बुधवार, 9 सितंबर 2015

जैसलमेर। बसों से हटेंगे कैरियर व सीढि़यां

जैसलमेर। बसों से हटेंगे कैरियर व सीढि़यां


जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा ने यातायात सलाहकार समिति की बैठक में दिए निर्देष, कहा- निर्धारित स्थानों पर ही रूकें बसें व आॅटो, निर्धारित गति सीमा में ही चलें वाहन, यातायात व्यवस्थाओं में हो सुधार


जैसलमेर, 9 सितंबर। बसों पर रखे सामान व ऊपर बैठकर यात्रा करने वाली सवारियों के चलते होने वाले हादसों पर नियंत्रण के लिए जिले में संचालित सभी बसों पर लगाए गए कैरियर व सीढि़यां हटाई जाएंगी।
बुधवार को जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा ने जिला स्तरीय यातायात समिति की बैठक में जिला परिवहन अधिकारी टीकूराम को इन निर्देषों की पालना के निर्देष दिए और कहा कि इसमें लापरवाही किसी भी सूरत में बर्दाष्त नहीं की जाएगी। यात्रियों की सुरक्षा के लिए हमें सख्ती से इन निर्देषों की पालना करानी होगी। इस मौके पर उन्होंने शहर के भीतर एवं बाहर वाहनों की गति सीमा निर्धारित करने के निर्देष देते हुए कहा कि सड़क हादसों में कमी लाने के लिए जरूरी है कि सभी वाहन निर्धारित सीमा के भीतर ही गति से चलें। कलक्टर ने बैठक के दौरान शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पिकअप, कैंपर आदि वाहनों के जरिए सवारियों के परिवहन पर नाराजगी जताते हुए डीटीओ तथा पुलिस उप अधीक्षक नरेंद्र कुमार दवे को निर्देष दिए कि वे इस पर नियंत्रण के लिए ऐसे वाहनों पर कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि सभी थानाधिकारियों को भी इस संबंध में कार्यवाही के लिए निर्देषित करें। कलक्टर ने कहा कि जिले में क्षमता से अधिक सवारी लेकर चलने वाले निजी वाहनों, मिनी बसों की सघन जांच करें तथा क्षमता से अधिक सवारी पाए जाने पर वाहन मालिक के खिलाफ मोटर वाहन अधिनियम के आवष्यक कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि बिना हेल्मेट के दुपहिया वाहन चलाने वालों तथा दो से अधिक सवारी बैठने वालों पर भी कार्रवाई करें। 

news के लिए चित्र परिणाम

उन्होंने जैसलमेर नगर में ट्रांसपोर्ट कंपनियों, सीमेंट के गोदाम व वाहनों की मरम्मत करने वाले वर्कषाॅप एक सप्ताह में ट्रांसपोर्ट नगर में स्थानांतरित करने के निर्देष दिए तथा शहर में भारी वाहनों का प्रवेष रात्रि 9 बजे से सवेरे 9 बजे तक र्विर्जत रखने के निर्देषों की कड़ाई से पालना के लिए कहा। कलक्टर ने कहा कि फलसूंड व सांकड़ा में चैराहों पर टैक्सी स्टेंड व वाहनों के पार्किंग स्थल के लिए स्थान निर्धारित करें तथा पोकरण में व्यास चैराहे के पास टैक्सी स्टैंड तय करें। वाहन जनित प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए आवष्यक कदम उठाएं तथा साउंड सिस्टम के उपयोग पर भी नियंत्रण लगाएं। उन्होंने कहा कि जैसलमेर शहर में किसी भी अनाधिकृत स्थान पर बस खड़ी नहीं मिलनी चाहिए। उन्होंने तहसीलदार धर्मराज गुर्जर, नगर परिषद एक्सईएन व डीटीओ टीकूराम को निर्देष दिए कि जैसलमेर के एयरफोर्स चैराहे से बसों को डेडानसर स्थानांतरित किए जाने के मामले में निरीक्षण कर आवष्यक कार्यवाही करें। 


जिला परिवहन अधिकारी टीकूराम ने अब तक की गतिविधियों से अवगत कराते हुए बताया कि विभाग की ओर से 16 जून 2015 से 31 अगस्त 2015 तक 86 वाहनों का चालान कर 2.14 लाख रुपए की राषि वसूल की गई है। इसी प्रकार बिना प्रदूषण प्रमाण पत्र के 54 वाहनों के चालान कर 41 हजार 400 रुपए वसूल किए गए हैं। बैठक में संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें