बुधवार, 4 नवंबर 2015

जालोर जब्त शुदा दालों की 9 को होगी निलामी,जालोर जिले की और भी खबरे

जालोर जब्त शुदा दालों की 9 को होगी निलामी,जालोर जिले की और भी खबरे 

विस्फोटक अनुज्ञाधारियों के दुकानों पर विशेष निगरानी रखने के निर्देश


जालोर 4 नवम्बर - जिला मजिस्ट्रेट डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने समस्त उपखण्ड मजिस्ट्रेटों व तहसीलदारों को दीपावली के त्यौहार पर जिले में विस्फोटक सामग्री के अनुज्ञाधारकों की दुकानों पर विशेष निगरानी रखने के निर्देश दिये हैं।
जिला मजिस्ट्रेट डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने दीपावली के त्यौहार पर आम जनता द्वारा एक्सप्लोजिव (विस्फोटक) सामग्री आदि के प्रयोग को दृष्टिगत रखते हुए जिले के समस्त उपखण्ड मजिस्ट्रेटों व तहसीलदारों को निर्देश दिये गये हैं कि वे अपने क्षेत्रा में स्थित विस्फोटक सामग्री (एक्सप्लोजिव) लाईसेन्सधारियों की दुकानों की विशेष निगरानी रखें तथा उन्हें विस्फोटक नियंत्राक विभाग से जारी निर्देशों की पालना कराना सुनिश्चित करें ताकि किसी प्रकार के संभावित हादसे से बचा जा सकें वही एक्सप्लोजिव लाईसेन्सधारियों के दुकानों की भौतिक रूप से निगरानी रखी जावें तथा उनके द्वारा खुली सामग्री नहीं बेची जावें तथा एक्सप्लोजिव लाईसेन्सधारियों को पाबन्द करें कि सुरक्षा सम्बन्धी व्यवस्था मंे किसी भी प्रकार की कोताही नहीं बरते तथा प्रत्येक लाईसेन्सधारी के पास आग बुझाने का यंत्रा आवश्यक रूप से होना अतिआवश्यक हैं।
उन्होंने निर्देश दिये हैं कि जिले में बिना लाईसेन्सधारियों द्वारा अवैध रूप से एक्सप्लोजिव के व्यापार पर अंकुश बनाये रखने के लिए बिना लाईसेन्सधारियों के विरूद्ध नियमानुसार एक्सप्लोजिव नियमों के अन्तर्गत कार्यवाही करें साथ ही जिले में विदेशों से अवैध रूप से आयात किये जाने वाले फायरवक्र्स के उपयोग व विक्रय पर पूर्ण प्रतिबन्ध को देखते हुए अपने क्षेत्रा की एक्सप्लोजिव दुकानों का निरीक्षण करना सुनिश्चित करें।
---000---
दीपावली पर्व के लिए 15 कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त

जालोर 4 नवम्बर - जिला मजिस्ट्रेट डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने जालोर जिले मेें दीपावली के पर्व पर कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए 15 कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए है जो कि 9 नवम्बर से 13 नवम्बर तक जिले में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होगें ।
जिला मजिस्ट्रेट डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने जिले में 11 नवम्बर को दीपावली के पर्व पर आवश्यक कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए उपखण्ड क्षेत्रा जालोर, आहोर, सायला, भीनमाल, रानीवाडा व सांचैर के सम्बधित उपखण्ड मजिस्ट्रेटों को सम्पूर्ण क्षेत्रा के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेटों के अधिकार प्रदत्त किये है जबकि तहसील क्षेत्रा जालोर, सायला, आहोर, बागोडा, जसवन्तपुरा, भीनमाल, रानीवाडा, सांचैर तथा चितलवाना के सम्बन्धित तहसीलदारों को सम्बन्धित तहसील क्षेत्रों का कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है । उन्होने बताया कि सम्पूर्ण कानून व्यवस्था के प्रभारी अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट आशाराम डूडी को बनाया गया है ।
उन्होने बताया कि नियुक्त किये गये सभी कार्यपालक मजिस्ट्रेट 9 से 13 नवम्बर तक अपने सम्पूर्ण कार्य क्षेत्रा में कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए जिम्मेदार होगे तथा कोई भी कार्यपालक मजिस्ट्रेट अपना कार्य क्षेत्रा नही छोडेगें साथ ही अवकाश पर नही जायेगे । सभी कार्यपालक मजिस्ट्रेट अपने कार्य क्षेत्रा में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के सम्बन्ध में कानून व्यवस्था सम्बन्धी कार्य सुनिश्चित करेगें । उन्होने निर्देशित किया कि उक्त पर्व पर अपने क्षेत्रा में किये जाने वाले आयोजनों के सम्बन्ध में आवश्यक प्रशासनिक एवं पुलिस व्यवस्था पूर्व में सुनिश्चित की जावें ।
----000---
तात्कालिक मरम्मत के प्रस्तावों का अनुमोदन

जालोर 4 नवम्बर - जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी की अध्यक्षता मंे जिला आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण की बैठक कलेक्टर कक्ष में सम्पन्न हुई जिसमें सांचैर व चितलवाना क्षेत्रा में तात्कालिक मरम्मत के प्रस्तावों का अनुमोदन किया गया।
बैठक में जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने बताया कि जिले मे गत जून 15 से सितम्बर 15 तक की अवधि में अत्यधिक वर्षा के कारण जलप्लान व जलभराव के कारण उत्पन्न बाढ स्थिति के दौरान क्षतिग्रस्त नर्मदा नहर परियोजना सांचैर की नहरों व वितरिकाओं के तकनीकी अनुमान व तकनीकी स्वीकृति सहायता विभाग को बजट मांग के रूप में नर्मदा नहर खण्ड सांचैर व चितलवाना में 1852.65 लाख रूपये के प्रस्ताव भेजे गये थे जिसके विरूद्ध 1596.21 लाख की प्रशासनिक स्वीकृति प्राप्त हुई हैं।
बैठक में सांचैर तहसील क्षेत्रा मे तात्कालिक मरम्मत के लिए 676.12 व 338.08 लाख रूपयों तथा चितलवाना तहसील क्षेत्रा में सडकों की तात्कालिक मरम्मत के लिए 694.74 लाख व 143.71 लाख रूपयों की राशि के प्रस्तावों का अनुमोदन किया।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर आशराम डूडी, जालोर उप अधीक्षक शैतानसिंह, नर्मदा नहर सांचैर के मुख्य अभियन्ता राजीव चैधरी, परियोजना अधिकारी (वित्त एवं लेखा) चम्पालाल जीनगर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. जी.एस.देवल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
---000---
आरोग्य सप्ताह का शुभारम्भजालोर 4 नवम्बर - आयुर्वेद विभाग द्वारा बुधवार को आरोग्य सप्ताह का शुभारम्भ किया गया तथा सप्ताह के दौरान विभिन्न रोगियों का ईलाज एवं परामर्श दिया जायेगा।
आयुष आयुर्वेद यूनिट के चिकित्सा अधिकारी वैध श्रीराम ने बताया कि आरोग्य सप्ताह के के तहत स्थानीय चिकित्सालय में धनवन्तरी के आगे दीप प्रज्जवलन कर आरोग्य सप्ताह का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर पेंशनर सत्यदेव शर्मा एवं प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डाॅ. पी.आर.चुण्डावत ने दीप प्रज्ज्वलन व पुष्प अर्पित किये। इस दौरान शिवदत आर्य, अम्बिका प्रसाद तिवारी, जितेन्द्र, बसन्त ओेझा, ओमप्रकाश खण्डेलवाल, एडवोकेट चन्दनमल, अजहरूद्दीन खोखर, आयुर्वेद एवं होम्यो यूनिट के डाॅ. अजय यादव, कम्पाउन्डर दलपत कुमार व अजयसिंह सहित अन्य उपस्थित रहे।
उन्होंने बताया कि आरोग्य सप्ताह के दौरान 5 नवम्बर को खास रोग एवं 6 नवम्बर को कब्ज के रोगियों का निदान किया जायेगा।
----00---
जब्त शुदा दालों की 9 को होगी निलामीजालोर 4 नवम्बर - रसद विभाग द्वारा जालोर सहकारी उपभोक्ता होलसेल भण्डार लि. जालोर में 9 नवम्बर को दोपहर 2 बजे से सायं 5 बजे तक जब्त की गई दालों की निलामी की जायेेगी।
जिला रसद अधिकारी धर्मपाल शर्मा ने बताया कि जिला कलेक्टर न्यायालय द्वारा सरकार बनाम अभिषेक अरोडा मैसर्स यतेन्द्र ट्रेडर्स जालोर 6 ए प्रकरण में जब्त शुदा 131 कट्टा कुल वजन 39.30 क्विंटल दालों के अन्तरिम निस्तारण करने के निर्देश दिये गये हैं।
उन्होंने बताया कि जब्त सुदा दालों का अन्तरिम निस्तारण जिला स्तर पर गठित निलामी कमेटी के माध्यम से किया जायेगा। उन्होंने बताया कि जब्त शुदा दालों में छिलके वाली मूंग दाल हरी (स्टार ब्राण्ड) के 30 किलोग्राम के 22 कट्टे कुल वजन 660 किलोग्राम, छिलके वाली मूंग दाल हरी (महावीर इण्डट्री) के 30 किलोग्राम के 40 कट्टे कुल वजन 1200 किलोग्राम, पीली मंूग मोगर दाल( डाॅलफिन ब्राण्ड ) के 30 किलोग्राम के 26 जूट के कट्टे कुल वजन 780 किलोग्राम, एन.आई.ब्राण्ड की चना दाल के 30 किलोग्राम के 19 कट्टे कुल 570 किलोग्राम, सेवन स्टार ब्राण्ड की मसूर दाल (मलका) के 30 किलोग्राम के 8 कट्टे कुल वजन 240 किलोग्राम तथा तुअर दाल (टुकडी) के 30 किलोग्राम के 16 कट्टे कुल वजन 480 किलोग्राम का निलामी के दौरान अन्तरिम निस्तारण किया जायेगा।
उन्होंने बताया कि जब्त शुदा दालों की निलामी 9 नवम्बर को जालोर सहकारी उपभोक्ता होलसेल भण्डार लि. जालोर में दोपहर 2 बजे से सायं 5 बजे तक की जायेगी। निलामी के दौरान दाल क्रय करने वाले दुकानदार को अधिकतम 5 क्विंटल की सीमा में दाल दी जायेगी।
---000---
जिला कलक्टर ने किया ट्रेनिंग सेन्टर का निरीक्षणजालोर 4 नवम्बर - जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने बुधवार को राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम द्वारा संचालित राजस्थान ग्रामीण विकास संस्था के आरातारी ट्रेनिंग सेन्टर का निरीक्षण किया तथा प्रशिक्षणार्थियों को कहा कि जब तक जीए स्वाभिमान से जीए।
निरीक्षण के दौरान केन्द्र के सेन्टर प्रभारी जितेन्द्र माली ने जिला कलक्टर को बताया कि संस्था द्वारा 25 युवतियों को 39 दिन का आरातारी का प्रशिक्षण दिया जा रहा हैं तथा प्रशिक्षण के पश्चात् युवतियों को स्वरोजगार के लिए मार्गदर्शन दिया जायेगा।
इस अवसर पर आरएसएलडीसी के जिला प्रबन्धक राजेन्द्रसिंह सोलंकी, जिला सलाहकार अमित श्रीमाली, आरजीवीएस के सचिव भैराराम चैधरी, ट्रेनर ज्योत्सना दवे सहित प्रशिक्षणार्थी उपस्थित थे।
---000---
विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगीजालोर 4 नवम्बर - जालोर शहर में 5 नवम्बर गुरूवार को प्रातः 8 बजे से प्रातः 10.30 बजे तक 33/11 केवी रिको द्वितीय चरण जीएसएस पर मरम्मत व रख-रखाव के कारण इससे जुडे क्षेत्रों मंे विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी।
डिस्काॅम के सहायक अभियन्ता (एचटीएम) प्रवीण परिहार ने बताया कि जालोर शहर मे प्रातः 8 बजे से प्रातः 10.30 बजे तक 33/11 केवी रिको द्वितीय चरण जीएसएस पर मरम्मत व रख-रखाव का कार्य किया जायेगा जिसके कारण जीएसएस से जुडे क्षेत्रों मंे प्रातः 8 बजे से प्रातः 10.30 बजे विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी।
---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें