सोमवार, 2 नवंबर 2015

मौसमी बीमारियांे एवं डेंगू से निपटने को पुख्ता इंतजाम करेंः बिष्नोई



मौसमी बीमारियांे एवं डेंगू से निपटने को पुख्ता इंतजाम करेंः बिष्नोई
बाड़मेर,2 नवंबर। जिले मंे मौसमी बीमारियांे एवं डेगूं से निपटने के लिए माकूल इंतजाम किए जाए। गुजरात एवं अन्य स्थानांे पर जाने वाले मरीजांे को भी चिन्हित करते हुए बीमारियांे से निपटने की कार्य योजना बनाई जाए। अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई ने सोमवार को बिजली,पानी की साप्ताहिक समीक्षा बैठक के दौरान यह बात कही। उन्हांेने इस दौरान चिकित्सा विभाग के अधिकारियांे को मौसमी बीमारियांे की रोकथाम के लिए इंतजामांे को अपर्याप्त बताते हुए स्पष्टीकरण नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

अतिरिक्त जिला कलक्टर बिश्नोई ने कहा कि मौसमी बीमारियांे एवं डेगूं के समस्त मरीजांे को चिहिन्त करने के ग्रामीण स्तर के चिकित्सालयांे मंे कार्यरत चिकित्सकांे को भी निर्देशित किया जाए। अतिरिक्त जिला कलक्टर ने आरोग्य राजस्थान के अधिकाधिक प्रचार-प्रसार करवाने को कहा। उन्हांेने कहा कि इसके लिए स्वयंसेवी संगठनांे की सेवाएं ली जा सकती है। उन्हांेने प्रमुख चिकित्साधिकारी देवेन्द्र भाटिया को बाड़मेर के राजकीय चिकित्सालय को आदर्श चिकित्सालय के रूप मंे विकसित करने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि इसके लिए भामाशाहांे का सहयोग लिया जाए। साथ ही सहयोग करने वाले भामाशाहांे को सम्मानित किया जाए। उन्होंने राजकीय चिकित्सालयांे मंे आवारा पशुआंे की आवाजाही रोकने के लिए मुख्य दरवाजे पर काउ केचर लगाने के निर्देश दिए।

बैठक के दौरान एडीएम बिश्नोई ने नगरपरिषद के अधिकारियांे को बाड़मेर शहर मंे साफ सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्हांेने आदर्श स्टेडियम मंे भी झाडि़यांे की कटाई करवाने एवं अन्य सुविधाएं सुव्यवस्थित करने को कहा। उन्हांेने कहा कि पूरे शहर मंे क्षतिग्रस्त सड़कांे की मरम्मत कराई जाए। डिस्काम के अधिकारियांे को ढीले तारांे को सही करने एवं हादसे के संभावित स्थलांे को चिन्हित कर उनको दुरस्त करने के निर्देश दिए गए।

मिलावटखोरांे के खिलाफ कार्रवाई के निर्देशः अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एस.के.बिष्ट को दीपावली के त्यौहार तक विशेष रूप से मिलावटखोरांे के खिलाफ अभियान चलाने के निर्देश दिए। सीएमएचओ बिष्ट ने बताया कि टीम द्वारा नमूने लिए जा रहे है। साथ ही सतर्कता दलांे का गठन भी किया गया है।

निष्क्रिय वाहनांे की सूचना भेजने के निर्देशः बैठक के दौरान सार्वजनिक निर्माण विभाग, जलदाय विभाग एवं डिस्काम के अधिकारियांे को विशेष तौर पर नाकारा वाहन एवं स्क्रेप की सूचना भिजवाने के निर्देश दिए गए। ताकि उनके निस्तारण की कार्यवाही कराई जा सके।

अवैध जल कनेक्शन हटाएंः जलदाय विभाग के अधिकारियांे को निर्देशित किया गया कि वे जलप्रदाय योजनाआंे पर लगाए गए अवैध कनेक्शन हटाने की कार्यवाही प्राथमिकता से करें। अवैध कनेक्शन करने वाले लोगांे के खिलाफ पुलिस थाने मंे मामले दर्ज कराएं जाए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें