बुधवार, 29 जुलाई 2015

जैसलमेर समाचार डायरी। . आज के ताज़ा सरकारी समाचार

जैसलमेर समाचार डायरी। . आज के ताज़ा सरकारी समाचार 

होटल्स एवं टुरिज्म में रोजगार संभावनाओं पर चर्चा
जैसलमेर, 29 जुलाई। जिला प्रभारी सचिव तथा श्रम एवं नियोजन विभाग के शासन सचिव रजत कुमार मिश्र के बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में होटल एवं पर्यटन व्यवसायियों के साथ बैठक में होटल एवं पर्यटन के क्षेत्र में रोजगार की संभावनाओं पर व्यापक विचार-विमर्ष किया।

कलक्टर विष्वमोहन शर्मा सहित विभिन्न संबंधित अधिकारियों की मौजूदगी में हुई इस बैठक में प्रभारी सचिव ने कहा कि जैसलमेर की पर्यटन संभावनाआं के चलते वहां देष-विदेष से बहुतायत में सैलानी आते हैं तथा यहां होटल्स आदि में रोजगार की खासी संभावनाएं है। इसके साथ ही गाइड के तौर पर भी युवाओं को अच्छा रोजगार मिल सकता है, बषर्ते उन्हें बेहतरीन प्रषिक्षण दिया जाएं। होटल प्रतिनिधियों द्वारा उनके सामने आने वाली समस्याओं को ध्यान में सुनते हुए प्रभारी सचिव ने कहा कि आरएसएलडीसी के जरिए यहां बहुभाषीय प्रषिक्षण कोर्स संचालित किया जाएगा, जिसमें अंग्रेजी के साथ-साथ फ्रेंच, जर्मन आदि भाषाओं में युवाओं को दक्ष करके रोजगार से जोड़ा जा सकेगा। उन्होंने जिला कलक्टर विष्वमोहन शर्मा को पर्यटन से जुडे़ अधिकारियों व अन्य प्रतिनिधियों की अलग से बैठक आयोजित करने के लिए भी कहा।

बैठक में होटल व्यवसायियों के प्रतिनिधि पृथ्वीराम, पर्यटन अधिकारी खेमेंन्द्र सिंह, सम कैम्प एवं रिपोर्ट वेलफेयर सोसायटी के भूपेन्द्र सिंह राठौड सहित आरएसएलडीजी से जुड़े अधिकारी मौजूद थे।




माह अगस्त में 21 ग्राम पंचायतों में आयोजित होंगे पषु षिविर
जैसलमेर, 29 जुलाई। कार्यालय संयुक्त निदेषक पषुपालन विभाग, जैसलमेर द्वारा माह अगस्त 2015 के लिए जारी किये गये प्रस्तावित पषु षिविर कार्यक्रम के अनुसार 21 ग्राम पंचायतों में पषु षिविरों का आयोजन किया जाएगा।

संयुक्त निदेषक पषुपालन डाॅ. मलखान मीणा ने बताया कि 3 अगस्त को सरदार सिंह की ढाणी मंे, 4 को जैमला, 5 को धोलासर, 6 को पनासर, 7 को बलाड़, 10 को स्वामी जी की ढाणी, 11 को सुभाष नगर में, 12 को बांधेवा, 13 को रातड़िया, 14 को झाबरा में पषु षिविर का आयोजन रखा गया है। इसी प्रकार 17 अगस्त को बारहठ का गांव, 18 को जालोड़ा, 19 को लूणाकला, 20 को भैंसड़ा, 21 को भुर्जगढ़ में पषु षिविर लगेंगे।

उन्होंने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 24 अगस्त को पदमपुरा, 25 को स्वामीजी की ढाणी, 26 को भुर्जगढ, 27 को पदमपुरा, 28 को बारहठ का गांव एवं 31 अगस्त को रातड़िया में पषु षिविर का आयोजन किया जाएगा।

---000---



उचित मूल्य विक्रेता मोडरडी का अनियमितता पाये जाने पर प्राधिकार पत्र तत्काल प्रभाव से निलम्बित



जैसलमेर, 29 जुलाई। प्रवर्तन निरीक्षक कार्यालय जिला रसद विभाग, जैसलमेर द्वारा हाल ही में की गई जांच के दौरान उचित मूल्य दुकान जीएसएस चैक मोडरडी एवं श्री मेघ सिंह उचित मूल्य विक्रेता मोडरडी के अनियमितता पाये जाने की स्थिति में उनका प्राधिकार पत्र तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।

जिला रसद अधिकारी ओंकारसिंह कविया ने एक आदेष जारी कर बताया कि इन उचित मूल्य दुकानों की वैकल्पिक व्यवस्थ नजदीकी उचित मूल्य दुकान केलावा के विक्रेता लक्ष्मणसिंह द्वारा अग्रिम आदेष तक किये जाने के लिए आदेषित किया जाता है। निलंबित उचित मूल्य दुकानदार उचित मूल्य दुकान जीएसएस चैक मोडरडी एवं श्री मेघ सिंह उचित मूल्य दुकान मोडरडी की राषन सामग्री उचित मूल्य विक्रेता केलावा के लक्ष्मण सिंह को नियमानुसार उपलब्ध करवाना सुनिष्चित करेंगे। उल्लेखनीय है कि संबंधित उचित मूल्य विक्रेता प्राप्त राषन सामग्री का नियमानुसार वितरण कर मासिक मानचित्र रसद विभाग में आवष्यक रूप से प्रस्तुत करे।

---000---



एडीएम शर्मा 30 जुलाई को ग्राम पंचायत लूणा तथा 31 जुलाई को खींया में करेंगे जनसुनवाई

जैसलमेर, 29 जुलाई। जिला कलक्टर विष्वमोहन शर्मा के निर्देषानुसार पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा (प्रभारी एडोप्टर) 30 जुलाई, गुरूवार को सायं 7 बजे से ग्राम पंचायत लुणार के अटल सेवा केन्द्र पर तथा 31 जुलाई, शुक्रवार को ग्राम पंचायत बोहा में अपरान्ह 4 बजे से सायं 7 बजे के मध्य एवं इसी दिवस को ही ग्राम पंचायत खींया में रात्रि 8 बजे से जनसुनवाई करेंगे।

निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार इन ग्राम पंचायतों से संबंधित समस्त ग्रामवासियों की समस्याओं की सुनवाई अटल सेवा केन्द्रों पर की जाएगी । संबंधित ग्राम पंचायत वासियों द्वारा प्रस्तुत किये जाने वाले प्रार्थना पत्रों एवं समस्याओं की सुनवाई की जाकर यथा संभव उनका मौके पर ही तत्काल निस्तारण किये जाने की कार्यवाही की जायेगी। एडीएम शर्मा ने समस्त संबंधित विभागीय अधिकारियों को इन जन सुनवाई स्थलों पर आवष्यक रूप से उपस्थित होने के लिए निर्देषित किया गया है।

संबंधित अधिकारी अपने -अपने विभाग से संबंधित पूर्व में प्राप्त समस्याओं के निराकरण की प्रगति भी आवष्यक रूप से अपने साथ में लेकर आयेंगे और प्रगति से मजमे आम में अवगत कराया जावे ताकि उनका निस्तारण सत्यापन कार्यवाही की जा सके। जनसुनवाई के दौरान चिकित्सा, जलदाय, विद्युत पंचायत, महिला एवं बाल विकास, राजस्व समाज कल्याण विभाग, पषुपालन आदि विभागों से संबंधित प्रार्थना-पत्र अधिक संख्या में आते है, इसलिए इन विभागों से संबंधित पदाधिकारीगण अनिवार्य रूप से षिविर में उपस्थित रहेंगे।

---000---



जैसलमेर में सुखद वर्षा

जैसलमेर, 29 जुलाई। जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा, कार्यालय भू-अभिलेख, जैसलमेर ने बताया कि मरूस्थलीय जैसलमेर जिले में चारों ओर सुखद वर्षा होने के समाचार मिल रहे है। उन्होंने जारी दैनिक वर्षा सूचना के अनुसार बताया कि 1 जून से आज तक जैसलमेर में 39 एम.एम., रामगढ में 04 एम.एम., सम में 28 एम.एम., फतेहगढ में 17 एम.एम., पोकरण में सर्वाधिक 97 एम.एम., तथा नोख में 24 एम.एम. वर्षा दर्ज की गई है।

---000---न्याय आपके द्वारा राजस्व लोक अदालत षिविर अभियान का फोलो अप कैम्प का हुआ आयोजन
जैसलमेर, 29 जुलाई। जैसलमेर जिले में बुधवार को जिला मुख्यालय पर डी.आर.डी.ए. सभागार में उपखण्ड क्षेत्र जैसलमेर में गत 18 मई 2015 से 15 जुलाई 2015 तक चले न्याय आपके द्वार (राजस्व लोक अदालत शिविर) अभियान का फोलो उप कैम्प आयेाजित किया गया। जिसमें उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर जयसिंह एवं तहसीलदार जैसलमेर पीताम्बरदास राठी ने अभियान के दौरान विभिन्न ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर आयोजित किए गए षिविरों में आए प्रार्थना-पत्र/प्रकरणों में पटवारी व भू-अभिलेख निरीक्षक स्तर पर की गई कार्यवाही की समीक्षा की तथा पूर्व में शेष रहे प्रकरणों का कैम्प स्थल पर ही निस्तारण करवाया।
तहसीलदार पीताम्बर राठी ने बताया कि कैम्प स्थल पर उपखण्ड क्षेत्र जैसलमेर के सभी पटवारीमान व भू-अभिलेख निरीक्षकों ने भाग लिया, साथ ही सुदुर ग्रामीणंचल से भारी संख्या मे आए ग्रामीणों ने अपनी राजस्व समस्याओं को अधिकारियों को समक्ष रखी एवं उनका त्वरित निस्तारण पाकर कैम्प की सार्थकता की बयानबाजी करते दिखें। कैैम्प की सार्थकता की बयानबाजी करते दिखें। कैम्प में परस्पर सहमति से जोनो के विभाजन, राजस्व अभिलेख मे ंनाम शुद्धि, पैतृक सम्पति के कायम मुकाम के नाम हस्तान्तरण, सीमाज्ञान के आदेषों की पालना एवं तरमीम के शेष रहे प्रकरणों का मौके पर ही निस्तारण किया गया । साथ्ज्ञ ही ग्रामीण क्षेत्र से आए ग्रामीणों ने राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे इस अभियान के परिणामों को देख-सुनकर अभियान की भूरि-भूरि प्रषंसा की तथा भविष्य में भी इसी प्रकार के अभियान चलाकर राज्य सरकार की असली मंषा गरीब तबके व ग्राम के अंतिम छोर पर बसे ग्रामीण तक न्याय पहुंचाने की इच्छा को फलीभूत करने पर हदय से धन्यवाद ज्ञापित किया।
उल्लेखनीय है कि इस कैम्प में भू-अभिलेख निरीक्षक चुतरसिंह, गोरधनसिंहस, प्रागाराम, अमृतलाल, महेन्द्र खत्री, तनसिंह, चित्रगिरी, मिश्रीसिंह, प्रेमसिंह तथा पटवारीगण में मनोज कुमार, पटवारी सोनू आनन्दगिरी, विक्रमसिंह, हरीष, अरूण कुमार सिंह, दीनाराम, कमलसिंह, राजेन्द्रसिंह, पूनमसिंह, जैसलमेर शहर पटवारी हरीराम विष्नोई, नीलू कंवर, रविबला, प्रतिभा चैधरी, गुड्डी मीना, बस्सो देवी, गोपालसिंह, मोहनलाल पालीवाल, पठान खां, टीकमाराम इत्यादि ने भाग लिया।








कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें