बुधवार, 30 सितंबर 2015

जयपुर: 9 माह के बच्चे के पेट से निकाली पथरी, अस्पताल का विश्व रिकॉर्ड तोडऩे का दावा



जयपुर: 9 माह के बच्चे के पेट से निकाली पथरी, अस्पताल का विश्व रिकॉर्ड तोडऩे का दावा
एसएमएस मेडिकल कॉलेज से संबंद्ध जेके लोन अस्पताल के डॉक्टरों ने कॉलेज से ही संबंद्ध दूसरे अस्पताल एसएमएस का विश्व रिकॉर्ड तोडऩे की तैयारी कर ली है।

अस्पताल में दुनिया के सबसे कम उम्र के बच्चे के गाल ब्लेडर से कई सारे स्टोन (पथरी) निकालने का दावा किया गया है। लेप्रोस्कोपिक तकनीक से किए गए ऑपरेशन के बाद बच्चा स्वस्थ है और उसे जल्द ही छुट्टी दिए जाने की तैयारी है। हाल ही एसएमएस अस्पताल के डॉक्टरों ने दो साल के बच्चे से इस बीमारी को दूर किया था।

एसएमएस के डॉक्टरों ने पाकिस्तान के डॉक्टरों का रिकॉर्ड तोड़ा था। ऑपरेशन करने वाले जेके लोन के डॉ.अरविन्द शुक्ला ने बताया कि करौली निवासी शिशु 6-7 महीने की उम्र में ही उनके पास आ गया था।

वह काफी रोता था। उसे 22 सितंबर को भर्ती किया गया। सोनोग्राफी जांच में उसके गाल ब्लेडर में कई सारे स्टोन होने की जानकारी मिली।

इस पर उसका लेप्रोस्कोपिक तकनीक से ऑपरेशन किया गया। शुक्ला ने बताया कि इतने छोटे बच्चे में लेप्रोस्कोपिक तकनीक से ऑपरेशन करना जटिल था, क्योंकि ऑपरेशन में काम लिए जाने वाले उपकरण बड़े होते हैं और बच्चे का पेट काफी छोटा होता है।

ऑपरेशन में उसके पित्ताशय की थैली को निकाला गया। डॉ.शुक्ला ने बताया कि यह ऑपरेशन गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड में भेजा जाएगा। ऑपरेशन में डॉ.राम डागा, डॉ.प्रमिला, डॉ.अतुल मीणा व डॉ.नीलम डोगरा का भी सहयोग रहा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें