सोमवार, 7 दिसंबर 2015

दक्षिण अफ्रीका 337 रनों से हारा, टीम इंडिया का सीरीज पर 3-0 से कब्जा

दक्षिण अफ्रीका 337 रनों से हारा, टीम इंडिया का सीरीज पर 3-0 से कब्जा


नई दिल्ली। रविचंद्रन अश्विन की बेहतरी गेंदबाजी की बदौलत टीम इंडिया ने दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले गए चौथे और आखिरी मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को दूसरी पारी में 143 रनों पर ढेर कर 337 रनों से हराया। इसी के साथ टीम इंडिया ने चार टेस्ट मैचों की सीरीज 3-0 से अपने नाम कर ली। बता दें कि टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 481 रनों का लक्ष्य दिया था।
अजिंक्य रहाणे (127) के शानदार शतकों की बदौलत टीम इंडिया ने पहली पारी में 334 रन बनाए थे। फिर रविचंद्रन जडेजा (5 विकेट) की अगुआई में भारतीय गेंदबाजों ने दक्षिण अफ्रीकी टीम को पहली पारी में 121 रनों पर ढेर कर 213 रनों की बढ़त हासिल की।
वहीं दूसरी पारी में भी रहाणे के शानदार शतक (नाबाद 100 रन) और विराट कोहली (88) के अर्धशतकीय पारी की बदौलत टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 5 विकेट के नुकसान पर 267 रन बनाकर पारी घोषित कर दी और मेहमान दक्षिण अफ्रीकी टीम को जीत के लिए 481 रनों का लक्ष्य दिया।चौथे दिन ड्रिंक के बाद टीम इंडिया से मिले 418 रनों के लक्ष्य का पीछा करने दक्षिण अफ्रीकी टीम उतरी। चौथे दिन का भारतीय गेंदबाजों ने डीन एल्गर और टेम्बा बावुमा को जल्द चलता कर मेहमान टीम पर दबाव बढ़ाया। वहीं 5वें दिन दक्षिण अफ्रीका की ओर से रविवार के नाबाद रहे बल्लेबाज हाशिम अमला और एबी डिविलियर्स चौथे दिन के स्कोर 72/2 को आगे बढ़ाने के लिए मैदान उतरे। दोनों टीम तीसरे विकेट के लिए 27 रनों की साझेदारी करते हुए टीम के स्कोर को 76 रनों तक ले जा सके थे कि हाशिम अमला 25 रनों के निजी स्कोर पर चलते बने।
हाशिम अमला ने बेहद ही धीमी गति से बल्लेबाजी की और 244 गेंदों का सामना किया और 3 चौके लगाए। अमला के बाद बैटिंग के लिए डिविलियर्स का साथ देने के लिए फॉफ डू प्लेसिस आए। दोनों के बीच 35 रनों की साझेदारी हुई।
डू प्लेसिस 10 रन बनाकर आउट हुए। डू प्लेसिस के बाद बैटिंग के लिए आए जेपी डुमनी भी ज्यादा देर तक क्रीज पर टिक नहीं सके और बगैर खाता खोले चलते बने। इसके बाद तो डिविलियर्स के साथ मिलकर डेन विलास ने पारी को संभालने का प्रयास किया। लेकिन डिविलियर्स (43) और डेन विलास (13) के आउट होने के बाद भारतीय गेंदबाजों की शानदार गेंदबाजी के आगे दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों ने जल्द घुटने टेक दिए।


दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज काइल एबॉट (0) मोर्न मोर्कल, और डेन पिएट भी ज्यादा देर तक टिक नहीं सके पूरी टीम दूसरी पारी में 143 रनों पर ढेर हो गई और टीम इंडिया ने यह मैच 337 रनों से जीतने के साथ ही चार टेस्ट मैचों की सीरीज पर 3-0 से कब्जा जमा लिया। बता दें कि दूसरा टेस्ट मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था।
भारतीय गेंदबाजी विश्लेषणः
रविचंद्रन अश्विन (पहली पारी में 2, दूसरी पारी में 5 विकेट), रविंद्र जडेजा ( पहली पारी में 5, दूसरी पारी में 2 विकेट), उमेश यादव ( पहली पारी में 2, दूसरी पारी में 3 विकेट), इशांत शर्मा (पहली पारी में 1 और दूसरी पारी में कोई विकेट नहीं)
दक्षिण अफ्रीका गेंदबाजी विश्लेषणः
काइल एबॉट (पहली पारी में 5, दूसरी पारी में 1 विकेट), डीन पिएट (पहली पारी में 4, दूसरी पारी में कोई विकेट नहीं), इमरान ताहिर (पहली पारी में 1, दूसरी पारी में 1 विकेट), मोर्न मोर्कल (पहली पारी में कोई विकेट नहीं, दूसरी पारी में 3 विकेट)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें