बुधवार, 29 जुलाई 2015

जैसलमेर,भादरिया ट्रस्ट को कौषल विकास के लिए आगे आने का किया आह्वान



जिला प्रभारी सचिव मिश्र ने भादरिया एवं एका में की जनसुनवाई, सुने ग्रामीणों के अभाव अभियोग
जैसलमेर,भादरिया ट्रस्ट को कौषल विकास के लिए आगे आने का किया आह्वान


जैसलमेर, 29 जुलाई/ जिले के प्रभारी सचिव एवं शासन सचिव श्रम एवं नियोजन रजत कुमार मिश्र ने ग्राम भादरिया एवं एका में जनसुनवाई के दौरान ग्रामीणों के अभाव अभियोग सुने एवं उन्होंने क्षेत्र की पेयजल, विधुत आपूर्ति व्यवस्था के साथ ही चिकित्सा सेवाओं, रोजगार के प्रबंधन इत्यादि के बारे में ग्रामीणों से जानकारी ली एवं पूछा कि जो भी विभागीय समस्या हो उसके बारे में अवगत करा दें ताकि संबंधित विभाग के अधिकारी से आवष्यक निराकरण करवाया जा सकें।

प्रभारी सचिव मिश्र ने भादरिया मंदिर में जनसुनवाई की एवं कहा कि आज के समय में बेरोजगार युवाओं को कौषल प्रषिक्षण देने की महत्वपूर्ण आवष्यकता है एवं इसके लिए सरकार विभिन्न टेªडों में कौषल प्रषिक्षण देने के लिए कोर्स चला रही है। उन्होंने जगतम्बा सेवा समिति भादरिया ट्रस्ट के जुगलकिषोर को कहा कि वे कौषल प्रषिक्षण प्रदान करने के लिए आगे आए एवं वे आरएसएलडीसी के साथ पार्टनर बनकर यहां की आवष्यकता के अनुरूप टैªड का चयन करके प्रषिक्षण करावें एवं वे इस प्रकार के युवाओं को चिन्हित भी करें जो कौषल विकास से संबंधित प्रषिक्षण प्राप्त करना चाहते है। उन्होंने कहा कि इसके लिए सरकार द्वारा पूरा सहयोग इस समिति को प्रदान करवाया जाएगा। इस दौरान उपायुक्त उपनिवेषन गजेन्द्रसिंह चारण, तहसीलदार पोकरण नारायणगिरी, अधिषाषी अभियंता जलदाय पोकरण दिनेषचंद्र पुरोहित, जैसलमेर कुमुद माथुर के साथ ही ग्रामीणजन उपस्थित थे।

प्रभारी सचिव मिश्र ने श्रम विभाग की कल्याणकारी योजना की जानकारी देते हुए बताया कि निर्माण श्रमिको का अधिकाधिक पंजीयन करावें। उन्होंने कहा कि कमठा श्रमिक निर्माण की परिभाषा को विस्तृत कर दिया गया है इसमें कारीगर के साथ ही कमठा से जुडे कार्य में लगे श्रमिक, प्लम्बर, खाती का काम करने वाला कारीगर, लोहे का काम करने वाला कारीगर के साथ ही अन्य जो श्रम से संबंधित कार्य करते है उन सभी को इसमे सम्मिलित किया गया है। उन्होंने बताया कि श्रम विभाग द्वारा इस प्रकार के पंजीकृत श्रमिको को उनकी दो पुत्रियो के विवाह के लिए 51-51 हजार रूपये की सहायता प्रदान की जाती है वहीं मकान बनाने के लिए 50 हजार रूपये का अनुदान, उसकी आकस्मिक मृत्यु होने पर 5 लाख रूपये एवं प्राकृतिक रूप से मृत्यु होने पर 75 हजार रूपये की सहायता प्रदान की जाती है वही उनके बच्चों को षिक्षा के लिए छात्रवृति भी प्रदान की जाती है। उन्होंने कहा कि उनके गांव में कोई भी श्रमिक हो तो उनका पंजीयन ग्रामसेवक से आवेदन प्राप्त करके 85 रूपये प्रदान कर अनिवार्य रूप से पंजीयन करावें ताकि ऐसे श्रमिको को श्रम विभाग की महत्वकांक्षी योजनाओं का लाभ मिल सकें। उन्होंने बताया कि जो ग्रामसेवक श्रमिको का पंजीयन करवाएगा उसको भी प्रत्येक श्रमिक के हिसाब से 25 रूपए की प्रोत्साहन राषि प्रदान की जाएगी।

जनसुनवाई के दौरान देवीसिंह ने बताया कि जगतम्बा सेवा समिति के माध्यम से डेयरी प्रषिक्षण की व्यवस्था करवावें तो ट्रस्ट से जुडे लोग प्रषिक्षण प्राप्त कर डेयरी का कार्य प्रारंभ कर सकें। उन्होंने ऐसे लोगों को 50-50 हजार रूपये का ऋण उपलब्ध कराने का भी आग्रह किया। प्रभारी सचिव ने उनको विष्वास दिलाया कि वे इसका प्रोजेक्ट तैयार कर पेष करें ताकि उनको सहायता सुलभ कराई जा सकें। उन्होंने भादरिया में वर्मी कम्पोस्ट खाद के लिए प्रोजेक्ट तैयार कर जुगलकिषोर को प्रस्तुत करने की बात कही।

प्रभारी सचिव को यहां पर भादरिया के लोगों ने बताया कि पानी फ्लोराईड युक्त है एवं आरओ भी लगा हुआ है लेकिन वह बंद है। इस संबंध में प्रभारी सचिव ने अधिषाषी अभियंता जलदाय पुरोहित को निर्देष दिए कि वे तत्काल ही कंपनी से बात करके आरओ प्लांट को चालू करावें एवं लोगों को मीठा पानी उपलब्ध करावें। उन्होंने भादरिया में सेवण घास को विकसित करने के लिए भी प्रोजेक्ट तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देष दिए। उन्होंने भादरिया ट्रस्ट की भूमि पर आॅलिवाइल की खेती के लिए भी प्रोजेक्ट तैयार करने की सलाह दी।

प्रभारी सचिव ने एका में ग्रामीणों से आह्वान किया कि वे अपने घरों में शौचालय आवष्यक रूप से बनवाकर स्वच्छता अभियान में अपनी सहभागिता निभावें। उन्होंने यहा भी बेरोजगार युवा ओमसिंह की कौषल प्रषिक्षण की मांग पर बताया कि वे ऐसे युवाओं की सूची तैयार करके आरएसएलडीसी कार्यालय जैसलमेर में पेष करें ताकि उनक प्रषिक्षण की व्यवस्था करवाई जा सकें। यहां पर ग्रामीणों ने बालिकाओं के षिक्षा के लिए आठवी को दसवी स्कूल में क्रमोन्नत करने की मांग की। उन्होंने बीपीएल परिवारों को मिल रहे राषन के बारे में भी पूछताछ की।

प्रभारी सचिव ने भादरिया में ऐतिहासिक पुस्तकालय का भी अवलोकन किया एवं संदर्भ पुस्तको के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की।

प्रभारी सचिव ने लाठी किले का किया अवलोकन

प्रभारी सचिव ने ग्राम पंचायत लाठी में प्राचीन किले का भी अवलोकन किया एवं इसके संरक्षण करने की बात कही। उन्होंने ग्रामीणों से इस किले के ऐतिहासिक महत्व की भी जानकारी प्राप्त की। यहां भी प्रभारी सचिव ने एकत्रित हुए ग्रामीणों से क्षेत्र की समस्याओं की जानकारी ली।

प्रभारी सचिव मिश्र ने चाचा माध्यमिक विधालय के षिक्षण व्यवस्था का लिया जायजा

जैसलमेर, 29 जुलाई/ जिले के प्रभारी सचिव रजत कुमार मिश्र ने ग्राम चाचा के राजकीय आदर्ष माध्यमिक विधालय का औचक निरीक्षण कर षिक्षण व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने प्रधानाध्यापक नरेष कुमार से विधालय में पंजीकृत एवं नव पंजीकृत विधार्थियों की जानकारी ली। उन्होंने मिड-डे-मील व्यवस्था के पोषाहार के बारे में भी पूछताछ की।

प्रभारी सचिव मिश्र ने प्रधानाध्यापक से विधालय में कितने निःषक्त बच्चे अध्ययनरत है की जानकारी ली तो उन्होंने बताया कि तीन विधार्थी निःषक्त है। प्रभारी सचिव ने उनको कार्यालय में बुलवाया। छठी कक्षा में अध्ययन कर रहे पुरूषोतम एवं दूसरी कक्षा में अध्ययन कर रहे डूंगर से लाड दुलार के साथ बातचीत की वहीं उनके पास लैपटाॅप में उनका नाम भी लिखवाया। पुरूषोतम जो बोल कम पाता है एवं हाथ भी कमजोर थे लेकिन उसकी अध्ययन की रूचि की जानकारी ली तो बताया कि यह बच्चा पढता ठीक है। इसी प्रकार मंद बुद्वि का डूंगर भी कम पढ लेता है। प्रभारी सचिव ने इन दोनो बच्चों को शीघ्र ही तहसीलदार पोकरण नारायणगिरी को निःषक्तजन प्रमाण पत्र जारी करवाके निःषक्त पेंषन स्वीकृत कराने के निर्देष दिए। उन्होंने इन बच्चों का उपचार भी करवाने का विष्वास दिलाया।

यहां पर अब्दुल शकुर एवं अन्य ग्रामीणों ने प्रभारी सचिव से आग्रह किया कि विधालय के आगे एनएच 15 पर स्पीड ब्रेकर लगवाना अति आवष्यक है क्योकि यहां यातायात का आवागमन बहुतायत होने के कारण दुर्घटना की संभावना बनी रहती है। प्रभारी सचिव ने ग्रामीणों को विष्वास दिलाया कि वे विधालय के आगे स्पीड ब्रेकर लगाने की व्यवस्था करा देंगे।

प्रभारी सचिव ने प्रधानाध्यापक एवं विषयाध्यापको को कहा कि वे बच्चों के शैक्षणिक स्तर को सुधारें ताकि गांव के बच्चें उच्च षिक्षा में अव्वल रहें। प्रधानाध्यापक ने बताया कि बालिकाओं के लिए तो शौचालय बने हुए है लेकिन अन्य बालको व स्टाफ के लिए शौचालय की व्यवस्था नही है इसलिए शौचालय की व्यवस्था कराने की बात कही। प्रभारी सचिव ने कहा कि शौचालय की व्यवस्था ग्राम पंचायत के माध्यम से करवा दी जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें