मंगलवार, 27 अक्तूबर 2015

जैसलमेर ,आरोग्य राजस्थान स्वास्थ्य सर्वे में गुणवत्ता का रखें विषेष ध्यान - जिला कलक्टर



जैसलमेर ,आरोग्य राजस्थान स्वास्थ्य सर्वे में गुणवत्ता का रखें विषेष ध्यान - जिला कलक्टर

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक आयोजित

जैसलमेर , 27 अक्टूबर/ जिला कलक्टर विश्व मोहन शर्मा ने जिले के समस्त प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को आरोग्य राजस्थान कार्यक्रम कंे अन्तर्गत आशा सहयोगिनीयों द्वारा सभी परिवारों के स्वास्थ्य सर्वे प्रपत्रों को भरवाने एवं भरे जा रहे सर्वे प्रपत्रों की जाॅच व दैनिक प्रभावी मानिटरिग व रिपोर्टिग करने के निर्देश दिये। उन्होने आरोग्य राजस्थान कार्यक्रम कंे अन्तर्गत भरे जा रहे स्वास्थ्य सर्वे प्रपत्रों की प्रगति पर असंतोष व्यक्त करते हुए निर्धारित समय सीमा तक सभी परिवारों के स्वास्थ्य सर्वे प्रपत्रों को भरवाने एवं भरने में गुणवत्ता का ध्यान विशेष ध्यान रखते हुए भामाषाह कार्ड आई.डी.,राषन कार्ड आई. डी. आधार कार्ड नम्बर या आधार कार्ड एनरोलमेन्ट नम्बर संबंधी सूचनाओं का भी आवश्यक रूप से अंकन करने के निर्देष दिये ।

उन्होने सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को आशा सहयोगिनीयो का पद रिक्त होने पर एएनएम के माध्यम से क्षैत्र का स्वास्थ्य सर्वे पूर्ण करवाने के लिए निर्देषित किया । उन्होने बताया कि आरोग्य राजस्थान स्वास्थ्य सर्वे प्रपत्रों की सूचनाओं का साफ्ट्वेयर में अंकन कर लोगों के स्वास्थ्य की जाॅच की जायेगी तथा बीमार व्यक्तियों का ईलाज व हैल्थ कार्ड जारी किये जायेगे। जिला कलक्टर सोमवार को कलक्टर सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति बैठक की अध्यक्षता करते हुए चिकित्सा अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे।

वंचित बच्चों का करें सम्पूर्ण टीकाकरण

जिला कलक्टर ने समस्त प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को मिशन इन्द्रधनुष टीकाकरण कार्यक्रम के द्वितीय चरण का कार्ययोजना अनुसार निर्धारित अवधि में प्रभावी क्रियान्वयन कर 2 वर्ष तक की उम्र के बच्चो का सम्पूर्ण टीकाकरण करने के निर्देष दिये।

कुपोषित बच्चों को करें चिन्हित

जिला कलक्टर ने जिले के चयनित 42 गांवों में समुदाय आधारित कुपोषण प्रबंधन कार्यक्रम (सीएमएएम) की समीक्षा करते हुए कम प्रगति होने पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को गांवों में कुपोषित बच्चों को चिन्हित करने के निर्देश दिये।

स्वास्थ्य योजनाओं व कार्यक्रमों का करें प्रभावी क्रियान्वयन

जिला कलक्टर शर्मा ने चिकित्सा विभाग व एनएचएम के माध्यम से माह सितम्बर 2015 में संचालित की गई परिवार कल्याण कार्यक्रम सहित समस्त योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि चिकित्सा अधिकारी स्वास्थ्य योजनाओं व कार्यक्रमों का प्रभावी क्रियान्वयन कर रिपोर्ट समय पर प्रेषित करें। उन्होने चिकित्सा अधिकारियों को कार्यक्षैत्र में होने वाली मातृ व शिशु मृत्यु की रिपोर्ट भी आवश्यक रूप से प्रेषित करने के निर्देश दिये।

प्रोत्साहन राशि का करें आॅनलाईन भुगतान

उन्होने जिले में संस्थागत प्रसव को बढाने तथा 1 अगस्त 2015 से जिला अस्पताल व जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रो पर संस्थागत प्रसव करवाने वाली सभी प्रसूताओं को जननी सुरक्षा योजना व मुख्यमंत्री शुभलक्ष्मी योजना के अन्तर्गत देय राशि सीधे खाते में आनलाईन भुगतान प्रदान कर लाभान्वित करना सुनिश्चित करने की बात कही।

गर्भवती महिलाओं का करें शत प्रतिषत पंजीकरण

जिला कलक्टर ने चिकित्सा अधिकारियो को गर्भवती महिलाओं का एएनसी पंजीकरण प्रथम तिमाही में कर शत प्रतिषत लक्ष्यों के अनुरूप उपलब्धि अर्जित करने के लिए एएनएम , आषा सहयोगिनी आदि के माध्यम से प्रचार प्रसार कर प्रयास करने के निर्देष दिये। उन्होने चिकित्सा अधिकारियों को अपने कार्यक्षैत्र में मौसमी बिमारियों की रोकथाम व नियंत्रण के लिए आमजन को लक्षण व बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में जानकारी एएनएम व आषा सहयोगिनी के माध्यम से करवाने के निर्देष दिये। उन्होनेे चिकित्सा अधिकारियों को जिले में संचालित सभी 108 एम्बुलेंस की वर्तमान स्थिति की रिपोर्ट पुस्तत करने के निर्देष दिये।

आयोजित बैठक में डाॅ.उषा दुग्गड, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी,उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, प.क., डाॅ.आर.पी.गर्ग, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, (स्वा.) डाॅ.मुरलीधर सोनी , डाॅ.अनिल गुप्ता खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी , सांकडा तथा जिले के सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी एवं जिला स्वास्थ्य समिति के अन्य सदस्य भी उपस्थित थे।

जिला कार्यक्रम प्रबंधक एनएचएम आशीष खंण्डेलवाल ने जिले में संचालित जननी षिषु सुरक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत जिले में लाभान्वित मरीजों की रिपोर्ट ,एफबीएनसी यूनिट, एमटीसी,शुभलक्ष्मी योजना, जननी सुरक्षा योजना व स्वास्थ्य सेवाओ के प्रमुख 16 इन्डीकंटरो की प्रगति से अवगत कराया ।बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एन.आर.नायक ने जिले में माह सितम्बर 2015 तक की संस्थागत प्रसव, टीकाकरण, परिवार कल्याण में अर्जित की गई उपलब्धियो के बारे में अवगत कराया । बैठक में उपस्थित डाॅ. बी.के. बारूपाल ने जिले में क्षय नियंत्रण कार्यक्रम की प्रगति रिपोर्ट के बारे में जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर जिला औषधि भंडार प्रभारी डाॅ. बी.एल.बुनकर द्वारा जिले में संचालित मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना की प्रगति के बारे में भीे जानकारी प्रदान की गई । ---000---

महात्मा गांधी नरेगा योजना में 2 करोड़ 74 लाख 44 हजार रूपये लागत के 54 कार्य स्वीकृत

जैसलमेर 27 अक्टुबर, । जिला कार्यक्रम समन्वयक एवं जिला कलक्टर विष्वमोहन षर्मा ने बताया कि महानरेगा योजनान्तर्गत वर्ष 2015-16 में बनाई गई कार्ययोजना के अनुसार पचंातय समिति जैसलमेर की ग्राम पंचायत अमरसागर में कुल 21 कार्याें के लिए 1 करोड़ 23 लाख 54 हजार रूपये और सम पंचायत समिति की ग्राम पंचायत फतेहगढ, साहगढ, के कुल 15 कार्यो के लिए 68 लाख 90 हजार रूपये तथा सांकडा समिति की ग्राम पंचायत भीखोडाई, नेडान व गोमट कुल 18 कार्यो के लिए 82 लाख रूपये की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है।

उन्होंने बताया कि इन कार्यों में नाडी खुदाई कार्य, ग्रेवल रोड निर्माण, खरंजा निर्माण और अपना खेत अपना खेत, धोरा, टांका कार्यो के साथ ही इंटर लोकिंग टाइल्स आदि के कार्य स्वीकृत किये गये है। शर्मा ने विकास अधिकारियों को निर्देश दिये गये है कि वे पचंायत समिति क्षेत्र में वतर्मान में जो तालाब है, जिनमें जन उपयोगी के लिए पानी का ठहराव रहता है, उनके वांछित तालाब निर्माण के प्रस्ताव दो दिवस में जिला परिषद् में प्रस्तुत करें ताकि कार्यों की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी की जा सके।

---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें