मंगलवार, 3 नवंबर 2015

जालोरनामा जालोर जिले की आज की सरकारी खबरें

जालोरनामा जालोर जिले की आज की सरकारी खबरें 

सरपंचों की आमुखीकरण कार्यशाला 4 से
जालोर 3 अक्टूम्बर -पंचायती राज विभाग द्वारा नवनिर्वाचित सरपंचों को विस्तृत जानकारी उपलब्ध करवाने के लिए आवासीय आमुखीकरण कार्यशाला 4 नवम्बर से 6 नवम्बर तक भीनमाल के क्षेमकरी माताजी मन्दिर धर्मशाला में आयोजित की जायेगी।

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चैधरी ने बताया कि इन्दिरा गांधी पंचायतीराज एवं ग्रामीण विकास संस्थान जयपुर के निर्देशानुसार नवनिर्वाचित सरपंचों को पंचायतीराज के 73 वें संविधान संशोधन के मूल तत्व एवं पंचायती राज का वर्तमान स्वरूप, विकास प्रशासन में ग्राम पंचायत की भूमिका, पंचायत राज संस्थाओं द्वारा संचालित विभिन्न सामाजिक एवं विकास योजना, हस्तान्तरित 5 विभागों सम्बन्धित योजनाओं में सरपंच की भूमिका, ग्राम सभा, वार्ड सभा की विस्तृत जानकारी उपलब्ध करवाने के लिए प्रथम चरण में 4 नवम्बर से 6 नवम्बर तक आवासीय आमुखीकरण कार्यशाला क्षेमकरी माताजी मंदिर धर्मशाला भीनमाल में आयोजित की जायेगी।

---000---

सायला की पूर्व सरपंच शांति देवी चुनाव लडने के लिए अपात्रा घोषित

जालोर 3 नवम्बर - जोधपुर संभागीय आयुक्त रतन लाहोटी ने सायला ग्राम पंचायत की पूर्व सरपंच श्रीमती शांति देवी जैन को आगामी 5 वर्षो में होने वाले पंचायती राज संस्थाओं के किसी भी चुनाव में लडने के लिए अपात्रा घोषित किया हैं।

जोधपुर सम्भागीय आयुक्त रतन लाहोटी द्वारा जारी आदेश के तहत लोकायुक्त सचिवालय के निर्देशानुसार सायला ग्राम पंचायत की पूर्व सरपंच श्रीमती शांति देवी जैन के विरूद्ध की गई शिकायत की प्राथमिक जांच मुख्य कार्यकारी अधिकारी जालोर से करवाई गई जिसमें प्राप्त प्राथमिक जांच प्रतिवेदन में शिकायत के तथ्य प्रमाणित पाये जाने पर प्रकरण में संस्थित आरोपों की विस्तृत जांच पंचायती राज नियम 1996 के नियम 22(3) के तहत अतिरिक्त जिला कलक्टर जालोर से करवाई गई जिसमें प्राप्त विस्तृत जांच प्रतिवेदन में आरोप प्रमाणित पाये जाने पर अपना पक्ष प्रस्तुत करने के लिए आरोपी को व्यक्तिगत सुनवाई के लिए बुलाया गया जिसमें आरोपी ने उपस्थित होकर मौखिक जवाब प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि प्रकरण के तथ्यों एवं जांच प्रतिवेदन में प्रतिवेदित तथ्यों को दृष्टिगत रखते हुए सायला ग्राम पंचायत की पूर्व सरपंच श्रीमती शांतिदेवी जैन को राजस्थान पंचायती राज अधिनियम 1994 की धारा 38 व 39 के प्रावधानों के अन्तर्गत आगामी 5 वर्षो में होने वाले पंचायती राज संस्थाओं के किसी भी चुनाव को लडने के लिए अपात्रा घोषित किया गया हैं।

---000---

जीएलआर व सीडब्ल्युआर की सफाई के लिए अभियान

जालोर 3 नवम्बर - जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल सप्लाई के लिए जी.एल.आर. सी.डब्ल्यु.आर. एवं ओ.एच.एस.आर. की सफाई के लिए 10 नवम्बर तक अभियान संचालित किया जायेगा।

जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने जन स्वास्थ्य अभियान्त्रिाकी विभाग के अधीक्षण अभियन्ता को निर्देश दिये हैं कि वे जिले में शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल सप्लाई के लिए विभाग के जी.एल.आर.,सी.डब्ल्यु.आर. एवं ओ.एच.एस.आर. की सफाई के लिए एक अभियान चलाकर 10 नवम्बर तक इनकी सफाई करवाकर जी.एल.आर. व सी.डब्ल्यु.आर. एवं ओ.एच.एस.आर. पर सहजदृश्य स्थान पर सफाई की तारीख अंकित करना सुनिश्चित करें।

---000--

7 से 13 नवम्बर तक होगा पुरूष नसबंदी शिविर का आयोजन
जालोर 3 नवम्बर - चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में 7 नवम्बर को विश्व पुरूष नसबंदी दिवस के अवसर से 13 नवम्बर तक पुरूष नसबंदी सप्ताह का आयोजन किया जायेगा।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. जी.एस.देवल ने बताया कि भारत सरकार व चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग राजस्थान जयपुर के निर्देशानुसार 7 नवम्बर को विश्व पुरूष नसबंदी शिविर के अवसर पर जिले में 7 नवम्बर से 13 नवम्बर तक पुरूष नसबंदी सप्ताह का आयोजन किया जायेगा जिसमें पुरूषों की एनएसवी नसबंदी की जायेगी ।

उन्होंने बताया कि निर्धारित कार्यक्रमानुसार 7 नवम्बर को सामान्य चिकित्सालय जालोर में, 9 नवम्बर को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रानीवाडा व सायला में तथा 10 नवम्बर को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र आहोर में पुरूष नसबंदी शिविरों का आयोजन किया जायेगा। पुरूष नसबंदी के लिए सामान्य चिकित्सालय जालोर में शिविर प्रभारी प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डाॅ. पी.आर.चुण्डावत को, रानीवाडा में शिविर प्रभारी रानीवाडा बीसीएमओ डाॅ. एन.डी.चारण को, सायला में शिविर प्रभारी सायला बीसीएमओ डाॅ. राजूमल तथा आहोर में शिविर आहोर बीसीएमओ डाॅ. पी.एम.मुणोत को बनाया गया हैं।

---000---

जिले के 51 राजस्व ग्रामों में होगा मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान का क्रियावयन
जालोर 3 नवम्बर - जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की समस्या का स्थायी समाधान निकालने के लिए मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के प्रथम चरण में आठ पंचायत समितियों की 29 ग्राम पंचायतों के 51 राजस्व ग्रामों का चयन किया गया हैं।

अभियान की जानकारी देते हुए वाटरशेड परियोजना प्रबन्धक आर.सी.चैटरानी ने बताया कि के राज्य सरकार के निर्देशानुसार फ्लैगशिप कार्यक्रम मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के प्रथम चरण में जिले की सभी पंचायत समितियों के 51 ग्रामों का चयन किया गया है जहां पर पानी की समस्या का स्थायी समाधान किया जायेगा । उन्होनें बताया कि चयनित राजस्व ग्रामों में आहोर पंचायत समिति क्षेत्रा में भाद्राजून, घाणा, बरवा, रामा, बाला, भोरडा व बिजली, जालोर पंचायत समिति में बादनवाडी, सामतीपुरा, महेशपुरा, सरदारगढ, गोदन, सांकरणा, बिछावाडी, जालोर बी, देसू, उण व भागली पुरोहितान, भीनमाल पंचायत समिति में रूचियार, सरथला, चक चान्दपान, कोरा, भागलसेफ्टा, धानसा व दासपां, रानीवाडा पंचायत समिति में करडा, चाटवाडा, सामरानी, दांतवाडा, भापडी व नारायण नगर का चयन किया गया हैं। इसी प्रकार जसवन्तपुरा पंचायत समिति में मोदरान, सेरणा, धानसा, बासडा धनजी व बिश्नोईयों का गोलिया, सायला पंचायत समिति में रेवतडा, विराणा, जोडा विराणा व बाकरा, सांचैर पंचायत समिति में बिजरोल, बिजरोल गोलिया, जेरोल, लियादरा, पमाना, जैलातरा व मारूखेडा तथा चितलवाना पंचायत समिति में निम्बाऊ, मूली, बागली व जोधवास का चयन किया गया हैं।

उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा स्वीकृत आईडब्ल्यूएमपी जलग्रहण परियोजनाओं में मेडबन्दी के कार्य करवाये जाते हैं। एक हैक्टेयर क्षेत्राफल में लगभग 110 मीटर मेडबन्दी का कार्य करवाया जाता हैं। जिले में इस अभियान की शुरूआत 27 जनवरी 2016 से की जायेगी तथा ग्राम कार्य योजनानुसार 30 जून 2016 तक कार्य पूर्ण करवाये जायेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें