बुधवार, 26 अगस्त 2015

जैसलमेर तम्बाकू का सेवन नहीं करने की शपथ



जैसलमेर 26 अगस्त, 2015 (..........................) सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार, के क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय, जैसलमेर द्वारा ग्राम लूणार, सम, डेढा, काणोद बीरमा, रावलतोन में भारत सरकार की जन-कल्याणकारी योजनाओं- साल एक शुरूआत अनेक, प्रधानमंत्री जन-धन योजना, बेटी बचाओं, बेटी पढाओं, स्वस्छ भारत अभियान, स्वस्थ माॅं स्वस्थ शिशु, टीकाकरण एवं तम्बाकु निषेद्व पर कई प्रचार-प्रसार कार्यक्रमों का आयोजन ग्राम पंचायत, महिला एवं बाल विकास, चिकित्सा एवं स्वास्थय विभाग, शिक्षा विभाग, जेसलमेर के सहयोग से आयोजित कर आम-जन को जागरूक किया गया।


इसी क्रम में राजकीय उच्च माध्यमिक विधालय, काणोद में बालक-बालिकाओं की संगोष्ठी को सम्बोधित करते के0 आर0 सोनी, क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी, जैसलमेर ने बताया कि रक्षा बंधन के पावन पर्व पर सभी बहनों द्वारा अपने भाईयों से तम्बाकू का सेवन नहीं करने की शपथ दिलवानी हैं । साथ ही सोनी से तम्बाकू के होने वाले कुप्रभाव के बारे में जानकारी प्रदान की।


इसी अवसर पर वरिष्ठ अध्यापक मुकेश कुमार मीना ने तम्बाकू मुक्त शपथ युक्त रक्षाबंधन अभियान में जागरूकता के कार्य के साथ-साथ स्कुल के सभी बालक-बालाकिओं को से अपील की इस रक्षा बंधन के पर्व पर सभी बहिने अपने भाईयों की कलाई पर रक्षा सुत्र बांधने के साथ ही अपने भाइ्रयों से रक्षा के साथ-साथ तम्बाकू छोड़ने व तम्बाकू सेवन नहीं करने की शपथ लेनी होगी तभी हमारा यह प्रचार अभियान सफल होगा।


कार्यक्रम के दौरान सोनी ने टीकाकरण पर जानकारी प्रदान करने के साथ ही बेटी-बचाओं बेटी पढाओं पर जानकारी देते हुऐं कहा कि बेटियो की शिक्षा एवं बचाने के लिये सरकार बेहद गंभीर हैं यह तभी संभव होगा जब आम जन बेटी बचाओ, बेटी पढाओं जागरूकता कार्यक्रम में सहयोग करेगा बेटीयो के स्वास्थ्य एवं शिक्षा के प्रति लोगो में अब जागरूकता बढती जा रही हैं बचीयो की शिक्षा से दो घरो में शिक्षा की रोशनी फैलती हैं साथ ही विभाग द्वारा लगाई गयी फैलेक्सी बैनर प्रदर्शनी के माध्यम से स्कुली छात्र-छात्राओं को जानकारी प्रदान की गयी तथा बालिकाओं ने फोटो प्रदर्शनी के माध्यम से जानकारी ली।


कार्यक्रम के अंत में क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी, के0 आर0 सोनी से कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिऐं सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें