बुधवार, 26 अगस्त 2015

जैसलमेर डायरी जैसलमेर जिले की खबरें कचहरी परिसर से 2

जैसलमेर डायरी जैसलमेर जिले की खबरें  कचहरी परिसर से 2 


जिला कलक्टर शर्मा ने धायसर रात्रि चैपाल में सुनी ग्रामीणों की समस्याएं
रास्तों के कटाण की जांच कर आवष्यक कार्यवाही के दिए निर्देष



जैसलमेर ,26 अगस्त। जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा ने ग्रामपंचायत धायसर के अटल सेवा केन्द्र में आयोजित रात्रि चैपाल के दौरान ग्रामीणों की समस्याएं सुनी एवं संबंधित विभाग के अधिकारियों को उनको निराकरण करने के निर्देष दिए। उन्होंने स्वच्छता अभियान की चर्चा करते हुए ग्रामीणों से कहा कि वे अपने घर में शौचालय बनाने के एक आवष्यकता महसूस करें एवं जिस प्रकार हम मोबाईल फोन,टीवी,फ्रीज को आवष्यकता महसूस करके लेते हैं, उसी प्रकार उन्हें अपने महिलाओं की शान एवं बुर्जगों की आवष्यकताओं को ध्यान में रखते हुए किसी भी सूरत में अपने घर में शौचालय बनावें। उन्होंने सरपंच को कहा कि वे स्वच्छता मिषन अभियान में जिन परिवारों के घर में शौचालय नहीं बने हैं, उनको प्रेरित करके शौचालय बनावें।
रात्रि चैपाल के अवसर पर जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ. राजीव पचार, मुख्य कार्यकारी अधिकारी बलदेवसिंह उज्जवल ,तहसीलदार धरमराज गुजर के साथ ही जिलाधिकारी एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे। रात्रि चैपाल में जिला कलक्टर ने ग्रामीणों से क्षेत्र की पेयजल,विधुत,चिकित्सा,षिक्षा इत्यादि सेवाओं की उनसे जानकारी ली। वार्डपंच ने जावन्द नई की दक्षिणी दिषा में गौचर भूमि पर अतिक्रमण हटाने, अबासखां ने रमजानखां की ढांणी का आबादी कटाण कराने, तनेरावसिंह ने खेत के रास्ते का कटान कराने,हैदरखां ने ढांणी का कटाण कराने, भाखरराम ने भौजका में बेलदारों की ढांणी में आबादी भूमि का कटाण कराने, ग्रामदानी गांव डेलासर में भूमाफियों द्वारा सरकारी व गौचर भूमि पर किए गए अतिक्रमण को हटाने के संबंध में जिला कलक्टर के समक्ष प्रार्थना-पत्र पेष किए। इस संबंध में जिला कलक्टर ने तहसीलदार को निर्देष दिए कि वे शीघ्र ही इनकी जांच करवा के आवष्यक कार्यवाही करावें।
रात्रि चैपाल के दौरान धायसर के ग्रामीणों ने भैरवा जीएसएस पर वीसीबी लगाने के संबंध में प्रार्थना-पत्र पेष किया। इस संबंध में कलक्टर ने अधीक्षण अभियंता को निर्देष दिए कि वे सुचारु विधुत आर्पूिर्त कें लिए वीसीबी लगावें। अधीक्षण अभियंता ने बताया कि भैरवा जीएसएस के चार फीडर पर सात दिवस में वीसीबी लगा दी जाएगी। वहीं थ्रीफेज का कनेक्षन पन्द्रह दिवस में कर दिया जाएगा। जिला कलक्टर ने ग्रामीणों की मांग पर जावन्दजूनी व नई को घरेलू विधुत आपूर्ति के लिए सिंगलफेज फीडर अलग से करने के निर्देष दिए। इसके साथ ही कनिष्ठ अभियंता विधुत को फटकार लगायी कि वे ग्रामीणों के साथ अपना व्यवहार सद्भावी रखें।
रात्रि चैपाल में जावन्दजूनी के ग्रामीणों ने प्राथमिक विद्यालय में अध्यापक लगाने की मांग की इस संबंध में जिला कलक्टर के निर्देष पर षिक्षाधिकारी प्रारंभिक प्रतापसिंह कस्वा ने एक अध्यापक लगाने के मौके पर ही आदेष जारी कर दिये। सरपंच भैरवा मगनखां, अध्यक्ष ग्रामदानी गांव शेरखां ने चांधन से भैरवा तक क्षतिग्रस्त सड़क व चांधन से धायसर तक क्षतिग्रस्त सड़क की मरम्मत कराने, धायसर में जीएसएस खोलने के संबंध में प्रार्थना-पत्र पेष किए। इस संबंध में जिला कलक्टर ने अधिषाषी अभियंता सार्वजनिक निर्माण विभाग को निर्देष दिए कि वे इन सड़कों की मरम्मत करावें।
रात्रि चैपाल में जावन्दजूनी में लगी एएनएम मंजूबाला ने कहा कि गांव के समेखां,रहीमखां,बरसेखां उनको परेषान करते है कि जिला कलक्टर के समक्ष फरियाद की। इस संबंध में उन्होंने पुलिस कांस्टेबल को निर्देष दिए कि वे मंजूबाला की षिकायत पर एफआईआर दर्ज करें। ग्रामीणों ने मंजूबाला के खराब व्यवहार की बात कही तो जिला कलक्टर ने डाॅ.बी.एल.बुनकर को निर्देष दिये कि वे इसकी जांच करें। धायसर ग्रामीणों ने बालिका उच्च प्राथमिक विद्यालय खोलने की मांग की। इस संबंध में जिला कलक्टर ने जिला षिक्षा अधिकारी को इसका प्रस्ताव भेजने के निर्देष दिये।
ग्रामीणों ने भैरवा में दोनों जीएलआर जो क्षतिग्रस्त हैं उसकी मरम्मत कराने ,प्रहलादसिंह की ढांणी में हैंडपम्प खुदवाने ,अमरसिंह की ढांणी में हैंडपंप खुदवाने के संबंध में प्रार्थना-पत्र पेष किए। जिला कलक्टर ने इस संबंध में अधिषाषी अभियंता जलदाय कुमूद माथुर को आवष्यक कार्यवाही करने के निर्देष दिये। रात्रि चैपाल में जावंदजूनी के लोगों ने महानरेगा में कार्य चालू करने की मांग की। इस संबंध में मुख्य कार्यकारी अधिकारी उज्जवल ने कहा कि वे फार्म नम्बर 6 भर कर देदें ताकि तत्काल ही कार्य स्वीकृत किए जा सकें।
जिला पुलिस अधीक्षक ने ग्रामीणों से पूछा कि पुलिस से संबंधित कोई समस्या हो तो अवगत कराएं। रात्रि चैपाल में अधिकारियों ने अपने विभाग की जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी।


--आगामी नहर क्लोजर को ध्यान में रखते हुए नहरी क्षेत्र में पानी के स्टोरेज के लिए
अधिक से अधिक डिग्गी निर्माण के प्रस्ताव तैयार करें - जिला कलक्टर शर्मा


जैसलमेर ,26 अगस्त। जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा ने कहा कि जिले में नहर क्लोजर के दौरान पीने के पानी की कमी नहीं रहे इसको ध्यान में रखते हुए उन्होंने नहरी क्षेत्र में पीनी स्टोरेजे के लिए अधिक से अधिक डिग्गी निर्माण के प्रस्ताव बनावें। उन्होंने कहा कि हमें पोकरण व जैसलमेर के साथ ही अन्य नहरी क्षेत्र में इस प्रकार का पानी संग्रहण की व्यवस्था करनी हैं कि 80-90 दिवस तक यदि नहर क्लोजर रह जावें ताकि पीने के पानी की समस्या नहीं रहे।
जिला कलक्टर शर्मा ने बुधवार को इस संबंध में नहर परियोजना व जलदाय विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक लेकर पानी संग्रहण व्यवस्था के लिए की जाने वाली कार्ययोजना पर विस्तार से समीक्षा की। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी बलदेवसिंह उज्जवल,अतिरिक्त आयुक्त उपनिवेषन करनसिंह, उपायुक्त उपनिवेषन अरुण कुमार शर्मा, मुख्य अभियंता इ.गा.न.प देषराज मीणा, अधीक्षण अभियंता जलदाय ओ.पी व्यास के साथ ही नहर एवं जलदाय विभाग के अभियंता उपस्थित थे।
जिला कलक्टर शर्मा ने अधीक्षण अभियंता जलदाय को निर्देष दिए कि वे नहर परियोजना द्वारा जो 23 स्थान बताए गए हैं उनके साथ ही जलदाय विभाग द्वारा प्रस्तावित डिग्गियों,देवा माईनर पर बड़ी डिग्गी व चिन्नू व घंटियाली स्कैप चैनल के पास डिग्गी के प्रस्ताव तैयार कर शीघ्र पेष करें ताकि उनको राज्य सरकार को भिजवाया जा सकें। उन्होंने कहा कि डिग्गियों के प्रस्ताव इस प्रकार से तैयार किए जावें कि कम से कम उसमें 70-80 दिन का पानी स्टोरेज हो सकें। उन्होंने नाचना एवं मोहनगढ़ क्षेत्र में चक आबादियों में भी डिग्गियों के निर्माण के प्रस्ताव तैयार कर पेष करने के निर्देष दिए।
उन्होंने कहा कि इस बैठक का मुख्य उद्धेष्य नहरबंदी के दौरान जिले में पीने के पानी की कमी नहीं आए इसके लिए किस प्रकार से कार्ययोजना तैयार की जाकर पानी का स्टोरेज किया जा सकें। उन्होंने सागरमल गोपा कैनाल के पास पानी स्टोरेज के लिए प्लान तैयार करने के भी निर्देष दिए।
बैठक में मुख्य अभियंता मीणा ने कहा कि नहर क्लोजर के दौरान नहरों की मरम्मत करनी होती हैं इसलिए बार नहर में पानी संग्रहित नहीं किया जाएगा इसलिए जितनी अधिक डिग्गियों के प्रस्ताव बनेगें तो वे पानी स्टोरेज के लिए लाभदायी होगें। उपायुक्त अरुण कुमार शर्मा ने बताया कि वे स्वीकृत चक आबादियों की सूची भी उपलब्ध करवा देगें।
जिला कलक्टर ने मुख्य अभियंता इ.गा.न.प को निर्देष दिए कि वे नहरों में आयी मिट्टी को समय पर निकालने की कार्यवाही करें एवं जिन काष्तकारों ने मोगों का आकार बड़ा कर लिया हैं उसकी भी जांच करवा कर निर्धारित मापदंड के अनुरुप मोगों की साईज करावें ताकि टेल तक के किसानों को पानी पहुंच सकें। उन्होंने नहरी क्षेत्र के खालों को भी कवरिंग कराने की चर्चा की एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी को कहा कि वे इस संबंध में ग्रामपंचायतों से ऐसे कार्यो को करावें एवं इसके लिए छूट प्राप्त करने के लिए उच्चाधिकारियों को पत्र लिखावें।
----
जिला कलक्टर ने उपनिवेषन क्षेत्र में सरकारी भूमि पर अवैध काष्त एवं अतिक्रमण को
हटाने के निर्देष दिए ,पटवारियों से क्षेत्र में अतिक्रमण नहीं होने का प्रमाण-पत्र प्राप्त करें


जैसलमेर,26 अगस्त। जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा ने कहा कि लोगों से ऐसी षिकायतें मिल रही है कि उपनिवेषन क्षेत्र में इस बार वर्षा अधिक होने के कारण सरकारी भूमि पर लोगों द्वारा अवैध काष्त की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि यह मामला गंभीर है इसलिए उन्होंने उपनिवेषन विभाग के अधिकारियों को कड़े निर्देष दिए कि वे पटवारियों से क्षेत्रवार सर्वे करवा कर यदि लोगों ने अवैध काष्त की हैं तो उनको हटाने की कार्यवाही करावें वहीं सरकारी भूमि पर लोगों ने अतिक्रमण किया हो तो भी उन्हें हटाने की कार्यवाही करावें।
जिला कलक्टर शर्मा ने बुधवार को आयोजित बैठक के दौरान अतिरिक्त आयुक्त उपनिवेषन करनसिंह,उपायुक्त उपनिवेषन अरुण कुमार शर्मा के साथ ही उपनिवेषन तहसीलदारो को निर्देष दिये कि वे अतिक्रमण के मामले में सख्ताई बरते एवं उन्हें हटाने की कार्यवाही करावें। उन्होंने यह भी निर्देष दिए कि वे पटवारियों से यह प्रमाण-पत्र लेवें कि उनके पटवार मंडल क्षेत्र में कोई भी अतिक्रण नहीं हैं। उन्होंने इस कार्यवाही को प्राथमिकता से करने के निर्देष दिए।
उपायुक्त उपनिवेषन शर्मा ने बताया कि सरकारी भूमि पर अवैध काष्त एवं अतिक्रमण के मामले में उपनिवेषन तहसीलदारों को निर्देषित कर दिया कि वे पटवारियों से सर्वे करवा कर इसकी पूरी जांच पड़ताल करावें। उन्होंने बताया कि इस संबंध में तीन-चार दिवस में रिपोर्ट भी प्राप्त कर ली जाएगी एवं पटवारियों से प्रमाण-पत्र भी लिया जाएगा।
---

संभागीय आयुक्त लेंगे रामदेवरा मेले की बैठक 31 अगस्त को
जैसलमेर, 26 अगस्त। आगामी रामदेवरा मेले के सफल आयोजन एवं व्यस्थाओं आदि के संबंध में संभागीय आयुक्त जोधपुर रतन लाहोटी ग्राम पंचायत रामदेवरा के सभागार में 31 अगस्त को शाम 4 बजे बैठक लेंगे।
जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा ने मेला व्यवस्थाओं से जुड़े सभी अधिकारियों को 9 अगस्त को ली गई बैठक में दिए गए निर्देषों की पालना रिपोर्ट सहित बैठक में आने के निर्देष दिए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें