मंगलवार, 8 सितंबर 2015

जालोर समाचार डायरी। जालोर जिले की आज की खबरे

जालोर समाचार डायरी। जालोर जिले की आज की खबरे 

जालोर शहर के 5 स्थान नो-पार्किंग जोन घोषित

जालोर 8 सितम्बर -जिला मजिस्ट्रेट डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने जालोर शहर में लोक सुरक्षा एवं सुविधा की दृष्टि से तथा यातायात सुविधा को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए 5 स्थानों के आस-पास की सीमाओं को नो-पार्किंग जोन घोषित किया हैं।

जिला मजिस्ट्रेट डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने जिला यातायात प्रबन्धन समिति की अनुशंषा व जालोर शहर में लोक सुरक्षा व सुविधा की दृष्टिगत रखते हुए राजस्थान मोटर यान नियम, 1990 के नियम 8.1 की शक्तियों का प्रयोग करते हुए 5 स्थानों के आस-पास की सीमा को नो पार्किंग जोन घोषित किया हैं। उन्होंने बताया कि नो पार्किंग जोन वाले स्थानो के तहत हरिदेव जोशी सर्किल के चारो तरफ 50-50 मीटर तक, हाॅस्पीटल चैराहे से सूरजपोल तक, कलेक्ट्रेट परिसर के बाहर परिसर के सहारे-सहारे पूरी दूरी तक, काॅलेज तिराहे के तीनो साईड में 50-50 मीटर तक तथा भीनमाल बाईपास तिराहे के तीनो साईड 50-50 मीटर तक की सीमा नो पार्किंग जोन घोषित की गई हैं।

---000---

जन संख्या स्थायित्व के तहत 10 संस्थाओं को किया जायेगा सम्मानित

जालोर 8 सितम्बर - जिले में जनसंख्या स्थायित्व क्षेत्रा में उत्कृष्ठ कार्य करने वाली 10 संस्थाओं को प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के तहत 10 सितम्बर को आयोजित जिला स्तरीय समारोह में सम्मानित किया जायेगा।

अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. डी.सी.पुंसल ने बताया कि जिले में जनसंख्या स्थायित्व क्षेत्रा में उत्कृष्ठ कार्य करने वाली 10 संस्थाओं का चयन जिला स्तरीय पुरस्कार चयन समिति द्वारा किया गया हैं जिनको 10 सितम्बर को प्रातः 10 बजे कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में जिला प्रमुख वन्नेसिंह व जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी द्वारा पुरस्कार राशि के चैक व प्रशस्ति पत्रा देकर सम्मानित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि चयनित संस्थाओं मंे जसवन्तपुरा पंचायत समिति को 4 लाख रूपये तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सायला, आहोर पंचायत समिति की भूति ग्राम पंचायत, जालोर पंचायत समिति की डूडसी ग्राम पंचायत, सायला पंचायत समिति की केशवना ग्राम पंचायत, जसवन्तपुरा पंचायत समिति की पुनगकल्लां ग्राम पंचायत, भीनमाल पंचायत समिति की डूंगरवा ग्राम पंचायत, रानीवाडा पंचायत समिति की दहीपुर ग्राम पंचायत, सांचैर पंचायत समिति की जाखल ग्राम पंचायत तथा चितलवाना पंचायत समिति की सुथडी ग्राम पंचायत को 1-1 लाख रूपयों की पुरस्कार राशि के चैक व प्रशस्ति पत्रा देकर सम्मानित किया जायेगा। चयनित संस्थाओं के प्रधान व सरपंच को सम्मानित किया जायेगा।

---000---

आरपीएमएफ की बैठक सम्पन्न

जालोर 8 सितम्बर - जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी की अध्यक्षता में मंगलवार को राजस्थान पेंशनर चिकित्सा रियायती योजना (आर.पी.एम.एफ.) की बैठक सम्पन्न हुई जिसमें 49 पेंशनरों के चिकित्सा उपचार के लिए वित्तीय सीमा बढाई गई।

समिति के सदस्य सचिव ने बताया कि राजस्थान पेंशनर चिकित्सा रियायती योजना के तहत सिविल एवं पारिवारिक पेंशनर्स के ईलाज के लिए वित्तीय सीमा बढाने के लिए आयोजित बैठक में 49 प्रकरणों पर आवश्यक विचार-विमर्श किया जाकर 4 लाख 45 हजार रूपयों की सीमा बढाई गई।

---000---




प्रधानमंत्राी रोजगार सृजन कार्यक्रमान्तर्गत 53 बेरोजगारों का चयन

जालोर 8 सितम्बर - प्रधानमंत्राी रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत बेरोजगारो के साक्षात्कार आयोजित किये गये जिसमें 53 बेरोजगारों का चयन किया गया।

जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक कब्बूराम मेहरा ने बताया कि जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी के निर्देशन में मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में प्रधानमंत्राी रोजगार सृजन कार्यक्रम के लिए बेरोजगारों के साक्षात्कार आयोजित किये गये जिसमें 101 आवेदनकत्र्ताओं में से 80 आवेदक उपस्थित रहे इनमें से 53 का चयन प्रधानमंत्राी रोजगार सृजन कार्यक्रमान्तर्गत ऋण के लिए किया गया। जिला उद्योग केन्द्र को प्राप्त 69 आवेदकों में से 59 उपस्थित रहे जिनमें से 39 आवेदकों का चयन किया गया। खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के 29 आवेदकों में से 20 आवेदक उपस्थित रहे जिनमें से 12 आवेदकों का चयन किया गया। इसी प्रकार खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग को 3 आवेदक प्राप्त हुए जिनमें से 2 आवेदको ने साक्षात्कार में भाग लिया जिन्हें ऋण के लिए चयनित किया गया।

साक्षात्कार में जिला उद्योग अधिकारी दिनेश धाकड, मार्गदर्शी बैंक अधिकारी आर.एस.भाटी, खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के कमलकिशोर राठी, खादी एवं ग्रामोद्येाग आयोग के यशपालसिंह, आरसेटी के निदेशक आर.आर.चन्दाणी, जिला कोषाधिकारी दशरथ कुमार सोलंकी, जिला परिषद सदस्य श्रीमती अरूणा कंवर सहित अन्य उपस्थित थे।

---000---

57 आंगनवाडी केन्द्रों को दानदाताओं ने गोद लिया

जालोर 8 सितम्बर - जिले में नन्द घर योजना के तहत 57 आंगनवाडी केन्द्रों को दानदाताओं ने गोद लिया।

महिला एवं बाल विकास विभाग के उप निदेशक सोमेश्वर देवडा ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा आंगनवाडी केन्द्रों में सामुदायिक सहयोग से प्रोत्साहन देने के लिए नन्द घर योजना योजना संचालित की जा रही हैं । इस योजना के तहत जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी की प्रेरणा से जिले के 57 आंगनवाडी केन्द्रों को गोद लेने के लिए दानदता सहमत हुए । जिले में सायला पंचायत समिति के 18, जालोर के 12, जसवन्तपुरा के 10, भीनमाल के 7, आहोर के 5 व रानीवाडा के 5 आंगनवाडी केन्द्रों के लिए दानदाता आवश्यक रूप से वित्तीय सहयोग करेंगे जिससे इन आंगनवाडी केन्द्रों को नन्द घर (आदर्श आंगनवाडी केन्द्र) के रूप में विकसित किया जा सकेगा।

उन्होंने बताया कि योजनान्तर्गत दानदाताओं द्वारा आंगनवाडी केन्द्र को 5 वर्ष तक गोद लिया गया हैं जिसमें प्रथम वर्ष लगभग 30 हजार रूपये की राशि तथा अगले 4 वर्षो तक 10 हजार रूपये प्रतिवर्ष राशि वित्तीय सहयोग के रूप में व्यय करेंगे। दानदाता राशि को खर्च स्वयं करके आंगनवाडी केन्द्रों को सामग्री दान करेंगे। दानदाताओं का नाम आगनवाडी केन्द्र के शिलालेख या बोर्ड पर लिखा जायेगा।

---000---

जिला आयोजना समिति की बैठक 10 को

जालोर 8 सितम्बर - जिला प्रमुख वन्नेसिंह की अध्यक्षता में जिला आयोजना समिति की बैठक 10 सितम्बर को जिला परिषद के सभा कक्ष में दोपहर 1.00 बजे आयोजित की जायेगी जिसमें जिला वार्षिक योजना 2015-16 का अनुमोदन किया जायेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें