शनिवार, 20 जून 2015

जिले के प्रभारी मंत्री चैधरी ने जैसलमेर व पोकरण में जनसुनवाई में सुनी लोगों की समस्याएं

जिले के प्रभारी मंत्री चैधरी ने जैसलमेर व पोकरण में जनसुनवाई में सुनी लोगों की समस्याएं
अधिकारियों को निराकरण के दिए निर्देश, परिवादियों को मिले अवश्य राहत
     


 जैसलमेर, 20 जून/ जिले के प्रभारी मंत्री एवं राजस्व, उपनिवेशन, पुनर्वास एवं देवस्थान विभाग अमराराम चैधरी ने शनिवार को पोकरण एवं जैसलमेर में जनसुनवाई की एवं लोगों की धैर्य के साथ समस्याएं सुनी व एक-एक प्रार्थना पत्र को प्राप्त किया व संबंधित विभाग के अधिकारियों को उन्हें प्रेषित करके उन्हें निर्देश दिए कि वे इन परिवादियों की समस्याओं को निस्तारण करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जो भी परिवादी समस्या लेकर आता है उसको शांति से सुनें एवं जो समस्या विभाग स्तर से निराकरण हो सकती है उसको निराकरण करें। उन्होंने जैसलमेर कलेक्टेªट सभागार में जनसुनवाई के दौरान कहा कि जैसलमेर जिला प्रशासन इसके प्रति सजग है जिसका परिणाम है कि बहुत कम लोग समस्या लेकर आए है।
       प्रभारी मंत्री चैधरी को जनसुनवाई के दौरान परिवादी मोकलराम भील ने उसकी भूमि जो वन पटी मे चली गई है, उसका तबादला करके दूसरा मुरब्बा आबंटित कराने के संबंध में प्रार्थना पत्र पेश किया। इस संबंध में प्रभारी मंत्री ने उपायुक्त उपनिवेशन गजेन्द्रसिंह चारण को निर्देश दिए कि वे इस मामले की सात दिवस में जांच करके आवश्यक जांच करावें। जनसुनवाई कार्यक्रम के दौरान जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी, नगरपरिषद सभापति श्रीमती कविता खत्री, जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा, जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ. राजीव पचार, अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी बलदेवसिंह उज्जवल, पूर्व विधायक किशनसिंह भाटी, समाजसेवी कंवराजसिंह चैहान, ओम सेवक, तारेन्द्रसिंह के साथ ही अधिकारी एवं परिवादी उपस्थित थे।
       प्रभारी मंत्री को झिनझिनयाली के तारेन्द्रसिंह ने पशु शिविरों में पुनः स्वीकृति दिलाने का आग्रह किया। इस संबंध में उन्होंने अतिरिक्त जिला कलक्टर को कहा कि वे इसकी जांच करें एवं सहीं होने पर पशु शिविर चालू करावें। सुनवाई के दौरान शेराराम भील जेठवाई ने उन्हें आबंटित भूमि पर वन विभाग द्वारा उन्हें वृक्षारोपण किए जाने पर उन्हें भी अन्य भूमि आबंटन की मांग की। इस संबंध में उपायुक्त उपनिवेशन एवं वन विभाग के अधिकारियों को इसकी जांच कर लाभ दिलाने के निर्देश दिए। इसी प्रकार गोपालसिंह चांधन ने 7 डीवीएम में 18 बीघा भूमि आबंटित हुई है जिसमें से 6 बीघा जमीन आईजीएनपी के अधीन चली गई है इसलिए उसे पूरी भूमि दिलावें। इस संबंध में भी उपायुक्त उपनिवेशन को जांच करने के निर्देश दिए।
       प्रभारी मंत्री चैधरी को जनसुनवाई के दौरान कूम्पदान डांगरी ने चारणों की ढाणी में पाईपलाईन स्वीकृत कराने, मनोहरसिंह भाटी डेलासर ने ग्रामदानी गांव में गरीबों को हक दिलाने के संबंध में प्रार्थना पत्र पेश किए। इस संबंध में भी जलदाय विभाग के अधिकारियों को इसकी जांच करने के निर्देश दिए। सुनवाई के दौरान श्रीमती मोहिनी देवी, पप्पू लाल ने कच्ची बस्ती में जहां वे बैठे है वहां पर नगरपरिषद द्वारा पट्टा न दिया जाकर अन्य स्थान का पट्टा दिया है जहां पर लोग पहले से मकान बनाए हुए है इसलिए उन्हें जहां बैठे है वहां पट्टा दिलाने के संबंध में प्रार्थना पत्र प्रभारी मंत्री के समक्ष पेश किया। इस संबंध में प्रभारी मंत्री ने आयुक्त नगरपरिषद इन्द्रसिंह राठौड को निर्देश दिए कि वे इसकी जांच करके वास्तव में पात्र हो तो उन्हें पट्टा दिलाने की कार्यवाहीं करें। जनसुनवाई के दौरान 17 आवेदन पत्र प्राप्त हुए। प्रभारी मंत्री ने इन प्रार्थना पत्रों को संबंधित विभाग के अधिकारियों को पेश किया एवं उनके द्वारा कितने दिन में कार्यवाहीं की जाएगी उसकी भी पूरी जानकारी ली।
       प्रभारी मंत्री चैधरी ने इस दौरान जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि वे आमजन की समस्याओं को सर्वोच्च प्राथमिकता से सुनें एवं उनका निराकरण करके आमजन को राहत पहुंचावें। उन्होंने कहा कि अकाल की स्थिति में भी जिला प्रशासन ने पशुधन संरक्षण के लिए पुख्ता प्रबंध किए है इसके लिए भी वे बधाई के पात्र है। उन्होंने कहा कि राजस्व लोक अदालत अभियान के दौरान भी जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा के निर्देशन में लोक अदालत शिविरों का आयोजन किया जाकर अच्छे राजस्व प्रकरण निस्तारित किए है, इसके लिए भी उन्होंने जिला प्रशासन एवं राजस्व अधिकारियों की सराहना की।
       प्रभारी मंत्री चैधरी ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में भी पूर्व में सभी को अपनी ओर से बधाई दी एवं कहा कि जिला मुख्यालय से लेकर उपखंड व ग्राम पंचायत मुख्यालय तक योग दिवस का भव्य कार्यक्रम आयोजित करें एवं उन्होंने आमजन से यह भी अपील की है कि वे रविवार, 21 जून को योग दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में अधिक से अधिक संख्या में अपनी सहभागिता दर्ज करावें एवं स्वस्थ शरीर के लिए योगाभ्यास करें। उन्होंने जिला कलक्टर शर्मा से योग दिवस के संबंध में अब तक की गई तैयारियों की भी विस्तार से जानकारी प्राप्त की।
       जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा ने प्रभारी मंत्री चैधरी को विश्वास दिलाया कि जनसुनवाई के दौरान जो भी प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए है उनको राजस्थान संपर्क पोर्टल में दर्ज करके संबंधित विभाग को भेजे जाएंगे एवं इसकी प्रभावी माॅनिटरिंग की जाएगी। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि वे इन प्रार्थना पत्रों में प्राथमिकता से कार्यवाहीं करते हुए परिवादी को राहत प्रदान करावें।  
---000---
 
 
 
जिले में भीष्ण गर्मी में पेयजल एवं विधुत व्यवस्था पर विशेष ध्यान देकर लोगों को पीने का पानी उपलब्ध करावें - प्रभारी मंत्री चैधरी
सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं का लोगों को लाभ पहुंचावें
      जैसलमेर, 20 जून/ जिले के प्रभारी मंत्री एवं राजस्व, उपनिवेशन, पुनर्वास एवं देवस्थान विभाग अमराराम चैधरी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं का लोगों को पूरा लाभ पहुंचावें। उन्होंने विशेष रूप से पेयजल एवं जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इस भीष्ण गर्मी में आमजन को पीने का पानी एवं विधुत की सुविधा आवश्यक रूप से उपलब्ध करावें। उन्होंने जलदाय विभाग द्वारा 30 नलकूप जिला कलक्टर के निर्देशों पर चालू करके पेयजल आपूर्ति करने पर उन्हें बधाई भी दी। उन्होंने कहा कि व्यक्ति को पीने का पानी समय पर मिलें, इस बात का पूरा ध्यान रखा जाएं।
       प्रभारी मंत्री चैधरी ने शनिवार को कलेक्टैªट सभागार में आयोजित जिलाधिकारियों की बैठक में यह निर्देश दिए। बैठक में जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी, नगरपरिषद सभापति श्रीमती कविता खत्री, जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा, जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ. राजीव पचार, अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी बलदेवसिंह उज्जवल, उपखंड अधिकारी जयसिंह के साथ ही जिला अधिकारी उपस्थित थे।
       प्रभारी मंत्री चैधरी ने बैठक के दौरान जिलाधिकारियों से पेयजल, विधुत, चिकित्सा, महानरेगा के साथ ही विभिन्न विभागीय गतिविधियों की विस्तार से जानकारी प्राप्त की। उन्होंने अधीक्षण अभियंता विधुत को निर्देश दिए कि वे आईपीडीएस एवं पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण विधुत योजना में डीपीआर तैयार करते समय यह ध्यान रखें कि कोई भी घर इसमें नहीं छूटे। उन्होंने कहा कि यह भारत सरकार की बहुत महत्वकांक्षी योजना है एवं आने वाले समय में प्रत्येक घर में बिजली रोशन होगी, ऐसी मंशा है। उन्होंने ढीले तारों को समय पर ठीक करने के साथ ही खराब ट्रांसफाॅर्मरों को समय सीमा में बदलने के निर्देश दिए। अधीक्षण अभियंता विधुत जी.आर. सिरवी ने बताया कि कृषि क्षेत्र में 6-7 घंटे एवं घरेलू क्षेत्र में 20-24 घंटे विधुत सप्लाई की जा रही है।
       विधायक छोटूसिंह भाटी ने सुल्ताना जीएसएस के कार्य को तीव्र गति से कराने के साथ ही कुण्डा-निम्बली फीडर के कार्य को तीव्र गति से कराने एवं झिनझिनयाली में आंधी से गिरे विधुत पोल को शीघ्र ही ठीक कराने के निर्देश दिए।
       प्रभारी मंत्री चैधरी ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि वे गर्मी जनित बीमारियों के प्रति सजग रहें एवं जो भी रोगी पाया जावें, उसके उपचार की समुचित व्यवस्था की जावें। विधायक भाटी ने सर्पदंश के इंजेक्शन पर्याप्त मात्रा में चिकित्सालय में उपलब्ध रखने के निर्देश दिए। प्रभारी मंत्री ने महानरेगा में जरूरतमंद लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने एवं श्रमिको का समय पर भुगतान की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि प्रत्येक पंचायत में महानरेगा में काम अवश्य ही चलें, इसका पूरा ध्यान रखा जाएं।
       जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा ने बैठक में प्रभारी मंत्री को विश्वास दिलाया कि राजस्थान सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का आमजन को राहत पहुंचाने का पूरा प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि भामाशाह योजना के अंतर्गत भी कैंपों का आयोजन करके लोगों के भामाशाह एवं आधार कार्ड बनाए जा रहे है। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा ने जिले में चल रहे राजस्व लोक अदालत अभियान के तहत अब तक ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर लगे शिविरों की प्रगति की विस्तार से जानकारी प्रदान की। मुख्य कार्यकारी अधिकारी बलदेवसिंह उज्जवल ने महानरेगा एवं ग्रामीण विकास की अन्य योजनाओं की जानकारी दी।  
---000---
प्रभारी मंत्री चैधरी ने पूनमसिंह स्टेडियम में योग दिवस प्रदर्शनी का फीता काटकर उद्घाटन किया,
प्रदर्शनी का किया अवलोकन
      जैसलमेर, 20 जून/ जिले के प्रभारी मंत्री एवं राजस्व, उपनिवेशन, पुनर्वास एवं देवस्थान विभाग अमराराम चैधरी ने शनिवार को जिला प्रशासन, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग, आयुर्वेद एवं नेहरू युवा केन्द्र व खेल प्रशिक्षण केन्द्र के संयुक्त तत्वावधान में विश्व योग दिवस के उपलक्ष में लगाई गई प्रदर्शनी का फीता काटकर विधिवत उद्घाटन किया। इस दौरान जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी, नगरपरिषद सभापति श्रीमती कविता खत्री, जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा, जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ. राजीव पचार, पूर्व विधायक किशनसिंह भाटी, समाजसेवी कंवराजसिंह चैहान, तारेन्द्रसिंह, जैसलमेर विकास समिति के सचिव चंद्रप्रकाश व्यास, शंभुदान बैलाणी, पार्षद हरिसिंह भाटी के साथ ही अन्य अधिकारी एवं नगरवासी उपस्थित थे।
       प्रभारी मंत्री चैधरी ने प्रदर्शनी में योग की विभिन्न मुद्राओं जैसे वकासन, चक्रासन, हलासन, प्रवर्तासन, अनलोम-विलोम, मौलिक क्रिया इत्यादि स्थिति से दर्शाए गए रंगीन पोस्टरों का बारीकी से अवलोकन किया एवं कहा कि इस प्रकार की प्रदर्शनी से लोगों को योग करने की सीख एवं संदेश मिलता है। उन्होंने जिला प्रशासन के इस प्रयास की भी सराहना की एवं प्रदर्शनी में योग से संबंधित लगे सभी रंगीन छायाचित्रों का अवलोकन किया।
       जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा ने योग दिवस के लिए जिले में की गई तैयारियों की इस दौरान पूरी जानकारी प्रदान की। प्रदर्शनी के उद्घाटन के अवसर पर जिला आयुर्वेद अधिकारी गजेन्द्र शर्मा, खेल अधिकारी लक्ष्मणसिंह तंवर, सहायक जनसम्पर्क अधिकारी ईश्वरदान कविया, नेहरू युवा केन्द्र के लेखाकार हरिवल्लभ गोपा, पातंजलि योग के चुन्नीलाल पंवार भी उपस्थित थे। यह प्रदर्शनी आमजन के लिए रविवार को खुली रहेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें