बुधवार, 28 अक्तूबर 2015

जालोर समाचार डायरी जालोर जिले की आज की खबरे

जालोर समाचार डायरी जालोर जिले की आज की खबरे 

आर.ए.एस. परीक्षा के लिए नियन्त्राण कक्ष स्थापित
जालोर 28 अक्टूम्बर - जिला मुख्यालय पर 31 अक्टूम्बर को आयोजित होने वाली पुनः राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा (प्रारम्भिक) 2013 के लिए 29 अक्टूम्बर से जिला मुख्यालय पर हेल्पलाईन कक्ष मे नियन्त्राण कक्ष स्थापित किया गया हैं।

जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने बताया कि राजस्थान लोक सेवा आयोग के निर्देशानुसार जिला मुख्यालय पर स्थित विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर 31 अक्टूम्बर शनिवार को पुनः राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा (प्रारम्भिक) 2013 के लिए जिला मुख्यालय पर हेल्पलाईन कक्ष में नियन्त्राण कक्ष स्थापित किया गया हैं जो 29 अक्टूम्बर को प्रातः 9 बजे से से 31 अक्टूम्बर को परीक्षा समाप्त होने के पश्चात् सील्उ पैकेट एवं गोपनीय सामग्री कार्यालय के लिए प्रस्थान करने तक कार्यरत रहेगा।

उन्होंने बताया कि नियन्त्राण कक्ष का प्रभारी अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी प्रभुदान राव को बनाया गया हैं जिनके मोबाईल नम्बर 9414993826 हैं तथा नियन्त्राण कक्ष के दूरभाष नम्बर 02973-222216, 226426 व 1077 हैं।

---000---

आरएएस परीक्षा की तैयारी बैठक गुरूवार को

जालोर 28 अक्टूम्बर - जिला मुख्यालय पर 31 अक्टूम्बर को आयोजित होने वाली पुनः राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ संयुक्त प्रतियोगी (प्रा.) परीक्षा 2013 के लिए तैयारी बैठक जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी की अध्यक्षता में 29 अक्टूम्बर गुरूवार को दोपहर 3 बजे कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में आयोजित की जायेगी।

---000---

ग्रामीण गौरव पथ की सडकों का लोकार्पण गुरूवार को

जालोर 28 अक्टूम्बर - सार्वजनिक निर्माण विभाग खण्ड जालोर के माध्यम से 4 ग्रामों में नव निर्मित ग्रामीण गौरव पथ की सडकों का लोकार्पण जालोर विधायक श्रीमती अमृता मेघवाल व सायला प्रधान जबरसिंह द्वारा 29 अक्टूम्बर गुरूवार को किया जायेगा।

सार्वजनिक निर्माण विभाग जालोर के अधिशाषी अभियन्ता डी.आर.माधव ने बताया कि सार्वजनिक निर्माण विभाग के माध्यम से 4 ग्रामों नव निर्मित ग्रामीण गौरव पथ की सडकों का जालोर विधायक श्रीमती अमृता मेघवाल के मुख्य आतिथ्य व सायला प्रधान जबरसिंह तूरा की अध्यक्षता में 29 अक्टूम्बर को लोकार्पण किया जायेगा। उन्होंने बताया कि निर्धारित कार्यक्रमानुसार सायला क्षेत्रा के दादाल में प्रातः 11 बजे, तिलोडा में प्रातः 12 बजे, सुराणा में दोपहर 1 बजे तथा चैराऊ ग्राम में दोपहर 2 बजे ग्रामीण गौरव पथ की सडकों का लोकार्पण किया जायेगा।

विटामिन ए की खुराक पिलाई जायेगी
जालोर 28 अक्टूम्बर - चिकित्सा विभाग द्वारा जिले के आंगनवाडी केन्द्रों पर 30 अक्टूम्बर से 30 नवम्बर तक चलाये जाने वाले अभियान के दौरान 9 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाई जायेगी।

आरसीएचओ डाॅ.डी.सी.पुंसल ने बताया कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार राज्य में विटामिन ए का 30 वां चरण 30 अक्टूम्बर से 30 नवम्बर तक चलाया जा रहा हैं जिसके अन्तर्गत 9 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों को आंगनवाडी केन्द्रों पर विटामिन ए की खुराक पिलाई जायेगी ।

उन्होंने बताया कि विटामिन ए की खुराक 6 माह के अन्तराल से पिलाई जाती है। विटामिन ए आंखों की बीमारियों जैसे रतौंधी, अंधता आदि से बचाव के साथ-साथ शारीरिक रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करता हैं साथ ही विटामिन ए की खुराक से बच्चों में दस्त एवं निमोनिया आदि बीमारियों के घातक प्रभाव में कमी लाई जा सकती हैं। विटामिन ए से 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों की मृत्युदर में कमी लाई जा सकती हैं।

उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत आंगनवाडी केन्द्रों पर आंगनवाडी कार्यकत्र्ता द्वारा 1 से 5 साल तक के बच्चों को विटामिन ए की 2 एम.एल.खुराक पिलाई जायेगी तथा जिन स्थानों पर आंगनवाडी केन्द्र नहीं हैं वहां पर ए.एन.एम. द्वारा 1 से 5 साल के बच्चों को खुराक पिलाई जायेगी। इसके अतिरिक्त इस चरण में चिकित्सा विभाग द्वारा राजकीय चिकित्सालयों के साथ-साथ निजी विद्यालयों व निजी अस्तपाल में विटामिन ए की खुराक पिलाई जायेगी।

---000---

मेडा उपरला में जनसुनवाई 30 को

जालोर 28 अक्टूम्बर - जालोर पंचायत समिति की मेडा उपरला ग्राम पंचायत में 30 अक्टूम्बर को प्रातः 11.30 बजे उपखण्ड स्तरीय जनसुनवाई का आयोजन किया जायेगा।

जालोर उपखण्ड अधिकारी हरफूल पंकज ने बताया कि राज्य सरकार व जिला कलक्टर के निर्देशानुसार माह के अंतिम शुक्रवार को उपखण्ड स्तरीय जनसुनवाई जालोर पंचायत समिति की मेडा उपरला ग्राम पंचायत में 30 अक्टूम्बर को प्रातः 11.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक आयोजित की जायेगी जिसमें विधायक, प्रधान एवं ब्लाॅक लेवल अधिकारी उपस्थित रहेंगे।

उन्होंने बताया कि उपखण्ड स्तरीय जनसुनवाई में सम्बन्धित विभागों द्वारा प्राप्त जन समस्याओं का मौके पर निस्तारण किया जायेगा।

---000---

राजस्व अधिकारियों की बैठक 30 को

जालोर 28 अक्टूम्बर - राजस्व अधिकारियों की बैठक 30 अक्टूम्बर को प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में आयोजित की जायेगी।

जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने बताया कि राजस्व अधिकारियों की बैठक मंे राजस्व प्रकरणों के निस्तारण, राजकीय भूमि पर अतिक्रमण व आबादी भूमि पर अतिक्रमण सहित विभिन्न बिन्दुओं पर चर्चा की जायेगी।

---000---

तीन व्यक्तियों को 1 लाख की राशि स्वीकृत
जालोर 28 अक्टूम्बर - जालोर जिले में अतिवृष्टि के दौरान मृत्तक व लापता व्यक्तियों के परिजनों के लिए जोधपुर के उत्कर्ष संस्थान द्वारा उपलब्ध करवाई गई 1 लाख रूपयों की सहायता राशि का जिला कलेक्टर ने तीन व्यक्तियों के परिजनों के लिए स्वीकृति जारी की है।

जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने बताया कि उत्कर्ष संस्थान जोधपुर द्वारा अतिवृष्टि के दौरान मृत्तक व लापता व्यक्तियांे के परिजनों के लिए 1 लाख रूपये की राशि सहायता के रूप में प्रदान की गई हैं जिसमें भीनमाल निवासी सुरेश कुमार के पिता मफतलाल जीनगर को 50 हजार रूपये तथा जोडवास निवासी प्रतापाराम के पिता केवाराम मेघवाल व सरनाउ निवासी महादेवाराम के पिता रूपाराम रेबारी को 25-25 हजार रूपयों की राशि प्रदान की जायेगी।

---000---

गुरूवार को 51 ग्राम पंचायतों में होगा ग्राम सभाओं का आयोजन

जालोर 28 अक्टूम्बर - जिले में सामाजिक अंकेक्षण कार्यक्रम के तहत 51 ग्राम पंचायतों में 29 अक्टूम्बर गुरूवार को ग्राम सभाओं का आयोजन किया जायेगा ।

जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिले में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजनान्तर्गत आयोजित होने वाले सामाजिक अंकेक्षण कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायतों में ग्राम प्रभारी अधिकारियों की नियुक्ति की हैं। मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चैधरी ने बताया कि महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत 1 अक्टूम्बर, 2014 से 31 मार्च, 2015 तक के पूर्ण, अपूर्ण एवं प्रगतिरत समस्त कार्यो एवं इन्दिरा आवासों के समस्त कार्यो का सामाजिक अंकेक्षण कार्य सम्पादन के लिए जिला स्तर एवं ब्लाॅक स्तर पर गठित दलों द्वारा प्रथम चरण में जालोर पंचायत समिति मे नारणावास, चांदणा, सांथू, मडगांव व बिबलसर में, सायला पंचायत समिति में डांगरा, बिशनगढ, नरसाणा, तीखी, सांफाडा, केशवना व आलासन में, रानीवाडा पंचायत समिति में दांतवाडा, गांग, रोपसी व डूंगरी मंे, चितलवाना पंचायत समिति मे वीरावा, दूठवा, देवडा व खेजडियाली में, आहोर पंचायत समिति मंे पादरली, वलदरा, भूती, पांचोटा, रोडला, चूंडा, शंखवाली व घाणा में, सांचैर पंचायत समिति में पुर, गुन्दाऊ, खारा, धानता, अरणाय व बिजरोल में, भीनमाल पंचायत समिति में दासपां, राह, कूका, धुम्बडिया, कालेटी व बागोडा में ं तथा जसवन्तपुरा पंचायत समिति में गजीपुरा, चांदूर, पावली, सेरणा व बासडाधजनी आदि कुल 45 ग्राम पंचायतों में रिकार्ड की जांच की जायेगी वही कोरम के अभाव में शेष रही सायला पंचायत समिति की ओटवाला, रानीवाडा पंचायत समिति की जाखडी व जोडवास, सांचैर पंचायत समिति की हरियाली व पांचला तथा भीनमाल पंचायत समिति की नांदिया ग्राम पंचायत में भी 29 अक्टूम्बर को सामाजिक अंकेक्षण कार्यक्रम के तहत ग्राम सभा का आयोजन किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि अंकेक्षण दलों द्वारा चार दिन में रिकार्ड का भौतिक सत्यापन कर 29 अक्टूम्बर को आवंटित ग्राम पंचायतों के अनुसार ग्राम सभा में अंकेक्षण कार्य किया जाकर अंकेक्षण रिकार्ड को प्रपत्रा-8 मंे भरकर ग्राम सभा में ग्रामवासियों की उपस्थिति में पढकर सुनाया जायेगा तथा प्रपत्रा-9 में ग्राम सेवक द्वारा सामाजिक अंकेक्षण कार्यवाही का विवरण दर्ज किया जायेगा एवं प्रपत्रा-10 मंे ग्राम प्रभारी अधिकारी रिकार्ड तैयार कर सूचना जिला स्तर पर उपलब्ध करवायेंगे। प्रपत्रा-11 में एमआईएस मैनेजर द्वारा फीडिंग का कार्य पांच दिवस के भीतर नरेगा वेबसाईड पर किया जायेगा। कार्यकारी एजेन्सियों ग्राम पंचायतों को रेकर्ड उपलब्ध करवाने के लिए ग्राम सेवकों, रोजगार सहायकों एवं कनिष्ठ लिपिकों सहित कार्यकारी विभागों को पाबन्द किया गया हैं।

---000---

जिला स्तरीय प्रतिभा सम्मान समारोह का रविवार को होगा आयोजन

जालोर 28 अक्टूम्बर - जिला प्रशासन, शिक्षा विभाग एवं जालोर विकास समिति के संयुक्त तत्वावधान में 1 नवम्बर रविवार को प्रातः 11 बजे स्थानीय महिला महाविद्यालय सभागार में जिला स्तरीय प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन किया जायेगा जिसमें माध्यमिक शिक्षा बोर्ड व सीबीएसई की जिला मेरिट में स्थान प्राप्त करने वाले मेद्यावी विधार्थियों सहित आरएएस परीक्षा में उत्तीर्ण युवाओं को सम्मानित किया जायेगा।

आयोजन समिति के समन्वयक भेराराम चैधरी ने बताया कि जिला प्रशासन, शिक्षा विभाग एवं जालोर विकास समिति द्वारा 1 नवम्बर, रविवार को स्थानीय राजकीय महिला महाविधालय के सभा कक्ष में प्रातः 11.00 बजे जिला शैक्षिक प्रतिभा सम्मान समारोह-2015 का आयोजन जालोर विधायक श्रीमती अमृता मेघवाल के मुख्य आतित्थ्य में तथा जिला कलेक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी की अध्यक्षता में आयोजित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि समारोह में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 59 एवं सीबीएसई के 29 विद्यार्थियों ने जिन्होनें जिला मैरिट में स्थान प्राप्त किया हैं उनका सम्मान किया जायेगा वही आरएएस भर्ती परीक्षा 2012 में जिले के चयनित 28 आरएएस अभ्यर्थियों का भी सम्मान किया जायेगा।

उन्होनें जिला मुख्यालय पर स्थित समस्त राजकीय व गैर राजकीय सैकण्डरी व सीनियर सैकण्डरी विधालयों के संस्था प्रधानों से आग्रह किया कि वे अपने विधालयों के पाॅच-पाॅच होनहार विधार्थियों को अपने विधालय की वेशभूषा में उपस्थिति होना सुनिश्चित करें ताकि वे इस प्रेरणादायी कार्यक्रम से भी प्रेरित हो सकें। उन्होनें बताया कि उक्त कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए मंच व्यवस्था, पंजीयन व्यवस्था, जल व्यवस्था, अल्पाहार व्यवस्था एवं अतिथि व पत्राकार बैठक व्यवस्था आदि के लिए समितियों का गठन किया जाकर आवश्यक व्यवस्थाएॅं सौपी गई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें