बुधवार, 26 अगस्त 2015

जैसलमेर समाचार डायरी। आज के सरकारी समाचार जैसलमेर जिले से

जैसलमेर समाचार डायरी। आज के सरकारी समाचार जैसलमेर जिले से 
देवा व नेहड़ाई में ग्रामीणों से रूबरू हुए एडीएमए सुनीं ग्रामीणों की समस्याएं
जैसलमेरए 26 अगस्त। अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा ने मंगलवार को जिले के देवा तथा नेहड़ाई ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर आयोजित जन सुनवाई कार्यक्रमों में ग्रामीणों से रूबरू होकर उनकी समस्याएं सुनीं और समस्याओं के निस्तारण के लिए मौके पर ही अधिकारियों को निर्देष दिए।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार और जिला प्रषासन इस बात के लिए संकल्पबद्ध है कि कल्याणकारी योजनाओं का भरपूर लाभ ग्रामीणों को मिले और राज्य सरकार की ओर से दी जा रही सुविधाओं से ग्रामीणजन वंचित नहीं हों। उन्होंने कहा कि वर्तमान में पूरे प्रदेष में स्वच्छ भारत मिषन के चलते साफ.सफाई के प्रति एक बेहतर माहौल बना हुआ है। इसलिए ग्रामीण अपनी पंचायत को खुले में शौच से मुक्त करने की दिषा में काम करें और स्वच्छता अभियान में अपना सहयोग दें।

इस दौरान ग्रामीणों ने अतिरिक्त जिला कलक्टर शर्मा से गोचर भूमि पर अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करनेए पेयजल व बिजली आपूर्ति सुचारू करनेए पशुओं में टीकाकरण करनेए मृत पषुओं का समुचित निस्तारण करनेए राषन कार्ड बनवाने सहित विभिन्न प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किए जिस पर एडीएम ने तत्काल ही संबंधित अधिकारियों को निर्देषित किया। ग्राम पंचायत एडोप्टर ने बताया कि पंचायत से संबंधित बकाया 12 प्रकरणों में से 9 का निस्तारण कर दिया गया है। जलदाय एवं विद्युत विभाग के प्रतिनिधियों के षिविर में उपस्थित नहीं होने पर एडीएम ने नाराजगी जताई और कहा कि सूचना के बावजूद अनुपस्थित रहने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान पंचायत कलस्टर के एडोप्टर व कृषि विभाग के संयुक्त निदेषक रणजीत सिंह सर्वाए प्रभारी चिकित्सकए ग्रामसेवकए पटवारीए पषु चिकित्साकर्मी सहित अधिकारी एवं ग्रामीण मौजूद मौजूद रहे।

...

फसल कटाई प्रषिक्षण 31 को

जैसलमेरए 26 अगस्त। फसल कटाई प्रयोगों के के संपादन के लिए प्रषिक्षण का आयोजन 31 अगस्त को उपखंड कार्यालय जैसलमेर व 1 सितंबर को उपखंड कार्यालय पोकरण में आयोजित किया जाएगा।

कलक्टर विष्व मोहन शर्मा ने बताया कि संबंधित उपखंड अधिकारी की अध्यक्षता में होने वाले कार्यक्रम में सहायक निदेषक ;सांख्यिकीद्ध डाॅ बीएल मीना प्रषिक्षण देंगे। प्रषिक्षण में उपखंड स्तर के समस्त तहसीलों से संबंधित सांख्यिकी सहायकए राजस्व एवं उपनिवेषन तहसीलों के तहसीलदारए नायब तहसीलदारए सदर कानूनगोए कानूनगोए भू अभिलेख निरीक्षकए कृषि विभाग के अधिकारीए प्रगति प्रसार अधिकारी मौजूद रहेंगे।

..

न्यायिक प्रकरणों को पोर्टल पर दर्ज करने के लिए प्रषिक्षण

जैसलमेरए 26 अगस्त। राज्य सरकार द्वारा सभी विभागों से सम्बंधित लम्बित न्यायिक प्रकरणों की सतत् मोनिटरिंग हेतु न्याय विभाग द्वारा स्थापित पोर्टल लाइटस ;लिटिगेषन इन्फाॅर्मेषन ट्रेकिंग एंड एवाॅल्युषन सिस्टमद्ध पर प्रकरणों को दर्ज करने के निर्देशों की अनुपालना में बुधवार को सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभागए जैसलमेर में प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया।

इस प्रशिक्षण शिवर में विभिन्न विभागों से आये हुए प्रतिनिधियों को अपने विभाग से संबंधित न्यायिक प्रकरणों को पोर्टल पर अपलोड करने का प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान प्रकरणों को पोर्टल पर उपलब्ध निर्धारित प्रपत्रों एफ.1 तथा एफ.2 सूचनाओं को भरने एवं विभिन्न रिपोर्टर्स जारी करने का प्रशिक्षण सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग के अर्जुनराम द्वारा दिया गया। प्र्रशिक्षण में उपस्थित सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग की प्रोग्रामर श्रीमती जयश्री ने बताया कि जिन विभागों को यूजर आईण्डीण् अभी प्राप्त नहीं हुए हैं वे अपने भ्व्क्ध्प्रशासनिक विभाग से सम्पर्क कर तुरन्त प्राप्त करें। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार स्तर से इसे अत्यंत गंभीरता से लिया जा रहा है। इसलिए विभागीय अधिकारी त्वरित कार्यवाही करते हुए अपने प्रकरणों को पोर्टल पर दर्ज कराएं।

...

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें