सोमवार, 2 नवंबर 2015

अजमेर स्वाईन फ्लू की पूर्व तैयारी के लिए कलक्टर के निर्देश



स्वाईन फ्लू की पूर्व तैयारी के लिए कलक्टर के निर्देश
अजमेर 02 नवम्बर। जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित विभिन्न विभागों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में स्वाईन फ्लू के लिए सावधानी बरतने तथा पूर्व तैयारी करने के निर्देश दिए।

जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक ने आगामी ठण्ड के मौसम में स्वाईन फ्लू के पुनः फैलने की संभावना से बचने के लिए पूर्व तैयारी करने के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री लक्ष्मण हरचन्दानी को कहा उन्होंने स्वाईन फ्लू के प्रति सावधानी बरतने की आवश्यकता बताई। बैठक में रखे स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार जिले में चार स्वाईन फ्लू के रोगी चिन्हित हुए थे। जिनको रोग मुक्त होने पर घर भेजा गया तथा डाॅ. हरचन्दानी ने बताया कि पुष्कर मेले के लिए विभाग द्वारा चैबिसों घण्टे कार्यरत रहने वाली आठ चिकित्सा ईकाइयां स्थापित की जाएगी। डाॅ. मलिक ने इस अवसर पर आरोग्य योजना के द्वारा की गई फीडिंग ई-मित्रा के माध्यम से करवाए जाने के लिए सूचना एवं प्राद्योगिकी विभाग के उपनिदेशक को आदेशित किया गया जिसमें प्रत्येक एन्ट्री के लिए राज्य सरकार द्वारा तीन रूपए दिए जाने का प्रावधान है।

डाॅ. मलिक ने बैठक में प्रतियोगिता परीक्षाओं के समय परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए विद्युत सप्लाई को निर्बाध रखने के लिए अजमेर विद्युत वितरण निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने समस्त विभागों के अधिकारियों को कहा कि शहर की सड़कें बिना सार्वजनिक निर्माण विभाग की सक्षम स्वीकृति एवं मरम्मत शुल्क जमा करवाए नहीं तोड़ी जाए। बैठक में अजमेर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में गौरव पथ निर्माण कार्य की समीक्षा भी की गई। पशुपालन विभाग के अधिकारियों द्वारा बैठक में अवगत कराया गया कि जिले से 31 अक्टूबर तक 72 हजार भेड़ों का निष्क्रमण हो चुका है। समस्त विभागों के अधिकारियों को सम्पर्क समाधान पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों को निस्तारित करने के लिए भी कहा गया।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री हरफूल सिंह यादव एवं श्री किशोर कुमार, कोषाधिकारी श्री सूरज प्रकाश मोंगा, जल संसाधन विभाग के अधिशाषी अभियंता श्री संदीप माथुर, अजमेर विद्युत वितरण निगम के अधिशाषी अभियंता श्री एस.एन.चावला सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

भूतपूर्व सैनिकों के आश्रितों से छात्रावृत्ति के लिए आवेदन पत्रा आमंत्रित
अजमेर 02 नवम्बर। भूतपूर्व सैनिकों एवं वीर नारियों के व्यवसायिक पाठ्यक्रमों में अध्ययनरत आश्रित बच्चों से छात्रावृत्ति के लिए आवेदन पत्रा आमंत्रित किए गए।

जिला सैनिक कल्याण बोर्ड से प्राप्त जानकारी के अनुसार भूतपूर्व सैनिकों एवं वीर नारियों के आश्रित व्यवसायिक पाठ्यक्रमों में अध्ययनरत बालकों को 2 हजार एवं बालिकाओं को 2 हजार 250 रूपए प्रतिमाह छात्रावृत्ति प्रदान करने के लिए आवेदन पत्रा आमंत्रित किए गए है। छात्रा भारतीय आयुर्विज्ञान परिषद, अखिल भारतीय प्राविधिक शिक्षा परिषद अथवा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग जैसी संस्थाओं से मान्यता प्राप्त व्यवसायिक पाठ्यक्रम में अध्ययनरत होना चाहिए। आवेदन पत्रा भूतपूर्व सैनिक कल्याण विभाग की वैबसाइट से प्रधानमंत्राी छात्रावृत्ति लिंक से डाउनलोड किया जा सकता है। पूर्ण रूप से भरे हुए आवेदन पत्रा 20 नवम्बर तक जिला सैनिक कल्याण कार्यालय में जमा करवाए जा सकते है।

आधार से जुड़ेंगे भूतपूर्व सैनिक

अजमेर 02 नवम्बर। भूतपूर्व सैनिकों, वीर नारियों तथा उनके आश्रितों के अभिलेखों को आधार के साथ जोड़ा जाएगा।

जिला सैनिक कल्याण कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले के समस्त भूतपूर्व सैनिकों, वीर नारियों एवं उनके आश्रितों को आधार कार्ड संख्या की छाया प्रति पर अपना- पति का नाम, सेना नम्बर, रैंक, मोबाईल नम्बर एवं ई मेल आई डी अंकित कर संबंधित रिकाॅर्ड आॅफिस में भिजवाना होगा जहां अभिलेखों को आधार के साथ जोड़ा जाएगा।

राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के सदस्य डाॅ. महाटो लेंगे बैठक

अजमेर 02 नवम्बर। राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के सदस्य डाॅ. लता महाटो 5 नवम्बर को कलेक्ट्रेट सभागार में सफाई कर्मचारियों एवं प्रशासन के साथ बैठक करेंगे।

जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक ने बताया कि राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के सदस्य डाॅ. लता महाटो 5 नवम्बर को प्रातः 9.30 बजे सफाई कर्मचारियों, उनके प्रतिनिधियों एवं सड़क का कूड़ा हटाने वालों की बैठक लेंगे। इसमें वे सफाईकर्मियों की सामाजिक, आर्थिक एवं शैक्षिणक स्थिति पर चर्चा करेंगे। इसके पश्चात् वे जिला कलक्टर, पुलिस अधीक्षक, नगर निगम आयुक्त, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। इसी दिन वे मध्यान्ह पश्चात् 4 बजे आयुर्विज्ञान महाविद्यालय एवं अस्पतालों का अवलोकन करेंगे। डाॅ. महाटो का अजमेर से पूर्व जयपुर तथा अजमेर के पश्चात् जोधपुर एवं जैसलमेर में प्रवास रहेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें