सोमवार, 28 सितंबर 2015

जैसलमेर समाचार डायरी आज के जैसलमेर जिले की खबरें

जैसलमेर समाचार डायरी आज के जैसलमेर जिले की खबरें 
मौसमी बीमारियों एवं डेंगू से बचाव के लिए समुचित उपाय करें: शर्मा
जैसलमेर, 28 सितंबर/ अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. नायक को निर्देष दिए कि वे मौसमी बीमारियों एवं डेंगू के प्रति चिकित्साधिकारियों को सतर्क रहने एवं इसके उपचार की समुचित व्यवस्था सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर सुनिष्चित करने के निर्देष दिए। उन्होंने नियंत्रण कक्ष का प्रभावी ढंग से संचालन करने के साथ ही सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर सर्पदंष के उपचार के इंजेक्षन भी पर्याप्त मात्रा में रखने के निर्देष दिए। उन्होंने नियमित रूप से पानी की सैम्पल जांच करने के साथ ही जहां भी जरूरत हो वहां पर कीटनाषक स्प्रै करवाने के भी निर्देष दिए।

उन्होंने सोमवार को कलक्ट्रेट सभाकक्ष में बिजली, पानी व मौसमी बीमारियों सहित विभिन्न सेवाओं की समीक्षा बैठक में यह निर्देष दिए। बैठक में विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर ने जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे पेयजल आपूर्ति सुचारू रूप से करें एवं जहां पर भी पानी की समस्या की सूचना मिलें वहां पर पानी आपूर्ति कराने पर विषेष जोर दिया। उन्होंने अवैध पानी कनेक्षन लेने वालो के खिलाफ भी कार्यवाहीं करने के निर्देष दिए। उन्होंने जैसलमेर शहर में जहां पानी गंदा सप्लाई हो रहा है उसकी जांच कराने के निर्देष दिए। उन्होंने शहर में पानी की पाईपलाईन से लीकेज की नियमित माॅनिटरिंग करने एवं समय पर लीकेज दुरस्त कराने के निर्देष दिए।

उन्होंने अधीक्षण अभियंता विधुत को निर्देष दिए कि वे भी अवैध कनेक्षन लेने वालो के खिलाफ कार्यवाहीं करें। अधीक्षण अभियंता सुखाडिया ने बताया कि कुल 75 अवैध कनेक्षन काटे जा चुके है। उन्होंने ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रो में सुचारू विधुत आपूर्ति करने के निर्देष दिए।

अतिरिक्त जिला कलक्टर ने पषुपालन विभाग के उप निदेषक डाॅ हरिसिंह बारहठ से कहा कि वे पषुओं में रोगों के उपचार व बचाव के लिए समुचित इंतजाम करें तथा लगाए जाने वाले चिकित्सा षिविरों का भरपूर प्रचार करते हुए पषुपालकों को लाभ दें। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग अधिकारियों को गौरव पथ निर्माण के कार्यों में तेजी लाने के निर्देष दिए और कहा कि गौरव पथ निर्माण के साथ नालियां बनाएं और कार्य में गुणवत्ता का विषेष ध्यान रखें।

उन्होने नगरीय निकाय के अधिषाषी अभियंता बोडा को निर्देष दिए कि वे दुर्ग के पास स्थित सब्जी मंडी षिफ्टिंग के लिए कार्यवाही करें। उन्होंने बाडमेर रोड पर रोड लाईटों को चालू करने, शहर में अभियान चलाकर प्लास्टिक कैरी बैग की सख्ताई से रोकथाम करने, चाय के दुकानदारों को प्लास्टिक कप उपयोग नही लेने के लिए पाबंद करने एवं उनके पास कचरा पात्र रखने के लिए पाबंद करने के निर्देष दिए। उन्होंने दुर्ग की सभी फ्लड लाईटों को चालू करने के निर्देष दिए। उन्होंने पूनम स्टेडियम में 01 अक्टूबर से स्थायी चैकीदार रात्रि में लगाने की व्यवस्था करने के साथ ही पूनम स्टेडियम के तीनो गेट रात्रि 9 बजे से प्रातः 4.30 बजे तक बंद करवाने की व्यवस्था करने के निर्देष दिए। उन्होंने नालियों के साथ ही शहर की सफाई व्यवस्था सुचारू रूप से कराने पर विषेष जोर दिया।

अतिरिक्त जिला कलक्टर ने आरयूआईडीपी के अधिषाषी अभियंता मित्तल को निर्देष दिए कि वे सडको पर सीवरेज लाईन के जो हाॅल सडक पर बने हुए है उसको सही कराने के साथ ही प्रोजेक्ट के चल रहे कार्यो को तीव्र गति से कराने पर जोर दिया।

बैठक में जलदाय विभाग के अधिषाषी अभियंता कुमुद माथुर, दिनेष पुरोहित, ए.के. पांडे, पीडब्ल्यूडी हरीष माथुर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एन.आर. नायक, उपनिदेषक पषुपालन डाॅ. हरिसिंह बारहठ, भू-जल वैज्ञानिक डाॅ. एन.डी. इणखिया के साथ ही अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

---000---

जिला आयोजना समिति के षहरी क्षेत्र के 1 सदस्य का चुनाव मंगलवार को
जैसलमेर, 28 सितंबर/ हाल ही में सम्पन्न षहरी निकायों के चुनावों के कारण जिला आयोजना समिति के षहरी क्षेत्र पोकरण से पूर्व में निर्वाचित सदस्य का कार्यकाल समाप्त हो जाने के कारण राज्य सरकार के निर्देषानुसार 1 सदस्य का पुनः निर्वाचन 29 सितंबर को अटल सेवा केन्द्र, जिला परिषद, जैसलमेर में रखा गया है।

मुख्य आयोजना अधिकारी डाॅ. बी.एल. मीना ने बताया कि इस चुनाव में जिले के दोनों नगर निकायों के निर्वाचित सदस्यों में से ही 1 सदस्य का चुनाव किया जाना है तथा चुनाव में दोनों नगर निकायों के निर्वाचित सदस्यों द्वारा ही मतदान किया जायेगा। चुनाव के पीठासीन अधिकारी अतिरिक्त जिला कलक्टर जैसलमेर है। उन्होंने संबंधित सदस्यों को सूचना भिजवाते हुए अपने पहचान पत्र के साथ बैठक में भाग लेने के लिए अनुरोध किया है।

-- 
समाज कल्याण सप्ताह 1 अक्टूबर से, विविध कार्यक्रम आयोजित होंगे
जैसलमेर, 28 सितंबर/ समाज कल्याण सप्ताह का आयोजन 1 अक्टूबर से 7 अक्टूबर तक की अवधि में किया जाएगा, इस दौरान विविध कार्यक्रम आयोजित होंगे। सहायक निदेषक हिम्मतसिंह कविया ने बताया कि 1 अक्टूबर को वृद्ध कल्याण दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस दिवस को वृद्धाश्रम भणियाणा में प्रातः 9 बजे कार्यक्रम रखा गया है।

सहायक निदेषक ने बताया कि 2 अक्टूबर को अनुसूचित जाति कल्याण दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस दिवस पर प्रातः प्रभात फेरी निकाली जाएगी वहीं हनुमान चैराहा गांधी दर्षन में सर्वधर्म सभा का आयोजन किया जाएगा। 3 अक्टूबर को अपराधी सुधार दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस दिवस पर प्रातः 11ः15 बजे जिला कारागार जैसलमेर में बंदियों की समस्याओं एवं उनके निराकरण के संबंध में विचार गोष्ठी का आयोजन रखा गया है।

इसी प्रकार 4 अक्टूबर को बाल दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस दिवस पर अपराह् 5 बजे जीवनधारा संस्थान एवं किषोर गृह में प्रवेषित बच्चों की चिकित्सा जांच की जाएगी। 5 अक्टूबर को महिला कल्याण दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस दिवस पर प्रातः 11 बजे बाल विकास परियोजना अधिकारी जैसलमेर कार्यालय में महिला गोष्ठी का आयोजन रखा गया है। 6 अक्टूबर को जन चेतना दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस दिवस पर समाज कल्याण की समस्त छात्रावासों में सामाजिक कुरूतियों को मिटाने के संबंध में विचार गोष्ठी का आयोजन रखा गया है। 7 अक्टूबर को विषेष योग्यजन कल्याण दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस दिवस पर सायं 4 बजे जिला कार्यालय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग में कार्यक्रम रखा गया है।

---000---

विधायक भाटी एवं पुलिस अधीक्षक डाॅ. पचार ने सडक सुरक्षा जन जागृति अभियान के तहत तिपहिया वाहनों की रैली को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना
जैसलमेर, 28 सितंबर/ राज्यपाल महोदय द्वारा वर्ष 2015 को सडक सुरक्षा वर्ष घोषित किया गया है। राज्य सरकार द्वारा सडक दुर्घटनाओं की रोकथाम एवं उसमे कमी लाने के लिए व्यापक गतिविधियां आयोजित की जा रही है। उसी के अनुरूप जिले में 28 सितंबर से 02 अक्टूबर तक सडक सुरक्षा जन जागृति अभियान का आयोजन किया जा रहा है। सोमवार को जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी, जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ. राजीव पचार ने हनुमान चैराहा से तिपहिया वाहनो की जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान जिला परिवहन अधिकारी टीकूराम चैधरी, समाजसेवी कमलकिषोर ओझा, कंवराजसिंह चैहान, मांगीलाल सोलंकी के साथ ही अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

विधायक भाटी ने कहा कि इस प्रकार की जागरूकता रैली से लोगो को सडक सुरक्षा नियमो की जानकारी होगी वहीं इस अभियान के दौरान जो भी गतिविधियां की जाएगी, उससे भी सडक दुर्घटनाओं में कमी आएगी। इस तिपहिया वाहन रैली में वाहनो के आगे सडक सुरक्षा संबंधी स्लोगन लगे हुए थे वहीं सडक सुरक्षा के नियमो से संबंधित पैम्पलेट भी आमजन को वितरण किए जा रहे थे। जिला परिवहन अधिकारी टीकूराम ने बताया कि इस अभियान में 02 अक्टूबर को सामान्य जन, विधार्थियों, वाहन चालको को सडक सुरक्षा संबंधी जानकारी दी जाएगी, इसके साथ ही जिले के समस्त ग्राम पंचायत मुख्यालय पर परिवहन विभाग, ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग के संयुक्त तत्वावधान में सडक सुरक्षा जनजागृति दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इसी कडी में 02 अक्टूबर को ग्राम पंचायत मोहनगढ में कार्यक्रम रखा गया है। इस अभियान के दौरान 29 सितंबर, मंगलवार को वाहन चालको का नैत्र परीक्षण श्री जवाहिर चिकित्सालय में किया जाएगा।

---000---

कक्षा 6 में प्रवेष के लिए नवोदय विधालय चयन परीक्षा 2016 के आवेदन फार्म भरने की अंतिम तिथि 30 सितंबर

जैसलमेर, 28 सितंबर/ जवाहर नवोदय विधालय मोहनगढ में प्रवेष के लिए जवाहर नवोदय विधालय चयन परीक्षा- 2016 के लिए आवेदन फार्म भरने की अंतिम तिथि 30 सितंबर, बुधवार है। प्राचार्य एल.एम. धोबी ने बताया कि आवेदन पत्र जिला षिक्षा अधिकारी माध्यमिक, प्रारंभिक के साथ ही तीनो ब्लाॅक षिक्षा अधिकारियों को उपलब्ध कराए गए है इसके साथ ही नवोदय विधालय एवं वेबसाईट ूूूण्दअेतवरचतण्हवअण्पद से डाउनलोड करके प्राप्त किए जा सकते है। समस्त अभ्यर्थी अपना-अपना आवेदन फार्म संबंधित ब्लाॅक षिक्षा अधिकारी कार्यालय में 30 सितंबर तक जमा करवा सकते है।

---000---

श्रम कल्याण की योजनाओं के प्रभावी संचालन के लिए जिला स्तरीय टास्क फोर्स का गठन

टास्क फोर्स की प्रथम बैठक 01 अक्टूबर को

जैसलमेर, 28 सितंबर/ भवन एवं अन्य श्रम निर्माण श्रमिको के स्वास्थ्य सुरक्षा एवं कल्याण करने के उद्वेष्य से भवन एवं अन्य निर्माण श्रमिक (नियोजन एवं सेवा शर्त विनियमन) अधिनियम - 1996 के अंतर्गत निर्माण पंजीयन करने एवं उनके कल्याण की योजनाएं संचालित करने व विभागो के बीच बेहतर तालमेल के लिए जिला कलक्टर विष्वमोहन शर्मा की अध्यक्षता में जिला स्तरीय टास्क फोर्स का तुरंत प्रभाव से गठन किया गया है।

जिला कलक्टर द्वारा जारी आदेष के अनुसार इस टास्क फोर्स के उपाध्यक्ष मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद होंगे एवं आयुक्त नगरपरिषद जैसलमेर, अधिषाषी अधिकारी नगरपालिका पोकरण, अधीक्षण अभियंता सार्वजनिक निर्माण विभाग, जलदाय, सहायक अभियंता जल संसाधन सदस्य होंगे तथा जिला श्रम कल्याण अधिकारी जैसलमेर इनके समन्वयक होंगे। टास्क फोर्स की बैठक प्रत्येक माह आयोजित होगी, जिसकी प्रथम बैठक 01 अक्टूबर को प्रातः 11 बजे कलेक्टेªट सभागार में रखी गई है।

---000---


मैसर्स जय भवानी मेडिकल स्टोर पोकरण को जारी खुदरा औषधि अनुज्ञापत्र 15 दिवस के लिए निलंबित
जैसलमेर, 28 सितंबर/ अनुज्ञापत्र प्राधिकारी एवं सहायक औषधि नियंत्रक मनीष गुप्ता ने एक आदेष जारी कर बताया कि औषधि नियंत्रण अधिकारी राजेष मीणा द्वारा 10 जून को इस फर्म का अवलोकन करने पर पाई गई अनियमितता के कारण उनको जारी खुदरा औषधि अनुज्ञापत्र 15 दिवस के लिए 26 अक्टूबर से 9 नवंबर तक निलंबित किया है।

---000---

जमीन एवं संपदाओं की बाजार दरों का पुनः निर्धारण के लिए जिला स्तरीय समिति की बैठक मंगलवार को

जैसलमेर, 28 सितंबर/ जिले के विभिन्न क्षेत्रों में जमीन एवं संपदाओं की बाजार दरों का पुनः निर्धारण करने के लिए जिला स्तरीय समिति की बैठक जिला कलक्टर विष्वमोहन शर्मा की अध्यक्षता में मंगलवार, 29 सितंबर को अपरान्ह 4 बजे कलेक्टेªट सभाकक्ष में रखी गई है।

अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा ने बताया कि इस बैठक में विधायक जैसलमेर छोटूसिंह भाटी एवं विधायक पोकरण शैतानसिंह राठौड, अध्यक्ष नगरपरिष श्रीमती कविता खत्री, अध्यक्ष नगरपालिका पोकरण आनन्दीलाल गुचिया, पंचायत समिति जैसलमेर के प्रधान अमरदीन, सम की प्रधान श्रीमती उषा सुरेन्द्रसिंह राठौड, सांकडा प्रधान अमतुल्ला मेहर, आयुक्त नगरपरिषद, अधिषाषी अधिकारी नगरपालिका पोकरण के साथ ही उपपंजीयक जैसलमेर, पोकरण, फतेहगढ, भणियाणा व फलसूंड को आमंत्रित किया गया है।

---000---

भौतिक सत्यापन के आधार पर ही किया जायेगा पालनहार लाभार्थियों को भुगतान

जैसलमेर, 28 सितंबर/ सामजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा संचालित पालनहार योजना अन्तर्गत विधवा माता की संतान, निःशक्त योग्यजन, परित्याक्ता, नाता जाने वाली माता की संतान, एच.आई.वी. ग्रसित माता/पिता की संतान, कुष्ठ रोग से ग्रसित माता/पिता की संतान, तलाक सुदा, सजायाफता माता/पिता की संतान, अनाथ आदि लाभार्थियों का भौतिक सत्यापन किया जाना है।

सहायक निदेषक हिम्मतसिंह कविया ने बताया कि इसके लिए जिले के सभी पालनहार योजना में लाभार्थियों से आग्रह है कि पालनकर्ता अपना राशन कार्ड, आधार कार्ड एवं बच्चों के शैक्षणिक सत्र 2015-16 में विधालय में अध्ययनरत् होने का प्रमाण-पत्र तथा गत वर्ष 2014-15 में उत्र्तीण कक्षा की अंक तालिका सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग गाॅधी काॅलोनी जैसलमेर में आवश्यक रूप से उपस्थित होकर जमा करावें ताकि पालहार योजनान्तर्गत राशि आपके खाते में जमा कराई जा सके। उपरोक्त दस्तावेजो के अभाव में पालनहार अनुदान राशि का भुगतान किया जाना सम्भव नहीं होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें