बुधवार, 26 अगस्त 2015

जालोर समाचार डायरी। आज की जालोर जिले की खबरें

जालोर समाचार डायरी।  आज की जालोर जिले की खबरें 

भामाशाह व विभागीय डाटाबेस सीडिंग कार्य की वीसी से समीक्षा


जालोर 26 अगस्त - जिला कलेक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने भामाशाह डाटाबेस व विभागीय डाटाबेस की सीडिंग के सम्बन्ध में जिला स्तर पर वीडियो काॅन्फ्रेन्स के माध्यम से प्रगति की समीक्षा की ।

वीसी में जिला कलक्टर एवं जिला भामाशाह प्रबन्धक डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने बताया कि भामाशाह प्लेटफाॅर्म से नरेगा, पेंशन एवं राशन वितरण की सेवा निर्धारित तिथि 31 अगस्त से शुरू करने के लिए लाभार्थियों से नरेगा, राशनकार्ड नम्बर, पी.पी.ओ. नम्बर, भामाशाह नामांकन संख्या, आधार संख्या एवं बैंक खाता विवरण सम्बन्धित जानकारी घर-घर जाकर एकत्रित की जा रही हैं। यह जानकारी एकत्रित कर सीडिंग-2 के माध्यम से भामाशाह एवं विभागीय डाटाबेस से जोडी जायेगी ताकि अगले माह से इन लाभार्थियों को भामाशाह प्लेटफाॅर्म के माध्यम से लाभ दिया जा सकें।

जिला भाामाशाह अधिकारी मनीष भाटी ने भामाशाह डाटाबेस व सीडिंग-2 के लिए निर्धारित सर्वे प्रपत्रा के विभिन्न बिन्दुओं की विस्तार से जानकारी दी वही सहायक प्रभारी अधिकारी मुकेश सोलंकी ने बताया कि सीधे लाभ हस्तान्तरण के लिए लाभार्थियों की जानकारी एकत्रित करने के लिए निर्धारित प्रपत्रा सम्बन्धित ग्राम पंचायत के ग्रामसेवक, रोजगार सहायक व लिपिक आदि के माध्यम से घर-घर जाकर सूचनाऐं एकत्रित की जायेगी। इस कार्य में आंगनवाडी कार्यकत्र्ता, आशा सहयोगिनी, ए.एन.एम., शिक्षा प्रेरक व कृषि पर्यवेक्षक का सहयोग लिया जायेगा। जिन लाभार्थियों का भाामाशाह व आधार नामांकन नहीं हुआ हैं वे नजदीकी ई-मित्रा केन्द्र या अटल सेवा केन्द्र पर अपना नामांकन करवा सकेंगे। वीसी में अभियान के प्रचार-प्रसार के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर जनप्रतिनिधियों के सहयोग से पंचायत में कार्यरत कार्मिकों के द्वारा अधिकतम प्रचार-प्रसार कर इसकी उपयोगिता के बारे में अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करने के लिए निर्देशित किया गया।

वीडियो कांफ्रेन्स के दौरान उपस्थित उपखण्ड अधिकारी, विकास अधिकारी, तहसीलदार, अधिशाषी अधिकारी, सूचना सहायक व ई-मित्रा समन्वयक को योजना की क्रियान्विति के सम्बन्ध में आवश्यक निर्देश प्रदान किये गये।

---000---

साठ दिवस मंे 60 ग्राम पंचायतें होगी खुले में शौच से मुक्त
जालोर 26 अगस्त - जिले की 60 ग्राम पंचायतों को आगामी 60 दिवसों में खुले में शौच से मुक्त करने के लिए कार्ययोजना बनाकर मिशन स्तर पर कार्य प्रारम्भ किया गया।

जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने बताया कि जिले की 60 ग्राम पंचायतों को स्वच्छ भारत मिशन के तहत आगामी 60 दिनों मंे खुले में शौच से मुक्त किया जायेगा इसके लिए पंचायत समिति पर कार्ययोजना बनाई गई हैं। आहोर पंचायत समिति की अगवरी, भैंसवाडा, बाला, चवरछा, भूमि, भंवरानी,भोरडा व दयालपुरा, जालोर पंचायत समिति की बादनवाडी, बाकरा रोड, चूरा, देबावास, डूडसी, ओडवाडा, सांथू व सियाणा, सायला पंचायत समिति की वालेरा, दादाल, केशवणा, मेंगलवा, तिलोडा, थलवाड, तालियाणा, उम्मेदाबाद, बिशनगढ व ऊनडी, भीनमाल पंचायत समिति की बागोडा, बाली, धुम्ब्डिया, कालेटी, दासपां, भागलसेफ्टा, कावतरा व कोटकास्तां, जसवन्तपुरा पंचायत समिति की सोमता, थुर, माण्डोली, खानपुर, पुरण, मुडतरासिली, सावीदर व तातोल, रानीवाडा पंचायत समिति की रानीवाडा खुर्द, मालवाडा, रोपसी, आलडी, सेवाडा, जाखडी, रानीवाडा कल्लां, बडगांव, धानोल व रतनपुर, सांचैर पंचायत समिति की कारोला, धमाणा, डबाल, किलवा, प्रतापपुरा, सरवाणा, बिजरोल खेडा व विरोल बडी तथा चितलवाना पंचायत समिति की जोधावास, सिवाडा, ईटादा, देवडा, रणोदर, परावा, गोमी व आकोली को आगामी 60 दिवसों में खुले में शौच से मुक्त किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि इन ग्राम पंचायतों में निगरानी कमेटियों का गठन किया जा रहा हैं। खुले में शौच से मुक्त करने के लिए ग्राम पंचायतों में सकारात्मक वातावरण निर्माण करने के लिए ट्रिगरिंग, फाॅलोअप, संन्ध्या चैपाल, वार्ड सभा व ग्राम सभाऐं सहित अन्य गतिविधियाँ आयोजित की जायेगी। उल्लेखनीय हैं कि स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत पूर्व में दस ग्राम पंचायतों को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए संकल्प लिया गया जिनमें से पालडी, दहीपुर, दांतिया खुले में शौच से मुक्त हो चुकी हैं। इसके साथ ही गोदन, वेडिया, तवाव, आंवलोज व झाब में प्रयास जारी हैं।

---000---

बहिने बांधेगी तम्बाकु मुक्त के लिए शपथ युक्त राखियां
जालोर 26 अगस्त -जालोर जिले की बहिन बेटियां पहली बार रक्षाबंधन पर्व पर तम्बाकु मुक्त शपथ युक्त राखियां बांधेगी। राखियां चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा निःशुल्क उपलब्ध करवाई जायेगी। राखि के साथ एक शपथ पत्रा जिसमें तम्बाकु का किसी भी प्रकार का कोई सेवन नहीं करने की शपथ भाई के द्वारा ली जायेगी।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.जी.एस.देवल ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार रक्षाबंधन पर्व पर बहिने अपने भाई को तम्बाकु का सेवन नहीं करने की शपथ दिलवाने के लिए पहली बार राखी के साथ एक शपथ पत्रा भी भरवाएगी जिसके लिए स्वास्थ्य विभाग के द्वारा सम्पूर्ण जिले में तम्बाकु मुक्त शपथ युक्त राखियां सभी ब्लाॅकों में भिजवा दी गई हैं। तथा सभी खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारीयों को निर्देशित किया गया कि अधिक से अधिक संख्या में तम्बाकु मुक्त शपथ युक्त राखियां का प्रसार प्रचार करें एवं अधिक से अधिक संख्या में शपथ पत्रा भरवाकर तम्बाकु से होने वाले नुकसानों से भाईयों को बचाने का प्रयास करें तथा समस्त भरे हुये शपथ पत्रों को जिला स्तर पर आगामी 5 सितम्बर 2015 तक भिजवाना सुनिश्चित करायें ताकि राज्य स्तर पर सम्मानित होने वाली 5 बहिनों में जालोर जिले की बहिनों का नाम भी शामिल हो सकें।

राज्य स्तर पर 5 बहिने होगी सम्मानित
जिले में रक्षाबंधन पर्व पर तम्बाकु मुक्त शपथ युक्त राखियां के साथ बहिने अपने भाईयों तम्बाकु का सेवन नहीं करने का शपथ पत्रा भरवाएगी तथा उन शपथ पत्रों को जिला मुख्यालयों पर एकत्रित कर राज्य स्तर पर भिजवाया जायेगा। राज्य स्तर पर सम्पूर्ण राज्य के सभी शपथ पत्रों में से ड्राॅ निकालकर 5 बहिनों को राज्य स्तर पर सम्मानित किया जायेगा।

---000---

3 हजार 200 बहिनों ने बांधी राखियाॅं
जालोर 26 अगस्त - देश के प्रधानमंत्राी श्री नरेन्द्र मोदी के आहवान् पर रक्षाबन्धन पर भाईयों द्वारा बहिनों को उपहार स्वरूप जीवन सुरक्षा का लाभ दिए जाने के तहत आज आहोर पंचायत समिति परिसर में विशाल महिला सम्मेलन का आयोजन किया गया जिसमें जिला प्रमुख वन्नेसिंह की उपस्थिति में 3 हजार 200 बहिनों ने आहोर विधायक शंकरसिंह राजपुरोहित के हाथों पर राखियाॅं बांधी ।

आहोर विधायक शंकरसिंह राजपुरोहित ने बताया कि देश के प्रधान मंत्राी के आहवान् पर आहोर प्रधान श्रीमती राजेश्वरी कंवर एवं जालोर प्रधान सुश्री संतोष के विशेष प्रयासों से हुए इस अभिनव कार्यक्रम के लिए 3 हजार 740 बहिनों ने अपना पंजीयन करवाया था जिसमें से 3200 बहिनों ने उपस्थित होकर राखियाॅं बांधी वही जीवन सुरक्षा योजना के तहत एक वर्ष का बीमा उनको उपहार स्वरूप दिया गया। इस अवसर पर बडी संख्या में जनप्रतिनिधि उपस्थित थें।

---000--

उम्मेदपुर में जन सूचना अभियान के पोस्टर का विमोचन

जालोर 26 अगस्त - भारत सरकार के पत्रा सूचना कार्यालय जोधपुर की ओर से आहोर के उम्मेदपुर ग्राम में तीन दिवसीय जन सूचना अभियान 2 से 4 सितम्बर तक आयोजित किया जायेगा जिसके तहत पूर्व प्रचार के लिए तैयार किये गये पोस्टर का विमोचन जिला प्रमुख डाॅ. वन्नेसिंह गोहिल व उप जिला प्रमुख श्रीमती गिरधर कंवर, आहोर प्रधान श्रीमती राजेश्वरी कंवर ने संयुक्त रूप से किया।

इस अवसर पर पत्रा सूचना कार्यालय के नोडल अधिकारी राजेश मीणा ने अभियान के बारे में जानकारी देते हुए अधिक से अधिक लोगों को कल्याणकारी योजनाओं से जोडने में भागीदार बनने का आह्वान किया। आहोर उपखण्ड अधिकारी प्रकाशचन्द्र अग्रवाल की अध्यक्षता में सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों से विस्तार से चर्चा की। बैठक को सम्बोधित करते हुए आहोर उपखण्ड अधिकारी प्रकाशचन्द्र अग्र्रवाल एवं विकास अधिकारी बाबूसिंह राजपुरोहित ने सम्बन्धित विभागों को अपनी प्रचार सामग्री एवं अन्य सामान के साथ अभियान के स्टाॅल लगाने के लिए निर्देशित किया।

---000---

क्षेत्राीय प्रचार विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

जालोर 26 अगस्त - भारत सरकार के क्षैत्राीय प्रचार कार्यालय बाडमेर द्वारा आहोर तहसील क्षेत्रा के उम्मेदाबाद व मौकनी खेडा ग्राम में केन्द्र सरकार की योजनाओं के लिए जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया।

क्षेत्राीय प्रचार कार्यालय बाडमेर के क्षेत्राीय प्रचार अधिकारी नरेन्द्र तनसुखानी  ने बताया कि जागरूकता अभियान के तहत उम्मेदाबाद व मोकनी खेडा ग्राम में स्वच्छ भारत अभियान, बेटी बचाओं -बेटी पढाओं, सामाजिक सुरक्षा योजना, अटल पेंशन योजना एवं प्रधान मंत्राी जन-धन योजना आदि योजनाओं की ग्रामीणजनों को जानकारी दी गई। उन्होनें बताया कि उम्मेदाबाद ग्राम में नरेगा स्थल पर आयोजित कार्यक्रम में जिला कलेक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी के आहवान् पर श्रमिकों को तम्बाकू व गुटखा छोडनें का आग्रह किया गया जिसमें मौके पर फूली देवी व लक्ष्मी ने भविष्य में गुटखा नही खाने की शपथ ली । इसी प्रकार मोकनी खेडा में राजकीय स्कूल में आयोजित कार्यक्रम प्रधानाध्यापक राममोहन व वार्ड पंच छोगालाल व शंकराराम की उपस्थिति में भी बालक व बालिकाओं को केन्द्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी गई। इस अवसर पर नेहरू युवा केन्द्र के समन्वयक राजेन्द्र सिंह कसाना भी साथ थें।

---000--

वन महोत्सव के तहत पौधों का रोपण
जालोर 26 अगस्त - जिला वन महोत्सव के तहत राजकीय कार्यालयों व परिसरों में 23 अगस्त से 26 अगस्त तक विभिन्न प्रजापतियों के 102 पौधे लगाये गये।

जिला वन महोत्सव के अन्तर्गत जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी के निर्देशानुसार 23 अगस्त को जालोर उपखण्ड अधिकारी हरफूल पंकज व उप वन संरक्षक द्वारा सर्किट हाऊस प्रांगण में विभिन्न प्रजातियों के कुल 51 पौधे लगाये गये जिनमें 25 नीम, 8 बोगनवेलिया, 5 केसीश्यामा, 8 करौंदा व 5 जामुन के पौधे लगाये गये वही 24 अगस्त को राजकीय बालिका छात्रावास जालोर में 21 पौधे लगाये गये जिनमें 11 नीम, 5 जामुन व 5 सिरस के पौधे लगाये गये।

इसी प्रकार 25 अगस्त को मूक बधिर विद्यालय परिसर में वन महोत्सव के तहत कुल 20 पौधे लगाये गये जिनमें 10 नीम, 6 जामुन व 4 सिरस के पौधे लगाये गये वही 26 अगस्त को राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय के क्रीडा स्थल में कुल 10 पौधे लगाये गये जिनमें 5 नीम व 5 जामुन के पौधे लगाये गये ।

सहायक वन संरक्षक ने बताया कि इसी प्रकार वन महोत् 27 अगस्त को शाह पंूजाजी गेनाजी क्रीडास्थल में 20 पौधे, 28 अगस्त को अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक निवास पर 10 पौधे तथा 29 अगस्त को वन मण्डल कार्यालय जालोर में 5 पौधे लगाये जायेंगे तत्पश्चात् वन महोत्सव व वृक्षारोपण सप्ताह का समापन किया जायेगा।

---000---

उम्मेदपुर में जन सूचना अभियान 2 सितम्बर से

जालोर 26 अगस्त - आमजन को जागरूक करने के लिए पत्रा सूचना कार्यालय, जोधपुर द्वारा आगामी 2 से 4 सितम्बर तक आहोर ब्लाॅक के उम्मेदपुर ग्राम में जन सूचना अभियान आयोजित किया जायेगा जिसमें केंद्र व राज्य सरकार के कार्यालयों, सार्वजनिक क्षेत्रा के उपक्रमों, गैर सरकारी संगठन व स्वयं सहायता समूहों के लगभग 30 सेवा केन्द्र स्टाॅल लगाकर ग्रामीणजनों को अपनी सेवाएं देंगे।

अभियान के नोडल अधिकारी राजेश मीणा ने बताया कि इस बहुउदृेशीय जन चेतना अभियान के दौरान प्रधानमंत्री जन धन योजना, स्वच्छ भारत अभियान, बेटी बचाओ व बेटी पढाओ, सुकन्या समृद्धि योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, सामाजिक सुरक्षा योजना, राष्ट्रीय बागवानी मिशन, उन्नत खेती एवं रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण के साथ उद्यमियता विकास जैसी योजनाओं पर दोपहर 12 बजे से सायं 4 बजे तक कार्यशाला और संगोष्ठी व अन्य जानकारीपरक कार्यक्रम तथा ज्ञानवर्द्धक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जायेगा। उन्होंने बताया कि लोगों को विस्तृत व उपयोगी जानकारी देने के लिए इनमें कार्यान्वयन विभागों के अधिकारियों को आमंत्रित किया गया है। साथ ही मनोरंजक कार्यक्रमों के माध्यम से भी जीवन विकास का प्रेरक संदेश दिया जाएगा। उन्होनें बताया कि आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान, जयपुर द्वारा निःशुल्क रोग जांच शिविर व दवाईयों का वितरण, नारकोटिक्स कन्ट्रोल ब्यूरो तथा टिड्डी चेतावनी संगठन, जोधपुर का सजीव प्रदर्शन तथा विज्ञापन एवं दृश्य प्रचार निदेशालय व क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय की पे्ररक प्रदर्शनी जैसे कई स्टाॅल विशेष आकर्षण का केन्द्र रहेंगे।

मीणा ने बताया कि केन्द्र सरकार की इस अभिनव पहल से सर्वाधिक लोग लाभान्वित हो सके इसके लिए अन्य मीडिया इकाईयाॅं द्वारा विभागीय शैली से अभियान स्थल एवं आस-पास के गांवों में पूर्व प्रचार भी किया जाएगा। इसमें प्रचार वाहन द्वारा प्रचार सामग्री वितरण करने, मौखिक संवाद के माध्यम से लोगों को अभियान में आकर लाभान्वित होने के लिए प्रेरित किया जाएगा। आकाशवाणी व दूरदर्शन अपने कार्यक्रम और प्रसारण में इस अभियान के समाचार प्रसारित करने में सहयोग करेंगे। अभियान के दौरान गीत एवं नाटक प्रभाग के कलाकार दलों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान कृषि विज्ञान केन्द्र, केन्द्रीय ऊन विकास बोर्ड, डाक विभाग, रेलवे, काजरी, सेना भर्ती कार्यालय, भारतीय वनस्पती सर्वेक्षण, बैंक और बीमा कंपनियों की सेवाएं भी आमजन को मिलेंगी। इसके अलावा पंचायत समिति, स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास, कृषि एवं पशुपालन, सर्व शिक्षा अभियान एवं ग्राम पंचायत भी अभियान में स्टाॅल लगाकर आमजन को सेवाएं प्रदान करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें