बुधवार, 28 अक्तूबर 2015

जालोर जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ किसान संघ की बैठक सम्पन्न



जालोर जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ किसान संघ की बैठक सम्पन्न

जालोर 28 अक्टूम्बर - जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी की अध्यक्षता में विभिन्न जिला स्तरीय अधिकारियों की भारतीय किसान संघ के प्रतिनिधियों के साथ बैठक सम्पन्न हुई जिसमें किसानों से सम्बन्धित विभिन्न विषयों पर बातचीत हुई।

कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में बुधवार को आयोजित बैठक में किसानों को जिला कलेक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने आश्वस्त करते हुए कहा कि किसानों को अतिवृष्टि से हुई फसलों के नुकसान का सर्वे राजस्व विभाग द्वारा नियमानुसार संवेदनशीलता व सक्रियता से चल रहा हैं। इसके लिए जिला कलक्टर, अतिरिक्त जिला कलक्टर व उपखण्ड अधिकारी प्रत्येक सोमवार, मंगलवार व बुधवार को क्षेत्रा का दौरा करेंगे। इस कार्य में अगर किसी प्रकार की अनियमितता की शिकायत आती हैं तो दोषियों के विरूद्ध प्रशासन कठोरतम संभव कार्यवाही भी करेगा। किसानों को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होने दिया जायेगा व उनके नुकसान का सही आंकलन नियत समय पर कर लिया जायेगा जिससे उनको राहत मिल सकें।

बैठक में जिला कलक्टर ने पुलिस विभाग को निर्देश दिये कि वाहन चोरी जैसे गैर-कानूनी अपराधों को रोकने के लिए सीएलजी की बैठकों व सक्रिय सदस्यों की संख्या बढा दी जाये साथ ही जीपीएस, चैपालों व उचित पार्किंग की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जायेगी। स्थानीय लोगों से टोल वसूल किये जाने की शिकायत पर उन्होंने किसान प्रतिनिधियों को बताया कि टोल की जद में 5 किमी तक के गांवों को टोल फ्री करने का प्रस्ताव राज्य स्तर पर विचाराधीन हैं। सडकों पर पानी भरने की समस्या से निपटने के लिए वेन्टेड कोज रोड बनाने का सुझाव उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग को दिया साथ ही फैदाणी रोड पर स्थित झाडियों को यथाशीघ्र साफ करने के निर्देश अधिकारियों को दिय जिससे आवागमन में किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पडे।

जिला परिवहन अधिकारी को निर्देश दिये कि वे सीसीटीवी आदि के माध्यम से परिवहन कार्यालय में अगर कोई वांछित तत्व सक्रिय हैं तो उन पर नजर रखे ंव पुलिस एवं प्रशासन की मदद से इन पर सख्त कार्यवाही करें। किसानों के लिए रोज (नीलगाय) व सूअरों से होने वाले नुकसान से निपटने के लिए उचित व्यवस्था करने के लिए उच्चाधिकारियों को लिख दिया गया हैं साथ ही घायल पशुओं के लिए रेस्क्यू सेन्टर का प्रस्ताव भेज दिया गया हैं। गोदन, तरवाडा, धुम्बडिया, गावडी, झाब व देवडा में बिजली की समस्या का समाधान करने के लिए प्रशासन गंभीर हैं व इसका शीघ्र ही समाधान निकाल लिया जायेगा साथ ही मीटर प्रणाली को सुधारने के लिए राज्य सरकार को लिख दिया गया हैं।

जिला कलक्टर ने किसान प्रतिनिधियों को आश्वस्त करते हुए कहा कि उन्हें समय पर पानी उपलब्ध करवाने के लिए प्रशासन प्रतिबद्ध हैं। जवाई से सिंचाई व नर्मदा से लगातार पेयजल की आपूर्ति के लिए सभी आवश्यक कदम उठा लिये गये हैं। बैठक के अन्त में किसान प्रतिनिधियों व अधिकारियों को बताते हुए डाॅ. सोनी ने कहा कि जिला प्रशासन किसानों के हितों को व्यापक परिपेक्ष्य में देखता हैं व उनकी हर समस्या के लिए तैयाए हैं तथा इस काम में लापरवाही बरतने वाले किसी भी कर्मचारी या अधिकारी से सख्ती से निपटा जायेगा।

बैठक में भारतीय किसान संघ के जिला महामंत्राी रतनसिंह, प्रांतीय मंत्राी सोमाराम चैधरी, जिला अध्यक्ष गणेशाराम चैधरी सहित विभिन्न किसान प्रतिनिधि वही प्रशासन की ओर से अतिरिक्त जिला कलक्टर आशाराम डूडी, जालोर उपखण्ड अधिकारी हरफूल पंकज, रानीवाडा उपखण्ड अधिकारी निसार खां, आहोर उपखण्ड अधिकारी प्रकाशचन्द्र अग्रवाल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पहाडसिंह राजपुरोहित, उप वन संरक्षक एल.परमार सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित थे।

---0

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें