सोमवार, 28 दिसंबर 2015

युवा अपना इतिहास पहचाने- शुक्ला रविवार को योग सहीत अनंेक कार्यक्रम हुए प्रशिक्षण शिविर में हुए आयोजित



युवा अपना इतिहास पहचाने- शुक्ला

रविवार को योग सहीत अनंेक कार्यक्रम हुए प्रशिक्षण शिविर में हुए आयोजित


बाड़मेर 28 दिसम्बर। राष्ट्रीय युवा कोर स्वंय सेवक प्रशिक्षण कार्यक्रम में सांय कालीन सत्र में नेहरू युवा केन्द्र के उप निदेशक हरिशंकर शुक्ला ने स्वसं सेवको को प्रशिक्षण सामग्री के किट का वितरण किया इसी के साथ स्वय सेवको ने देश भक्ति व राजस्थानी गीतो की प्रस्तुति दी। सुजान ंिसह, सुरेशकुमार, तगाराम,कमलेश, काभल खा, जानी खा ने प्रशिक्षण शिविर कार्यक्रम के अपने अनुभवो को साझा किया।

इससे पूर्व शैक्षणिक सत्र में स्वंय सेवको को से चर्चा करते हुए शुक्ला ने कहा कि परोपकारम ईदम शरीरम। यह शरीर हमारा परोपकार के लिए बना है न कि केवल मौज मस्ती, खाने पीने के लिए । हमे इस शरीर के माध्यम से अधिक से अधिक परोपकार के कार्य करने चाहिए।

शुक्ला ने कहा कि हम जब भी भगवान के दर्शन करने जाते है तो केवल स्वंय के लिये ही सब कुछ मांगते है हमें उस वक्त परमात्मा से अन्यो के लिये भी मांगना चाहिए। उन्होने युवाओ से आह्वान किया कि वे अपने इतिहास को जाने । युवाओ का इतिहास स्वामी विवेकानंद,सुभाष चन्द्र बोस, भगत सिंह जैसे देश के कर्णधार रहे है इसलिये हर युवा को अपनी पहचान कर अपनी क्षमताओ का पूर्ण उपयोग करना चाहिए। युवा शक्ति अपार क्षमताओ का केन्द्र है लेकिन युवा सही लक्ष्य तय नहीं कर, गलत पथ पर चला जाता है जिससे वह सही परिणाम प्राप्त नहीं कर सकता है। उपनिदेशक ने युवाओ को कही दृष्टातं देते हुए स्वंय को पहचानने के गुर सीखाये।

शुक्ला ने दुरदराज से पधारे राष्ट्रीय युवा कौर स्वंय सेवको को 12 दिन से लगाताकर चल रहे प्रशिक्षण के माडयूल व स्वंय सेवको द्वारा सीखे गये व तेयार किये गये भिति पत्रो व कार्यो की जानकारी लेने के प्श्चात स्वंय संेवको के सीखने की ललक को अच्छा संकेत बताया ।

नेहरू युवा केन्द्र के जिला युवा समन्वयक व प्रशिक्षण प्रभारी ओम प्रकाश जोशी ने उपनिदेशक का स्वंय सेवको की ओर से साफा व माला पहनाकर स्वागत करते हुए शिविर के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया िकइस शिविर के दौरान स्वंय सेवको को क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी नरेन्द्र तनसुखाणी के द्वारा भारत सरकार की विभिनन योजनाओ के बारे में, राजस्थान कौशल व आजीविका विकास निगम के अधिकारियो द्वारा कौशल विकास के बारे में,इन्द्र प्रकाश पुरोहित द्वारा व्यक्त्तिव विकास के बारे में,धीरज द्वारा डिजिटल इंडिया के बारे में,कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिको द्वारा कृषि की रबी व खरीफ की फसलो की जानकारी के साथ ही कृषि विज्ञान केन्द्र का भ्रमण व पुरातत्व के महत्व के स्थल किराडू मंदिरो का अवलोकन करवाया गया।

कार्यक्रम का संचालन नेहरू युवा केन्द्र के राजेन्द्र पुरोहित ने करते हुए सभी स्वंयसेवको का परिचय करवाया।

जिला रोजगार अधिकारी भवानी प्रताप चारण ने रोजगार कार्यालय की विभिन्न योजनाओ की जानकारी स्वंयसेवको को प्रदान की । योग भगाये रोग विषय पर खेमाराम आर्य ने युवाओ को योग व प्रणायामो के बारे में विस्तार से जानकारी दी इसी के साथ उन्होने पंचगव्य सिद्वान्त के साथ ही रोग क्यो होते है? आहार विधि के बारे में विस्तार से बताया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें