंचायतों के सरपंचगण जलग्रहण विकास एवं जलदाय विभाग के अभियंतागण उपस्थित थे।
इस अवसर पर जिला कलक्टर ने उपस्थिति अधिकारियों को राज्य सरकार कें निर्देषानुसार सफल क्रियान्वयन एवं बेहतर ढंग से माॅनेटरिंग निर्देष प्रदान किये। उन्होने जैसलमेर को ष्षत प्रतिषत पाॅलिथित मुक्त किये जाने पर विषेष बल दिया तथा इस संबंध मे प्रषिक्षण के दौरान उपस्थित जनप्रतिनिधियो एव अधिकारियों को पाॅवर आॅफ पर्जेण्टस के माध्यम से जानकारी दी तो इस पर प्रभारी मंत्री श्री चैधरी ने जिला कलक्टर ष्षर्मा के इस अभिनव प्रयास की सराहना की।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें