बुधवार, 28 अक्तूबर 2015

जैसलमेर डायरी जैसलमेर जिले से आज की सरकारी खबरें

जैसलमेर डायरी जैसलमेर जिले से आज की सरकारी खबरें 
राजस्व व उपनिवेषन अधिकारियों की बैठक गुरूवार को

बैठक के समय में आंषिक संषोधन

जैसलमेर 28 अक्टुबर,/ राजस्व और उपनिवेषन अधिकारियों की महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन 29 अक्टूबर गुरूवार को अपरान्ह 12.00 बजे जिला कलक्टर विष्वमोहन षर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में रखी गयी है। पूर्व में यह बैठक अपरान्ह 3.00 बजे निर्धारित की गयी थी।

प्रभारी अधिकारी(राजस्व) एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ षर्मा ने इस संबंध में संबंधित राजस्व एवं उपनिवेषन अधिकारियों को निर्देषित किया गया है कि वे इस मुख्य बैठक में यथा समय उपस्थित होना सुनिष्चित करावें। उन्होने बताया कि इस बैठक में जिले की राजस्व एवं उपनिवेषन से सम्बन्धित मामलों पर विस्तार से विचार विमर्ष किया जायेगा।

---000---

बडौडा गांव मे राष्ट्र स्वच्छता अभियान के अन्तर्गत हुए कई कार्यक्रम
जैसलमेर 28 अक्टुबर,/स्वच्छ भारत मिषन योजना के अन्तर्गत आम जन में स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने के उददे्ष्य से जिले में चलाये जा रहे राष्ट्र स्तरीय स्वच्छता जागरूकता अभियान (25 सितम्ब्र 2015 से 31 दिसम्बर 2015) के तहत आज खुले में षौच मुक्त चिन्हित ग्राम पंचायत बडौडा गांव में स्वच्छता जागरूकता रैली, बैठक/परिचर्चा एवं जनसम्र्पक कर ग्राम पंचायत को ख्ुले में षौच मुक्त करने हेतु एवं ग्राम पंचायत को स्व्च्छ रखने हेतु गविविधिया आयोजित की गई।

विकास अधिकारी छोगाराम विष्नोई ने बताया कि ग्राम पंचायत में प्रातः 10.00 बजे रा.मा.वि.बडौडा गांव के विद्यार्थीयों द्धारा स्वच्छता जागरूकता रैली को सरपंच श्री पे्रम कुमार लीलावत द्धारा हरी झण्डी दिखा कर रवाना किया गया। रैली के माध्यम से बच्चों ने स्वच्छता का संदेष समुदाय तक प्रचारित किया रैली के बाद विद्यालय में चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें प्रथम स्थान पर भूमिका कंवर कक्षा 11 वीं द्धितीय स्थान पर बालसिंह कक्षा 12 वी व तृतीय स्थान पर गजेन्द्र सिंह कक्षा 12वी प्राप्त किया। ग्राम पंचायत के अटला सेवा केन्द्र सभागार में ग्राम पंचायत को खुले में षौच मुक्त करने हेतु परिचर्चा का आयोजन किया गया। परिचर्चा के दौरान प्रधानाध्यापक कमल सिंह ने बताया कि 80 प्रतिषत बीमारिया खुले मे ष्षौच जाने एवं गन्दगी के कारण फैलती है। अतः गांव में सभी ष्षौचालय का निर्माण करवाकर नियमित उपयोग करे और द्यरो के आस पास गन्दगी ना करे।

---000---

कनोई गांव में राष्ट्र स्वच्छता जागरूकता अभियान के अन्तर्गत हुए कई कायक्रम
जैसलमेर 28 अक्टुबर,/आमजन में स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने के उददे्ष्य से जिलें मे चलाये जा रहे राष्ट्र स्तरीय स्वच्छता जागरूकता अभियान (25 सितम्बर 2015 सें 31 अक्टूबर 2015) के तहत आम खुले में षौच मुक्त हेतु चिन्हित ग्राम पंचायत कनोई मे स्वच्छता जागरूकता रैली बैठक/परिचर्चा एवंज न सम्पर्क कर ग्राम पंचायत के खुले में षौच मुक्त कराने हेतु एवं ग्राम पंचायत को सवच्छ रखने हेतु गविविधिया आयोजित की गई।

विकास अधिकारी सम लाधूराम विष्नोई ने बताया कि ग्राम पंचायत कनोई में प्रातः 11 बजे रा.मा. विधालय कनोई के बडे बच्चों की स्वच्छता जागरूकता रैली को रमेष काजल अध्यापक द्धारा हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया। रैली के माध्यम से बच्चों ने स्वच्छता का संदेष समुदाय तक प्रचारित किया रैली के बाद ग्राम पंचायत के अटल सेवा केन्द्र के सभागार मेकं ग्राम पंचायत को खुले में षौच मुक्त करने हेतु परिचर्चा का आयोजन किया गया। परिचर्चा के दौरान एएनएम षंकुतला ने बताया की 80 प्रतिषत बीमारीया खुले मे ष्षौच जाने एवं गन्दगी के कारण फैलती है। अतः गांव मे सभी षौचालय का निर्माण करवाकर नियमित उपयोग करे और घरा के आस पास गन्दगी ना करे।

---000---

अतिरिक्त जिला कलक्टर षर्मा नवंबर माह में चार पंचायतो में करेंगे जन सुनवाई
जैसलमेर 28 अक्टुबर,/अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ षर्मा नवंबर माह में चार पंचायतों में जन सुनवाई करेंगे एवं ग्रामीणों की समस्याएॅं सुनेंगंे। जारी कार्यक्रम के अनुसार षर्मा 6 नवंबर को ग्राम पंचायत बाकंलसर में जनसुनवाई एवं रात्रि चैपाल करेंगे। इसी प्रकार 20 नवंबर को ग्राम पंचायत सुल्ताना, 24 नवंबर को ग्राम पंचायत जवाहर नगर तथा 30 नवंबर को ग्राम पंचायत बाला में जनसुनवाई एवं रात्रि चैपाल करेंगे।

---000---

जिलें में माह अक्टूबर से दिसम्बर के लिए प्रतिमाह के हिसाब से 468 केएल केरोसीन आंवटित

जैसलमेर 28 अक्टुबर,/जिलें में सार्वजनिक वितरण के तहत माह अक्टूबर से दिसम्बर तक के लिए 468 केएल प्रतिमाह केरोसीन का आंबटन प्राप्त हुआ है। जिला रसद अधिकारी आंेकार सिंह कविया ने एक आदेष जारी कर इस केरोसीन का उप आंबटन कर दिया है इसमें जैसलमेंर सहकारी उपभोक्ता होलसेल भण्डार को 2 लाख 36 हजार 770 लीटर केरोसीन व मैसर्स जय लटियाल पोकरण को 2 लाख 30 हजार 990 लीटर केरोसीन का आंबटन कर दिया है।

---000---

जिलें के अंत्योदय एवं बीपीएल परिवारों के लिए चीनी का उप आबंटन
जैसलमेर 28 अक्टुबर,/जिलें के अत्योदय एवं बीपीएल परिवारों के लिए जैसलमेंर उपभोक्ता होलेसेल भण्डार लीमिटेड जैसलमेर को 566 क्विंटल एवं पोकरण क्रय विक्रय सहकारी समिति पोकरण को 264 क्विंटल चीनी का आंवटन किया गया है। जिला रसद अधिकारी आंेकार सिंह कविया ने इन थोक विक्रेता को आदेषित किया है कि वे इस चीनी का वितरण अंत्योदय एवं बीपीएल राषन कार्डो पर 650 प्रति ग्राम यूनिट प्रति माह के हिसाब से चीनी का वितरण अक्टूबर माह में करावें।

---000---

अवैध पानी के कनेक्षन लेने वाले 17 लोगो के खिलाफ पुलिस में एफ आई आर दर्ज करवाई गयी
जैसलमेर 28 अक्टुबर,/जलदाय विभाग की पानी की पेयजल लाइनों से अवैध कनेक्षन हटाने के लिए चलाये जा रहे अभियान के अन्तर्गत सहायक अभिनेता जलदाय उपखण्ड प्रथम पोकरण में पानी की पाइप लाइन से अवैध कनेक्षन लेने वाले 17 लोगो के खिलाफ पुलिस में एफआईआर दर्ज करवाई गयी है। अधिषाषी अभियन्ता जलदाय पोकरण दिनेष चन्द्र पोकरण ने बताया कि कनिष्ठ अभियन्ता पोकरण षहर जितेन्द्र द्धारा धूडसर से बडली नाथूसर पाइप लाइन से अवैध कनेक्षन लेने पर गनी खां, फतेह खां, बन्धू खां, हाजी रमजान, पारें खां, हबीब खां, अली खां, रमू खां, मीर हरसन, हाजी कासम, मोहम्मद खां तथा बरकत खां के खिलाफ पुलिस में एफआईआर दर्ज करवाई गयी है।

उन्होने बताया कि कनिष्ठ अभियन्ता राकेष बैरवा द्धारा धौलासर-पनासर पाईप लाइन से अवैध कनेक्षन लेने पर रूपाराम, हरूराम, दानसिंह, केसराराम तथा डॅंूगर सिंह निवासी धौलासर के खिलाफ पुलिस में एफ आई आर दर्ज करवायी है।

---000---

अवैध बजरी खनन एवं निर्गमन की रोकथाम के लिए विषेष संयुक्त जाॅंच अभियान 27 से चालू
जैसलमेर 28 अक्टुबर,/जिलें में खनिज बजरी के अवैध खनन के संवेदनषील एवं संभावित क्षेत्र में अवैध खनन एवं निर्गमन की रोेकथाम एवं अनुमति धारकों द्धारा संविदा षर्तो के अनुसार खनन सुनिष्चित किये जाने के लिए राज्य सरकार की निर्देषों की पालना में जिला कलक्टर विष्वमोहन ष्षर्मा ने एक आदेष जारी कर 27 अक्टूबर से अग्रिम आदेषो तक विषेष जाॅच अभियान जारी करने के निर्देष प्रदान किये है।

जिला कलक्टर ष्षर्मा द्धारा जारी किये गये आदेष के अनुसार इस सम्बन्ध में खनिज अभियन्ता जैसलमेर द्धारा दो दल गठित किये जाऐंगे एवं सयुक्त जाॅच दल में राजस्व विभाग से उपखण्ड अधिकारी के स्तर का अधिकारी एवं पुलिस विभाग से उपअधीक्षक स्तर का अधिकारी, परिवहन विभाग से उपनिरीक्षक/निरीक्षक के स्तर के अधिकारी एवं वन विभाग से रेन्जर स्तर का अधिकारी षामिल होगा। इस दल के साथ पुलिस का एक-चार का जाब्ता पुलिस अधीक्षक द्धारा पुलिस लाइन से उपलब्ध कराया जायेगा।

इन गठित दलों द्धारा अवैध खनन एवं निर्गमन की रोकथाम एवं अनुमति धारकों द्धारा संविदा ष्षर्तो के अनुसार खनन सुनिष्चित करने के लिए जिले के खनिज बाहुल्य क्षेत्र में अभियान अवधि में निरन्तर भ्रमण कर अवैध खनन एवं निर्गमन के संबध में विभागीय दिषा निर्देषों एवं नियमों के तहत आवष्यक कार्यवाही तत्काल सुनिष्चित की जायेगी। अभियान अवधि में दलों के प्रभारी अधिकारी द्धारा उपनिवेषन/राजस्व अधिकारियों से निरन्तर सम्पर्क बनाया रखा जायेगा एवं राजस्व अधिकारियों को प्राप्त होने वाली अवैध खनन एवं निर्गमन तथा अनुमति धारकों द्धारा संविदा षर्तो के अनुसार खनन नहीं किये जाने की षिकायतोें के संबंध मंे तत्काल मौका जाॅच कर आवष्यक कार्यवाही नियमानुसार सुनिष्चित की जायेगी। अभियान अवधि के दौरान यदि खातेदारी अवधि में अवैध खनन प्रकरण पायें जातें है तो राजस्व विभाग द्धारा कृषि भूमि के अकृषि प्रयोग को दृष्टिगत रखतें हुए खातेदारी अधिकार निरस्त करने की कार्यवाही की जावेगी।

जिला कलक्टर द्धारा जारी आदेष के अनुसार खनिज अभियन्ता जैसलमेर इस विषेष अभियान के नोडल अधिकारी होंगे वे प्रतिदिन की प्रगति रिपोर्ट से संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ ही जिला कलक्टर एवं पुलिस अधीक्षक को प्रेषित करेंगें। इन निर्देषों की पालना सभी संबंधित के द्धारा तत्काल सुनिष्चित की जायेगी एवं इसमें किसी प्रकार षिथिलता को बर्दाष्त नहीं किया जावेगा।

---000---

बिना अनुमति के लगाये गये पोस्टर, होर्डिग, बैनर दो दिवस में हटाने के निर्देष
जैसलमेर 28 अक्टुबर,/आयुक्त नगर परिषद इन्द्र सिंह राठोड ने सर्वसाधारण को सूचित किया है कि जैसलमेर ष्षहर में स्थित जितनें भी बिना इजाजत पोस्टर,होर्डिग,बैनर लगे है जो राजस्थान नगर पालिका विरूपण अधिनियम 2009 के विरूद्ध है उनको दो दिवस में हटा लेवे अन्यथा नगर परिषद द्धारा अपने स्तर पर हटा कर सम्बन्धित के विरूद्ध न्यायालय में चालान पेष करते हुए उनसे हर्जा-खर्चा वसूल किया जायेगा। इसमें समस्त प्रकार की जिम्मेदारी संबंधित की रहेगी।

---000---

ष्षहर में घरेलु सीवर लाईन कनेक्षन के लिए आवेदन पत्र भरे
जैसलमेर 28 अक्टुबर,/आयुक्त नगर परिषद इन्द्र सिंह राठोड ने षहर वासियों से अपील की है कि षहर में सीवर लाईन कनेक्षन के लिए नगर परिषद तथा आरयूआईडीपी के तत्वावधान में संचालित किये जा रहे कैम्प में उपस्थित होकर सीवर लाईन कनेक्षन के लिए आवेदन पत्र भरें ताकि जल्द सीवर लाईन कनेक्षन हो सके।

पंचायत समिति सम में संचालित समस्त योजनाओं की प्रगति समीक्षा बैठक 30 अक्टूबर को
जैसलमेर 28 अक्टुबर,/पंचायत समिति सम की संचालित समस्त योजनाओं की समीक्षा के लिए 30 अक्टुबर शुक्रवार को प्रात.11.00 बजे बैठक का आयोजन रखा गया है। विकास अधिकारी पंचायत समिति सम लादुराम विष्नोई ने बताया कि इस बैठक में सम के समस्त पंचायत प्रसार अधिकारी, तकनीकी सहायक, ग्राम सेवक, रोजगार सहायक सम्पुर्ण जानकारी के साथ बैठक में भाग लेंगे। विषेष रूप से स्वच्छ भारत मिषन की बेसलाईन सर्वे रिपोर्ट की सूची पूर्ण कर प्रस्तुत करनी होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें