सोमवार, 26 अक्तूबर 2015

इस्लामाबाद।भूकंप से थर्राया PAK-अफगानिस्तान, करीब 100 लोगों के मारे जाने की खबर



इस्लामाबाद।भूकंप से थर्राया PAK-अफगानिस्तान, करीब 100 लोगों के मारे जाने की खबर

पाकिस्तान के कई शहरों और अफगानिस्तान में आए भूकंप में 100 लोगों की मौत होने की खबर है। इसमें 76 लोग पाकिस्तान के और 24 लोग अफगानिस्तान के बताए जा रहे हैं। भूकंप की खबर से एक स्कूल में मची भगदड़ में मारी गईं 12 स्कूली बच्चियां भी शामिल हैं। बता दें कि भारत में भूकंप से अभी तक किसी भी तरह की जान-माल ही हानि की खबर नहीं है।



पाकिस्तान में भूकंप की तीव्रता 7.7 आंकी गई। भूकंप के कारण पाकिस्तान में अब तक 76 लोगों की मौत हुई है जबकि 120 से अधिक लोग घायल हो गए। पाकिस्तान मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मरने वालों में बच्चे और महिलाएं शामिल है। मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई जा रही है।



रिपोर्ट्स के मुताबिक भूकंप के झटकों को महसूस करते ही लोग अपने घरों और कार्यालयों से बाहर निकल आए। इस दौरान लाहौर, इस्लामाबाद, रावलपिंडी, पेशावर, कोहट एवं मलकंद समेत कई शहरों में भूकंप के झटके महसूस किए गए।







मोदी ने की पाकिस्तान, अफगानिस्तान को मदद की पेशकश
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अफगानिस्तान और पाकिस्तान में शक्तिशाली भूकंप के मद्देनजर मदद का हाथ बढ़ाते हुए कहा है कि भारत उनकी हर तरह की सहायता के लिए तैयार है। अफगानिस्तान के हिन्दुकुश क्षेत्र में दिन में जबरदस्त भूकंप आया जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.7 दर्ज की गई। भारत के उत्तर तथा पश्चिमोत्तर हिस्सों में भी इसके झटके महसूस किए गए।



मोदी ने ट्वीट कर कहा, 'मैंने अफगानिस्तान-पाकिस्तान क्षेत्र में शक्तिशाली भूकंप के बारे में सुना है । इसके झटके भारत के विभिन्न हिस्सों में भी महसूस किए गए । मैं सभी की कुशलता और सुरक्षा के लिए प्रार्थना करता हूं।'



उन्होंने आगे लिखा है, 'मैंने स्थिति का आकलन करने के लिए कहा है और हम अफगानिस्तान तथा पाकिस्तान सहित हर जगह जहां भी जरूरत है, वहां मदद के लिए तैयार हैं ।'



अफगानिस्तान में भूकंप के झटके
अफगानिस्तान के उत्तर पूर्वी भाग में भूकंप का बड़ा झटका महसूस किया गया। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.6 थी । यह खबर अमेरिका के भूगर्भ सर्वेक्षण विभाग ने दी है। भूकंप के झटके पाकिस्तान तथा भारत में भी महसूस किए गए। भूकंप का केन्द्र हिन्दुकुश की पहाड़ियों में फैयजाबाद से 82 किलोमीटर दूर 196 किलोमीटर की गहराई में था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें