सोमवार, 2 नवंबर 2015

जैसलमेर,मिलावट खोरों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करें,



मिलावट खोरों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करें, खाद्य पदार्थो की सेम्पल जाॅच करावें- अतिरिक्त जिला कलक्टर

ष्षहर में सफाई व्यवस्था में सुधार लाने के दियें निर्देष


जैसलमेर, 2 नवम्बर/अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ षर्मा ने चिकित्सा विभाग के अधिकारी को निर्देष दिये कि वे त्यौहारी सीजन को ध्यान में रखतें हुए घी, तेल व मिठाई के साथ अन्य खाद्य पदार्थो के सैम्पल जाॅच के लिए विषष अभियान चलावें। उन्होने मिलावट खोरो के खिलाफ सख्त कार्यवाही करनें के कडे निर्देष प्रदान किये। उन्होने जिलें मे चल रहे आरोग्य ई हैल्थ कार्ड अभियान की जानकारी ली एवं सभी लोगो के ई हैल्थ कार्ड बनाने की कार्यवाही को गति प्रदान करने के निर्देष दिये। उन्होने इन्द्र धनुष कार्यक्रम में भी लक्ष्य से अधिक उपलब्धि अर्जित करने के निर्देष दिये।

अतिरिक्त जिला कलक्टर षर्मा ने सोमवार को पेयजल, विद्युत एवं समसामयिक गतिविधिेयों की समीक्षा बैठक में यह निर्देष दिये। उन्होने जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देष दियें कि वे अपने विभाग में समय पर उपस्थिति सुनिष्चिित करानें की व्यवस्था करें इसके साथ ही विभाग के स्टाॅक रिकार्ड संधारण सही ढंग से कराने के निर्देष दियें। उन्होने जिलें में पेंयजल एवं विद्युत आपूर्ति सुचारू करने के निर्देष दिये एवं साथ ही कहा कि वे आमजन से जुडी इन सेवाओं मंे किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतें।

उन्होने आयुक्त को निर्देष दियें कि वे ष्षहर में पर्यटन सीजन को ध्यान में रखतें हुए सफाई व्यवस्था मंें और अधिक सुधार लावें साथ ही नालियों की नियमित रूप से सफाई करनेे पर विषेष जोर दिया। उन्होने चिकित्सालय के कार्याे को तीव्र गति से पूरा कराने के निर्देष दिये।

उन्होने पानी के अवैध कनेक्षन लेने वालों के खिलाफ पुलिस में एफआईआर दर्ज कराने के निर्देष दिये। उन्होने रूडीप के अभियन्ता को निर्देष दिये कि दुर्ग में हर घर के आगे नाली का निर्माण हो यह सुनिष्चित करें। उन्होने घरेलू सीवरेज कनेक्षन की कार्यवाही चालू करने के निर्देष दिये। उन्होने कार्यालयों का औचक निरिक्षण करानें के भी निर्देष दिये।

बैठक में अधीक्षण अभियन्ता जलदाय ओ.पी.व्यास, विद्युत एस.एल.सुखाडिया, के साथ ही अन्य अधिकारी उपस्थित थें।

---000---

बेरोजगार युवाओं को रोजगार परख प्रषिक्षिण अधिक से अधिक ट्रेड में दिलावें - जिला कलक्टर

प्रषिक्षण का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करें


जैसलमेर, 2 नवम्बर/जिला कलक्टर विष्व मोहन षर्मा ने जिला प्र्रबन्धक राजस्थान कोषल एवं आजिविका विकास निगम को निर्देष दियें कि वे जिलें में चल रहे रोजगार परख प्रषिक्षणों के सम्बन्ध में अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करावें ताकि बेरोजगार लोग उन प्रषिक्षणों को प्राप्त कर सकें। उन्होने कहा कि राज्य सरकार कौषल विकास पर विषेष ध्यान देरही है इसलिए हमें इस और विषेष प्रयास करने होंगे। उन्होने कहा कि नवंबर माह में जो नए ट्रेड लाॅन्च किये जा रहे है उसको भी अच्छी तरह से लाॅन्च करावें एवं इसके बारे में जन प्रतिनिधियों को भी पूर्व में ही जानकारी दें।

जिला कलक्टर षर्मा ने सोमवार को कलेक्ट्रैट सभागार में आयोजित जिला स्तरीय कौषल एवं आजीविका मिषन की समीक्षा बैठक में यह निर्देष दियें। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायण सिंह चारण, जिला प्रबन्धक अषोक सांगवान, लीड बैक अधिकारी आर.के.भवरायत, सहायक निदेषक हिम्मत सिंह कविया, आयुक्त इन्द्र सिंह राठौड, जिला रोजगार भवानी प्रताप चारण के साथ ही अन्य विभागीय अधिकारी टेªनिंग प्रोवाइडर उपस्थित थें।

जिला कलक्टर षर्मा ने जिला प्रबन्धक को निर्देष दियें िकवे यहाॅ पर सुरक्षा गार्ड का टेªनिंग कोर्स भी प्रारम्भ करावें ताकि बेरोजगार युवाओ को रोेजगार का अवसर मिल सके। उन्होेने कहा कि अभी तक टेªनिंग प्रोवाइडर द्धारा जो प्रषिक्षण करायें जा रहे है उसके बारे में लोगों को पूरी जानकारी नहीं है इसलिए वे भी अपने स्तर से इन प्रषिक्षणों के बारें में समाचार पत्रों के माध्यम से सघन प्रचार प्रसार करावें ताकि लोगो का जुडाव कौषल दक्षता की और बढे। उन्होने सोलर एनर्जी, होटल मैनेजमेन्ट, रिटेल मैनेजमेन्ट, एकाउटिंग कम टैली के कोर्सो के बारें में विस्तार से जानकारी ली एवं निर्देष दियें कि प्रषिक्षण प्राप्त लोगो को रोजगार के अवसर प्रदान करने में भी पूरा सहयोग प्रदान करें ताकि लोगो का और अधिक विष्वास बढे।

उन्होने दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौषल विकास योजना के अन्तर्गत बीपीएल परिवारों के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करनें के लिए प्रषिक्षणों पर विषेष जोर दिया। इसके साथ ही रोजगार लधु अवधि कौषल तथा नियमित कौषल एवं व्यावसायिक प्रषिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से बेरोजगारों को विभिन्न टेªडों में प्रषिक्षण दिलाने की आवष्यकता जताई।

जिला प्रबन्धक सांगवान ने बताया कि वर्तमान में आईएसीएम द्धारा पोकरण में तथा आरवीएस टेªनिंग प्रोवाइडर जैसलमेर में 172 बेरोजगार युवाओं को विभिन्न टेंªडों में प्रषिक्षण दिया जा रहा है। उन्होने बताया कि आने वाले समय में टेªनिंग प्रोेवाइडर के प्रस्ताव भी आमंत्रित किये गयें है।

---000---



जिला स्तरीय वनाधिकार की समिति की बैठक 6 नवंबर को

जैसलमेर, 2 नवम्बर/जिला स्तरीय वनाधिकार समिति की बैठक जिला कलक्टर विष्व मोहन ष्षर्मा की अध्यक्षता में 6 नवंबर को अपरान्ह 4 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में रखी गई है। पूर्व में यह बैठक 3 नवंबर को निर्धारित थी जिसें स्थगित करके अब 6 नवंबर को रखी है। अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ षर्मा ने यह जानकारी दी।

---000---

आयुर्वेद विभाग द्धारा चिकित्सा एवं परामर्ष षिविर 3 नवंबर से 9 नवंबर तक
जैसलमेर, 2 नवम्बर/धन्वन्तरि जयन्ती एवं आरोग्य सप्ताह के तहत वरिष्ठ नागरिको जनो सहित आमजन को चिकित्सा एवं परामर्ष प्रदान करने के लिए आयुर्वेद विभाग द्धारा 3 नवंबर से 9 नवंबर तक षिविर लगाये जाऐंगे। जिला आयुर्वेद अधिकारी डाॅ. गजेन्द्र प्रसाद ष्षर्मा ने बताया कि 3 व 4 नवंबर को प्रातः 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक पैंषनर भवन गीता आश्रम जैसलमेंर में चिकित्सा षिविर लगेगा जिसमें वरिष्ठ नागरिकों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं परामर्ष दिया जायेगा। इसी प्रकार 5 से 7 नवंबर तक राजकीय जिला आयुर्वेद चिकित्सालय गाॅंधी काॅलोनी जैसलमेंर में प्रातः 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक षिविर लगेगा जिसमें मौसमी बीमारियों का उपचार किया जायेगा वहीं बीपीएल परिवारों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जायेगा। 3 नवंबर को प्रात 9ः30 बजे हनुमान चैराहा से आरोग्य रैली का भी आयोजन किया जायेगा। 8 नवंबर को आयुर्वेद चिकित्सालय की सफाई की जायेगी एवं 9 नवंबर को राजकीय जिला आयुर्वेद चिकित्सा गाॅधी काॅलोनी में धनवन्तरि जयन्ती समापन समारोह मनाया जाएगा।

---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें