सोमवार, 22 जून 2015

जोधपुर देश में बनेंगे पांच नेशनल वॉटर वे- गडकरी


जोधपुर   देश में बनेंगे पांच नेशनल वॉटर वे- गडकरी

केन्द्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग व जहाजरानी मंत्री नितिन जयराम गडकरी ने जोधपुर में दो राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं के लोकार्पण समारोह के दौरान कहा कि देश में पानी पर ट्रैफिक चलाने के लिए नेटवर्क बनाए जाने की योजना पर काम किया जा रहा है। इसमें 101 नदियों को एक-दूसरे से जोड़कर पांच नेशनल वॉटर वे बनाए जाएंगे। इसके लिए 55 नदियों का डीपीआर तैयार किया जा चुका है।
उन्होंने सोमवार को 2388 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित 244.20 किलोमीटर लंबी सड़क राष्ट्रीय राजमार्ग 14 के ब्यावर-पाली-पिंडवाड़ा खंड की नवनिर्मित चार लेन परियोजना और 423 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित 71.5 किलोमीटर लंबी सड़क राष्ट्रीय राजमार्ग 65 के जोधपुर-पाली के नवनिर्मित चार लेन परियोजनाओं का लोकार्पण किया। वहीं, 265 करोड़ में बनने वाली 139.33 किलोमीटर लंबी सड़क राष्ट्रीय राजमार्ग 114 के जोधपुर-पोकरण खंड की दो लेन सड़क मय पटरी उन्नयन परियोजना का शिलान्यास भी किया।


राजस्थान प्रथम तीन राज्यों में होगा शामिल
पाली बाइपास स्थित डीपीएस चौराहे के पास आयोजित लोकार्पण समारोह में गडकरी ने कहा कि राजस्थान में 60 हजार करोड़ रुपए का काम पूरा किया जा चुका है। जल्द ही 10 हजार करोड़ रुपए की अन्य योजनाओं का भी काम शुरू किया जाएगा। इन परियोजनाओं के पूरा होने के बाद राजस्थान देश के प्रथम तीन राज्यों की श्रेणी में शामिल हो जाएगा।
160 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से चलेंगे वाहन
गडकरी ने कहा कि आने वाले सालों में सीमेंट और कंकरीट की सड़कें बनाई जाएंगी, जिस पर 160 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से वाहन चलाए जा सकेंगे। वहीं, दुर्घटनाओं को रोकने के लिए अंडरब्रिज और ओवर ब्रिज का निर्माण कार्य किया जाएगा।
पॉल्यूशन कम करने का प्रयास
केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि पॉल्यूशन कम करने के लिए ई-रिक्शा, ई-बस सहित ई-वाहनों को चलाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। इससे पॉल्यूशन कम किया जा सकेगा और किराया दर भी कम होगा। ई-रिक्शा चलाने के लिए राजस्थान सरकार से मंजूरी भी मांगी गई है।
हर प्रस्ताव को किया मंजूर
गडकरी को सांसद गजेन्द्र सिंह सहित अन्य नेताओं ने क्षेत्र के राष्ट्रीय राजमार्गों से संबंधित विभिन्न प्रस्ताव दिए, जिसे उन्होंने हाथों-हाथ मंजूर कर लिया। भाषण के दौरान उन्होंने कहा कि पैसे की कमी नहीं है, हर प्रस्ताव को मंजूर किया जाएगा। मैंने मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से भी कहा है कि किसी भी प्रस्ताव और योजना को रोका नहीं जाएगा।
ये गणमान्य रहे मौजूद

कार्यक्रम के दौरान सांवरमल जाट : केंद्रीय राज्य मंत्री जल संसाधन भारत सरकार, गजेंद्र सिंह खींवसर : उद्योग मंत्री, यूनुस खान : सार्वजनिक निर्माण एवं परिवहन विभाग, ओटाराम देवासी : राज्यमंत्री गौपालन एवं देवस्थान विभाग, नारायण लाल पंचारिया : राज्यसभा सदस्य, पीपी चौधरी, सांसद पाली, गजेंद्र सिंह शेखावत, सांसद जोधपुर सहित क्षेत्र के लगभग सभी भाजपा विधायक, पदाधिकारी और बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें