बुधवार, 28 अक्तूबर 2015

अजमेर लक्ष्य तय करके जिले को ख ुले में शौच से मुक्त करें - प्रो. देवनानी



अजमेर लक्ष्य तय करके जिले को ख ुले में शौच से मुक्त करें - प्रो. देवनानी
अजमेर 28 अक्टूबर। प्रभारी मंत्राी एवं शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने बुधवार को स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत लक्ष्य निर्धारित करके जिले को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए जिला परिषद सभागार में उपस्थित अधिकारियों का आव्हान किया।

प्रो. देवनानी ने जिला प्रमुख सुश्री वंदना नोगिया की उपस्थिति में जिले को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए प्रत्येक पंचायत समिति के विकास अधिकारी को लक्ष्य तय करने के लिए कहा उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत अजमेर जिला राजस्थान में सर्वेश्रेष्ठ कार्य करें इसके लिए आवश्यक हैं कि समयबद्ध योजना बनाकर कार्य किया जाए। प्रत्येक परिवार में शौचालय हो यह आवश्यक है साथ ही यह भी आवश्यक है कि शौचालय क्रियाशील हो और उसका सभी सदस्य नियमित उपयोग करें। प्रशासन को समय-समय पर खुले में शौच से मुक्त ग्राम पंचायतों में जाकर ग्राम वासियों की आदतों में आए स्वच्छ बदलाव का अवलोकन करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि निर्माणाधीन शौचालयों की गुणवत्ता बेहतर हो जिससे वे लम्बे समय तक परिवार द्वारा उपयोग में लाए जा सके। निर्मित शौचालयों का भौतिक सत्यापन आवश्यक रूप से किया जाए और कम से कम 10 प्रतिशत शौचालयों का सत्यापन विकास अधिकारी व्यक्तिगत स्तर पर रैण्डेमली करेंगे। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रा के जनप्रतिनिधियों का उपयोग शौचालय निर्माण के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए किया जाए और उनके निर्वाचन क्षेत्रा में बैठक के दौरान जनप्रतिनिधियों का सहयोग लिया जाए। गांवों को खुले में शौच से मुक्त होने के पश्चात् ग्रामीणों के स्वास्थ्य में वृद्धि होगी एवं चिकित्सा व्यय में कमी आएगी।

प्रो. देवनानी ने सर्व शिक्षा अभियान के अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले के समस्त विद्यालयों में छात्रा-छात्राओं के लिए पृथक शौचालयों की व्यवस्था हो उनमें पानी तथा सफाई की समुचित व्यवस्था रखी जाए। जिले के सभी विद्यालयों के शौचालयों की पर्यवेक्षण रिपोर्ट तैयार की जाए जिसमें उनके कार्यशील होने, नियमित साफ-सफाई करने एवं सफाई की राशि के सदुपयोग के बारे में स्पष्ट धरातलीय सूचना अंकित हो। इसी प्रकार महिला एवं बाल विकास विभाग के भवनों में संचालित आंगनबाड़ी केन्द्रों पर शौचालय निर्मित करने की कार्ययोजना बनाने के लिए भी निर्देशित किया।

जिला प्रमुख सुश्री वंदना नोगिया ने कहा कि अधिकारियों द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में प्रवास से पूर्व स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं क्षेत्राीय कार्मिकों को सूचित किया जाना चाहिए जिससे की प्रवास सार्थक हो सके। इसी प्रकार जिला परिषद के मुख्यकार्यकारी अधिकारी ने बताया कि जिले को खुले मे ंशौच




से मुक्त करने की पंचायत समितिवार कार्ययोजना का कलैण्डर जिला स्तर पर प्रस्तुत करें जिससे ग्राम पंचायतों का फोलोअप आसानी से किया जा सके।

इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की उपनिदेशक श्रीमती विजय लक्ष्मी गौड़, स्वच्छ भारत मिशन के जिला समन्वयक श्री दिनेश कुमार एवं श्री विजेन्द्र सिंह सहित पंचायत समितियों के विकास अधिकारी तथा स्वच्छ भारत मिशन के ब्लाॅक समन्वयक सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित थे।

गृह उद्योग योजना प्रशिक्षण के लिए संस्थाओं से आवेदन पत्रा आमंत्रित

अजमेर 28 अक्टूबर। जिला उद्योग केन्द्र द्वारा गृह उद्योग योजना के प्रशिक्षण आयोजित करने के लिए संस्थाओं से आवेदन पत्रा आमंत्रित किए गए है।

जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री सी.बी.नवल के अनुसार जिला उद्योग केन्द्र द्वारा वर्ष 2015-16 के लिए गृह उद्योग योजना के अन्तर्गत प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने के लिए स्वयं सेवी संस्थाओं एवं तकनीकी प्रशिक्षण संस्थानों से आवेदन पत्रा आमंत्रित किए गए है। संस्था न्यूनतम तीन वर्ष पूर्व पंजीकृत होनी चाहिए। गृह उद्याग योजना के अन्तर्गत ब्यूटीशियन, फेशन डिजाईनिंग, आरीतारी, क्रोशिया,फूड प्रोसेसिंग, बैग,साॅफ्ट टाॅयज,पेपरमेशी, मूर्तिकला,सिलाई आदि विषयों का प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा। इच्छुक संस्थान जिला उद्योग केन्द्र से 10 नवम्बर तक आवेदन पत्रा प्राप्त कर 15 नवम्बर से पूर्व जमा करवा सकते है। संस्थाओं को प्रशिक्षण उपरान्त प्रशिक्षित न्यूनतम 60 प्रतिशत बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध करवाना होगा।

उद्यमिता विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम के आवेदन पत्रा आमंत्रित
अजमेर 28 अक्टूबर। जिला उद्योग केन्द्र द्वारा युवाओं को स्वरोजगार उपलब्ध करवाने के लिए उद्यमिता विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम के आवेदन पत्रा आमंत्रित किए गए है।

जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री सी.बी. नवल ने बताया कि जिला उद्योग केन्द्र द्वारा वर्ष 2015-16 के लिए नवम्बर माह में 12 दिवसीय उद्यमिता विकास प्रशिक्षण कार्यक्र्र्र्र्र्र्र्रम का आयोजन किया जाएगा। इसमें भाग लेने के इच्छुक बेरोजगार युवा आवेदन कर सकते है। प्रशिक्षण में उद्योग स्थापित करने के लिए आधारभूत जानकारियां, खाता तैयार करना, कच्चे माल की प्राप्ति, तैयार माल के बेचान एवं विविध करों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की जाएगी। जिसे विषय विशेषज्ञ, चार्टेट अकांटेंट, वित्तीय अधिकारी, विधिक अधिकारी, माप विज्ञान निरीक्षक एवं श्रम निरीक्षकों द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा। सैद्धान्तिक प्रशिक्षण के साथ-साथ व्यवहारिक प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा। प्रशिक्षण का उद्ेश्य बेरोजगार युवा को उद्यमी बनाना रहेगा। युवा स्वयं रोजगार प्राप्त करने के साथ-साथ दूसरों को भी रोजगार प्रदान कर सके ऐसा प्रशिक्षण दिया जाएगा।



उन्होंने बताया कि 18 वर्ष या उससे अधिक आयु वर्ग के युवा 31 अक्टूबर तक जिला उद्योग केन्द्र में आवेदन कर सकेंगे। आवेदन पत्रा के साथ शैक्षिणक योग्यता प्रमाण पत्रा, जन्म तिथि प्रमाण पत्रा, जाति प्रमाण पत्रा एवं दो फोटो जमा कराने होंगे। अनुसूचित जाति, जन जाति एवं महिलाओं के लिए 100 रूपए एवं सामान्य वर्ग के लिए 200 रूपए के प्रशिक्षण शुल्क का प्रावधान रखा गया है।


मासिक रोजगार शिविर का आयोजन 17 नवम्बर को अरबन हाट में
अजमेर 28 अक्टूबर। जिला मुख्यालय पर आयोजित होने वाले मासिक कौशल रोजगार एवं उद्यमिता शिविर का आयोजन 17 नवम्बर को वैशाली नगर स्थित अरबन हाट में किया जाएगा। जिसमें विभिन्न विभाग युवाओं को रोजगार प्रदान करने वाली योजनाओं से अवगत कराएंगे एवं निजी क्षेत्रा के नियोजकों द्वारा युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए चयनित किया जाएगा।

सतर्कता समिति की बैठक 10 नवम्बर को

अजमेर 28 अक्टूबर। जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक 10 नवम्बर को कलेक्ट्रेट स्थित अटल सेवा केन्द्र में आयोजित होगी। जिसमें जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों द्वारा विभिन्न प्रकरणों पर विचार विमर्श करके परिवादी को राहत पहुंचायी जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें