सोमवार, 28 सितंबर 2015

बाड़मेर जनसंख्या रजिस्टर अद्यतन समय पर पूरा करेंः बिश्नोई



बाड़मेर जनसंख्या रजिस्टर अद्यतन समय पर पूरा करेंः बिश्नोई

बाड़मेर जिले मंे राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर अद्यतन एवं एनपीआर डाटा मंे आधार सीडिंग का कार्य 10 अक्टूबर से प्रारंभ होगा।

बाड़मेर, 24 सितंबर। राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर के अद्यतन एवं एनपीआर डाटा मंे आधार सीडिंग का कार्य निर्धारित समयावधि मंे पूरा करें।यह अपडेशन का कार्य है, इसके तहत पूर्व मंे जनगणना के समय ली गई सूचनाआंे को सत्यापित करने के साथ कुछ अतिरिक्त सूचनाआंे का इन्द्राज किया जाना है। इसके लिए संबंधित कार्मिकांे को प्रशिक्षण देने के साथ आवश्यक तैयारियां कर लें। अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई ने यह बात सोमवार को कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल मंे राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर के अद्यतन को लेकर आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला मंे कही।

बिश्नोई ने कहा कि बाड़मेर जिले मंे राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर अद्यतन एवं एनपीआर डाटा मंे आधार सीडिंग का कार्य 10 अक्टूबर से 9 नवंबर तक किया जाना है। इसके तहत जनसंख्या रजिस्टर मंे दर्ज सूचनाआंे के अपडेशन के अलावा आधार कार्ड एवं राशन कार्ड नंबर संबंधित सूचनाआंे को इन्द्राज किया जाना है। उन्हांेने कहा कि इस कार्य के लिए केवल सरकारी कार्मिकांे को ही प्रगणक नियुक्त किया जाना है। प्रत्येक प्रगणक को अधिकतम 4 गणना ब्लाक आवंटित किए जा सकते है। उन्हांेने प्रत्येक प्रगणक को नियुक्ति संबंधित आदेश एवं पहचान पत्र भी आवश्यक रूप से जारी करने के निर्देश दिए। बिश्नोई ने कहा कि प्रगणकांे को आवंटित गणना ब्लाक के सामान्य निवासियों का स्थानीय रजिस्टर जिसे ईबी बुकलेट कहा जाता है, मंे एनपीआर का अद्यतन एवं आधार सीडिंग का कार्य करना होगा। उन्हांेने तहसील स्तर पर चार्ज अधिकारियांे को 6 अक्टूबर तक प्रगणकांे को आवश्यक रूप से प्रशिक्षण दिलाने के निर्देश दिए।

इस दौरान जनगणना निदेशालय के अतिरिक्त निदेशक जी.बी.गोस्वामी ने कहा कि राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर को नागरिकता अधिनियम 1955 और नागरिकता नियमावली 2003 के प्रावधानांे के अनुसार तैयार किया जाता है। अगले माह से इसका अपडेशन करते हुए आवश्यक सूचनाआंे को इन्द्राज करने एवं हटाने के साथ आधार तथा राशन कार्ड का विवरण अंकित किया जाना है। इसके लिए प्रगणकांे को डोर-टू-डोर जाकर सूचनाएं जुटानी होगी। उन्हांेने कहा कि अपडेशन करते समय किए गए संशोधनांे को लाल स्याही से दर्शाया जाना है। इसके तहत समस्त सामान्य नागरिक जो छह माह की अवधि से अधिक समय से रह रहे है अथवा रहने वाले है, उनकी 15 प्रकार की सूचनाएं एकत्रित की जानी है। इस अभियान मंे सामान्य निवासियांे के विवरणांे को सत्यापित करते हुए मौजूदा एनपीआर डाटाबेस को अद्यतन करना है। नए सामान्य नागरिकांे का भी सर्वे किया जाना है। इन समस्त सूचनाआंे को केन्द्रीय सर्वर पर अपलोडिंग किया जाएगा। गोस्वामी ने कार्यशाला मंे प्रोजेक्टर के जरिए राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर अद्यतन संबंधित विस्तार से जानकारी दी।

आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के सहायक निदेशक हीरालाल मालू ने कहा कि आधार कार्ड एवं एनपीआर मंे अगर किसी व्यक्ति से संबंधित सूचनाआंे मंे विरोधाभाष अथवा गलत सूचनाएं अंकित है तो उनको संशोधित करते हुए वास्तविक सूचनाएं दर्ज की जाए। आधार कार्ड सीडिंग का कार्य भी प्राथमिकता से करने का प्रयास करें। उन्हांेने कहा कि यह कार्य उपखंड अधिकारियांे के सुपरविजन मंे किया जाना है। इसके लिए समस्त आवश्यक सामग्री जल्दी ही उपलब्ध करा दी जाएगी। इस कार्यशाला मंे बाड़मेर जिले के उपखंड अधिकारी, तहसीलदार, बाड़मेर एवं बालोतरा नगर परिषद के आयुक्त तथा सगंणक उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें