मंगलवार, 3 नवंबर 2015

जैसलमेर खबरनामा जैसलमेर जिले की आज की सरकारी खबरें

जैसलमेर खबरनामा जैसलमेर जिले की आज की सरकारी खबरें 


‘‘ई-मित्र केन्द्र का शुभारम्भ‘‘
जैसलमेर निदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग राजस्थान जयपुर के निर्देषों की पालना में जिला कार्यालयों में ई-मित्र केन्द्र स्थापित करने के निर्देषों के अनुरूप सहायक निदेषक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग गांधी काॅलोनी सीटी डिस्पेन्सरी के पास नौ खुणियां जैसलमेर में दिनांक 30.10.2015 को दोपहर 1ः00 बजे ई-मित्र केन्द्र का शुभारम्भ किया जाकर केन्द्र का संचालन प्रारम्भ कर दिया गया है। इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए सहायक निदेषक हिम्मतसिंह कविया द्वारा बताया गया कि विभाग की सभी योजनाओं के आवेदन पत्र आॅन लाईन करने हेतु प्रार्थीयों को कही चक्कर लगाने की जरूरत नहीं सभी प्रकार की जानकारी एवं आवेदन पत्र आलॅ लाईन करवाने का कार्य कार्यालय में स्थापित ई-मित्र केन्द्र के माध्यम से सम्पादित की जायेगी। अतः ई-मित्र से सम्बन्धित कार्य हेतु संचालक बसंत राठौड़ जिनके दूरभाष नम्बर 9166910696, 9782585491 है से सम्पर्क किया जा सकता है।

 

विधिक चेतना मोबाईल वैन जैसलमेर प्रवास पर आमजन को दी विधिक जानकारियां
जैसलमेरराज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार विधिक प्रचार प्रसार हेतु जोधपुर महानगर से भेजी गई मोबाईल वैन सोमवार को जैसलमेर पंहुची एवं सैशन कोर्ट परिसर से रवाना होकर सचल लोक अदालत एवं विधिक जागृति हेतु हनुमान चैराहा, एयरफोर्स चैराहा, गीता आश्रम चैराहा, महाराणा प्रताप मुख्य बाजार, अचलवंशी काॅलोनी आदि स्थानों पर जाकर आम लोगों में पेम्फलेट, लीफलेट तथा कानून का ज्ञान पुस्तकें बांटकर विधिक चेतना की जागृति का कार्य किया। इस दौरान कनिष्ठ लिपिक आकाश खत्री ने लोगों को पैम्फलेट एवं कानून का ज्ञान पुस्तक द्वारा सरल भाषा में आम जन को लोक अदालत एवं मध्यस्थता व एडीआर सिस्टम की जानकारी दी। लोक अदालत एवं मध्यस्थता के फायदे बताते हुए कहा कि लोक अदालत के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाने के लिए आम जन को प्रेरित किया तथा लोक अदालत के जरिए मुकदमों का फैसला कराने की सलाह दी। वाहन का संचालन चालक पुष्पेन्द्र सिंह ने किया।

आदर्ष ग्राम योजना में रामदेवरा के समुचित विकास के कार्यो को समय पर सम्पादित करें - जिला कलक्टर

आदर्ष ग्राम योजना में विभागों द्धारा किये जाने वाले कार्यो पर विस्तार से समीक्षा

जैसलमेर, 3 नवम्बर/जिला कलक्टर विष्वमोहन षर्मा ने कहा कि सांसद आदर्ष ग्राम योजना के अन्तर्गत सांसद जोधपुर गजेन्द्र ंिसंह षेखावत द्धारा पष्चिमी राजस्थान के कुम्भ माने जाने वाले ग्राम पंचायत रामदेवरा का चयन किया गया है इसलिए ग्राम पंचायत रामदेवरा का समुचित विकास करना होगा इसके लिए विभिन्न विभागों द्धारा जो प्रस्ताव विकास कार्यो के लिए लिये गये है उनको समय पर सम्पादित करावें। उन्होने कहा कि आदर्ष गाॅव में निर्धारित मापदंडो के अनुसार विभिन्न विभागों द्धारा जो कार्य प्रस्तावित किये गये है उनकी क्रियान्वित सुनिष्चित की जायें एवं इस प्रकार से रामदेवरा का विकास किया जाये कि हर क्षेत्र में वह आदर्ष लगे।

जिला कलक्टर षर्मा मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित सांसद आदर्ष गाॅव योजना की प्रगति समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायण सिंह चारण के साथ ही विभिन्न विभागों कें अधिकारी उपस्थित थें। जिला कलक्टर ष्षर्मा ने कहा कि इस आदर्ष गाॅव को मेले के दौरान मेलार्थियों की सुविधाओं को भी पूरा ध्यान रखते हुए विकास कार्याे को भी सम्मलित किया जाये एवं इसके साथ ही रामदेवरा एवं इनके अन्य पॅाच गावों में भी पूरा विकास करवायें जायेे। उन्होने आदर्ष गाॅव में पानी, बिजली, चिकित्सा एवं स्वास्थय, सामाजिक सुरक्षा पंेषन, स्वच्छता, आंगनवाडी केन्द्रो का सुचारू संचालन, षिक्षा, जलसंसाधन कृषि, स्वरोजगार, महानरेगा, सार्वजनिक निर्माण विभाग इत्यादि से सम्बन्धित जो भी विकास कार्य प्रस्तावित कियें गयें है उनकी क्रियान्वित की जायें। उन्होने अब तक जिन विभागो द्धारा जो प्रगति हासिल कर ली गयी है उसकी रिपोर्ट भी पेष करने के निर्देष दियें।

जिला कलक्टर षर्मा ने रामदेवरा को अण्डरग्राउण्ड विद्युत केबल कनेक्षन से जोडने की कार्यवाही करने पर जोर दिया एवं पूरे रामदेवरा को विद्युत पोल रहित करने पर विषेष बल दिया। उन्होने कहा कि आदर्ष गाॅव रामदेवरा के सम्बन्ध में जिन विभागों द्धारा विकास कार्यो को स्वीकृती के लिए उच्च स्तर पर भेजा गया है एवं अभी तक स्वीकृति प्राप्त नहीं हुई हो तो इसके सम्बन्ध में सम्बन्धित प्रमुख षासन सचिव को भी लिखा जावे एवं इसकी एक प्रति जिलें के प्रभारी सचिव को भी भेजी जायें।

उन्होने अधीक्षण अभियन्ता सार्वजनिक निर्माण विभाग को निर्देष दियें की उनके जो 12 कार्य स्वीकृत हैं उनमें से केवल तीन कार्य ही चल रहें है बाकी कार्य को भी चालू करावें। उन्होने सिचाई विभाग के माध्यम से रावतसर, सूजासर तालाब को भी माॅडल तालाब के रूप में विकसित करने के लिए प्रस्ताव लेने के निर्देष दियें। उन्होने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थय अधिकारी को निर्देष दियें कि वे हर तीन माह में रामदेवरा में स्वास्थय कैम्प लगावें एवं साथ में डीडीटी स्प्रे करावें। उन्होने विकास अधिकारी को निर्देष दियें िकवे रामदेवरा मेला को ध्यान में रखते हुए सम्बन्धित विभागों से सम्पर्क बनाकर नोखा धर्मषाला से आगे आरसीपी गोदाम तक स्थायी टीनषेड के साथ ही लाईट एवं पानी की समुचित व्यवस्था कराने के निर्देष दियें।

मुख्यमंत्री आदर्ष गाॅव योजना में चयनित छायण व बडौडा गाॅव का बेस लाईन सर्वे षीध्र करावें

जिला कलक्टर ने बैठक के दौरान मुख्यमंत्री आदर्ष ग्राम योजना में विधायक पोकरण षैतान सिंह राठौड द्धारा चयनित किये गये ग्राम पंचायत छायण एवं जैसलमेंर विधायक छोटूसिंह भाटी द्धारा चयनित कियें गये बडौडा गाॅव का बेस लाईन सर्वे सम्बन्धित विकास अधिकारियों को षीध्र पूरा कराने के निर्देष दियें ताकि इस कार्य के बाद इन पंचायतों का विलेज डवलपमेंट प्लान बनायें जाये। उन्होने इन आदर्ष गाॅवों में सभी घरों में षौचालयों का निर्माण करवाकर खुलें में ष्षौच से मुक्ति दिलावें। उन्होने इन गाॅवों में भी समुचित विकास के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को प्लान बनानें के निर्देष दियें।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायण सिंह चारण ने बैठक में सांसद आदर्ष ग्राम योजना में चयनित ग्राम पंचायत रामदेवरा में विभिन्न विभागों द्धारा जो कार्य एवं गतिविधिया करवायी जानी है उसके बारें में विस्तार से जानकारी दी एवं सभी अधिकारियों को गम्भीरता से इसमें कार्य सम्पादित करनें के निर्देष दिये।

---000---

ग्राम पंचायत पूनमनगर में रात्रि चैपाल का आयोजन षुक्रवार 6 नवंबर को
जैसलमेर, 3 नवम्बर/जिला कलक्टर विष्वमोहन षर्मा द्धारा जारी एक संषोधित आदेष के अनुसार पंचायत समिति सम की ग्राम पंचायत पूनमनगर में 6 नवंबर षुक्रवार कों रात्रि चैपाल का आयोजन रखा गया है। पूर्व में यह रात्रि चैपाल 2 नवंबर सोमवार को आयोजित की जानी थी।

जिला कलक्टर षर्मा ने सम्बन्धित अधिकारीगण को निर्देषित किया है कि वे नियत समय पर रात्रि चैपाल में उपस्थित होना सुनिष्चित करावें।

नहरी क्षेत्र से पानी की चोरी रोकने के सम्बन्ध में बैठक षुक्रवार कों

जैसलमेर, 3 नवम्बर/ मरूस्थलीय जैसलमेर जिलें के इन्दिरा गांधी नहर परियोजना के अन्तर्गत द्धितीय चरण में जिला जैसलमेर के कार्यक्षैत्र में स्थित इंदिरा गांधी नहर में पानी की चोरी रोकने के संबंध मं जिला कलक्टर विष्व मोहन ष्षर्मा की अध्यक्षता में 6 नवंबर -षुक्रवार को दोपहर 12 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक का आयोजन रखा गया है।

जिला कलक्टर ने बताया कि इस बैठक में सम्मिलित होने वाले सभी अधिकारीगण को निर्देषित किया गया है कि वे पानी चोरी रोकने के सम्बन्ध में अब तक की गयी कार्यवाही एवं आगामी कार्ययोजना मय सुझावों के साथ आवष्यक रूप से नियत समय पर उपस्थित होना सुंनिष्चित करावें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें