सोमवार, 2 नवंबर 2015

जालोर समाचार डायरी जालोर जिले की आज की खबरें

 जालोर समाचार डायरी जालोर जिले की आज की खबरें 

निर्माण श्रमिकों के पंजीयन व अंशदान जमा कराने के लिए अभियान
जालोर 2 नवम्बर - राज्य सरकार के श्रम विभाग द्वारा 31 दिसम्बर तक संचालित किए जा रहे अभियान के दौरान निर्माण श्रमिकों के कल्याण के लिए अधिकाधिक पंजीयन व अंशदान जमा कराने का कार्य किया जायेगा।

जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने बताया कि राज्य के श्रम विभाग के निर्देशानुसार जिले में 26 अक्टूम्बर से निर्माण श्रमिकों के पंजीयन तथा अंशदान जमा कराने का अभियान प्रारभ्भ किया गया है जोकि आगामी 31 दिसम्बर तक चलेगा। अभियान के तहत श्रम विभाग, विकास अधिकारी, इन्जीयनियरिंग विभागों के सहायक अभियन्ता तथा ग्राम सेवकों के स्तर पर नवम्बर माह में 23 नवम्बर से 27 नवम्बर तक तथा दिसम्बर माह में 28 दिसम्बर से 31 दिसम्बर पंजीयन सप्ताह के रूप में आयोजन किया जायेगा। कार्य दिवसों में पंजीयन अधिकारियों यथा श्रम विभाग के कार्यालय, विकास अधिकारियों, सार्वजनिक निर्माण विभाग, जल संसाधन विभाग व जन स्वास्थ्य अभियान्त्रिाकी विभाग के सहायक अभियन्ताओं तथा सभी ग्राम पंचायत सचिव व ग्राम सेवकों द्वारा अपने क्षेत्रों के पात्रा निर्माण श्रमिकों का पंजीयन किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि प्रत्येक माह में आयोजित किये जाने वाले पंजीयन सप्ताह के अतिरिक्त शेष अभियान अवधि में विभिन्न पंजीयन अधिकारियों के स्तर पर पंजीयन दिवस निश्चित किये गये हैं जिसमें श्रम विभाग के कार्यालय स्तर पर प्रत्येक मंगलवार व बुधवार, विकास अधिकारी स्तर पर प्रत्येक बुधवार व गुरूवार, इंजीनियरिंग विभागों के सहायक अभियन्ता स्तर पर प्रत्येक गुरूवार व शुक्रवार तथा पंचायत सचिव व ग्राम सेवक स्तर पर प्रत्येक गुरूवार को पंजीयन दिवस निश्चित किया गया हैं। निर्धारित पंजीयन दिवस पर सार्वजनिक अवकाश होने की स्थिति में आगामी कार्य दिवस को पंजीयन किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि पंजीयन अभियान के दौरान सभी कार्यदिवसों तथा पंजीयन दिवसों व पंजीयन सप्ताह के दौरान विशेष रूप से पूर्व पंजीकृत हिताधिकारियों से अंशदान जमा कराने की कार्यवाही भी की जायेगी। अंशदान राशि जमा करते समय पर प्रत्येक हिताधिकारी से हिताधिकारी के निवास का पूर्ण पता (ग्रामीण/शहरी), मोबाईल नम्बर व बैंक खाते का विरण, भामाशाह कार्ड संख्या तथा आधार कार्ड (अनिवार्य नहीं) की सूचना प्राप्त कर उनके पंजीयन रिकाॅर्ड को अपडेट या पूर्ण किया जायेगा। उन्होंने बताया कि नये पंजीकृत किये जाने वाले हिताधिकारियों से उनके आवेदन पत्रा के साथ ली जायेगी जिससे उनको अटल पेंशन योजना व अन्य बीमा योजनाओं से लाभान्वित किया जा सकें तथा हितलाभ भामााशाह प्लेटफार्म से हस्तान्तरित किया जा सकें।

उन्होंने बताया कि पंजीयन सप्ताह तथा प्रत्येक सप्ताह में निश्चित किये गये पंजीयन दिवसों पर सभी पंजीयन अधिकारी कार्यालय में उपस्थित रहकर पंजीयन की कार्यवाही सुनिश्चित करेंगे। निर्माण श्रमिकों के पंजीयन की औपचारिकताएं पूरी करने (आवेदन पत्रा में विवरण अंकित करने व वांछित दस्तावेज लगाने आदि) के कार्य में निर्माण श्रमिकों के श्रम संगठनों व अन्य संगठनों एवं संस्थाओं का सहयोग प्राप्त किया जायेगा। पंजीयन अधिकारियों द्वारा निर्माण श्रमिकों से प्राप्त किये जाने वाले पंजीयन शुल्क की राशि 25 रूपये को राज्य सरकार के निर्धारित राजस्व मद में तथा अंशदान राशि 60 रूपये वार्षिक मण्डल को भवन एवं अन्रू संनिर्माण श्रमिक कल्याण मण्डल राजस्थान के निर्धारित बैंक खाते में जमा करवाया जायेगा तथा नियमानुसार लेखा संधारण किया जायेगा। पंजीयन उपरान्त परिचय पत्रा उसी दिन हिताधिकारियों को दिया जायेगा इसके लिए पंजीयन आवेदन पत्रा प्राप्त करने का समय दोपहर 2 बजे तक रखा गया हैं तथा शेष समय में परिचय पत्रा पुस्तिका तैयार की जायेगी।

---000---

उचित मूल्य दुकानों पर होगा राज चाय का वितरण

जालोर 2 नवम्बर - जिले में उचित मूल्य दुकानों पर राज चाय के वितरण के लिए थोक विक्रेताओं को राज चाय के बैगों का आवंटन किया गया हैं।

जिला रसद अधिकारी ने बताया कि राजस्थान राज्य खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग जयपुर द्वारा मै. शाह ब्रादश, शाह हाउस कोलकाता को ‘‘राज चाय’’ की आपूर्ति के लिए अधिकृत किया गया हैं। जिले में उचित मूल्य दुकानों पर राज चाय की बिक्री के लिए थोक विक्रेताओं को राज चाय के बैगों का आवंटन किया गया हैं जिसमें 50 क्विंटल गेहूं आवंटन वाले विक्रेताओं को 25 किलो का 1 चाय के बैग, 100 क्विंटल गेहूं आवंटन वले विक्रेताओं को 25 किलो के 2 चाय के बैग तथा 100 क्विंटल गेहूं से अधिक आवंटन वाले थोक विक्रेताओं को 25 किलो के 3 चाय के बैग प्रति माह 40 रूपये प्रति पैकट की दर से आवंटित किये गये हैं।

उन्होंने बताया कि मात्रा के अनुसार उचित मूल्य दुकानदारों को चाय की अधिक मात्रा भी उपलब्ध करवाई जा सकती हैं। फर्म द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत गेहूँ व चीनी थोक विक्रेताओं के माध्यम से उचित मूल्य दुकानों पर चाय उपलब्ध करवाई जायेगी।

---000---

सम्पर्क पोर्टल के प्रकरणों का शत प्रतिशत निस्तारण करने के निर्देश

जालोर 2 नवम्बर - जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी की अध्यक्षता में विद्युत, पेयजल, चिकित्सा एवं कृषि पशु विभाग की साप्ताहिक बैठक सम्पन्न हुई जिसमें डाॅ. सोनी ने निकट भविष्य में संभावित मुख्यमंत्राी के दौरे को ध्यान में रखते हुए सभी विभागों को सुस्त-दुरूस्त रहने के दिशा-निर्देश जारी करते हुए कहा कि सभी विभाग सम्पर्क पोर्टल पर लम्बित मामलों की त्वरित सुनवाई कर प्रकरणों का शत प्रतिशत निस्तारण करें

जिला कलक्टर में कहा कि मुख्यमंत्राी स्वावलम्बन योजना एक समय आबद्ध योजना हैं जिसमें वर्षा जल का संग्रहण 1 जनवरी से 30 जून के बीच खेतों मंे किया जाना हैं। इसके लिए जिला स्तर पर जिला कलक्टर की अध्यक्षता में कमेटी बनाकर विभिन्न विभागों में समन्वय बनाते हुए अलग से इसके लिए बजट उपलब्ध करवाकर किया जायेगा। इसमें गैर सरकारी संगठनों व आम जनता का भी सहयोग लिया जायेगा। बैठक में सिंचाई विभाग के अधिशाषी अभियन्ता रामचन्द्र चोटरानी ने मुख्यमंत्राी स्वावलम्बन योजना की पाॅवर पाईन्ट प्रजेन्टेशन से जानकारी देते हुए कहा कि जिले में वाटरशेड के 25 कार्य चल रहे हैं। बैठक मंें डाॅ. सोनी ने उन सभी विभागों जो किराये के भवनों में चल रहे हैं, को सरकारी जमीन आवंटित करने के लिए कागजी कार्यवाही प्रारम्भ करने के निर्देश देते हुए जिला शिक्षा अधिकारी को आयुर्वेद चिकित्सालय के लिए शहर में स्थित विभाग के भवन को उपलब्ध करवाने की प्रक्रिया यथाशीघ्र प्रारम्भ करने के निर्देश भी दिए।

डाॅ. सोनी ने जालोर नगर परिषद के आयुक्त को निर्देश दिये कि वे अनाधिकृत विज्ञापनों को चिन्हित कर हटाने का काम प्रारम्भ करें जिससे जनोपयोगी सरकारी विज्ञापनों के लिए जगह बन सकें। उन्होंने बैठक में उपस्थित सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को सख्त निर्देशित करते हुए यह सुनिश्चित करने का कहा कि किसी भी सरकारी कार्यालय के बाहर निजी विज्ञापन लगे हुए नहीं होने चाहिए। विद्यालयों मंे पानी की व्यवस्था पर चर्चा करते हुए उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को कहा कि किसी भी विद्यालय में पानी की टंकी जर्जर न हो साथ ही समय-समय पर उनकी सफाई भी अवश्य करवायी जाये। उन्होंने समस्त अधिकारियों को रात्रि चैपाल में आवश्यक रूप से भाग लेने के निर्देश प्रदान करते हुए कहा कि जो अधिकारी जिला कलक्टर की चैपाल में भाग नहीं ले पाये वे उपखण्ड अधिकारियों की रात्रि चैपालों में भाग लेकर अपने लक्ष्यों को अर्जित करें। उन्होंने मुख्यमंत्राी के संभावित दौरे के मध्यनजर सभी विभागीय अधिकारियों को बाडमेर जिले के अपने काउन्टर प्राप्त अधिकारियों से बात कर तद्नुसार आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने का भी कहा।

बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चैधरी, जालोर उपखण्ड अधिकारी हरफूल पंकज, जालोर पुलिस उप अधीक्षक शैतानसिंह, जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) जयनारायण द्विवेदी, जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारम्भिक) सैय्यद अली सैय्यद, जिला परिवहन अधिकारी नानजीराम गुलसर, जिला रसद अधिकारी सहित विभिन्न जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

---000---

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें