मंगलवार, 23 जून 2015

जैसलमेर समाचार डायरी। क़चहरि परिसर से आज की खबरे

जैसलमेर समाचार डायरी। क़चहरि परिसर से आज की खबरे 

राजस्थान कौशल एवं आजीविका निगम द्वारा संचालित कौशल प्रशिक्षणों एवं केन्द्रों की सूचना जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध करावें - जिला कलक्टर

बैठक में उपस्थित नहीं होने वाले एवं प्रशिक्षण प्रारंभ नहीं करने वाली संस्था को नोटिस जारी करें

कौशल एवं आजीविका विकास की जिला स्तरीय बैठक में विविध पहलुओं पर चर्चा


जैसलमेर, 23 जून/ जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा ने जिला प्रबंधक राजस्थान कौशल एवं आजीविका निगम को निर्देश दिए कि जिले में कौशल विकास एवं आजीविका के संबंध में बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार परख कौशल प्रशिक्षणों का सघन प्रचार-प्रसार करावें ताकि अधिक से अधिक बेरोजगार लोग इन प्रशिक्षणों को प्राप्त करके रोजगार प्राप्त कर सकें। उन्होंने कहा कि आजीविका मिशन निगम के प्रशिक्षणों की जानकारी नहीं होने से इसका लोग लाभ नहीं उठा पा रहे है। उन्होंने इस संबंध में जिला प्रबंधक को कडे निर्देश दिए कि वे निगम द्वारा चलाए जा रहे कौशल प्रशिक्षणों एवं कौनसी संस्था द्वारा प्रशिक्षण चलाए जा रहें है एवं कहां पर चलाए जा रहे है इसकी पूरी सूचना जिले के विधायकों, जिला प्रमुख, नगरपरिषद के सभापति एवं अध्यक्ष के साथ ही तीनो समितियों के प्रधानों को तत्काल ही उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।




जिला कलक्टर शर्मा ने मंगलवार को कलेक्टेªट सभागार में आयोजित जिला स्तरीय कौशल एवं आजीविका विकास समिति की बैठक में यह निर्देश दिए। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी बलदेवसिंह उज्जवल, जिला रोजगार अधिकारी भवानीप्रताप चारण, सहायक निदेशक हिम्मतसिंह कविया, आजीविका मिशन के जिला प्रबंधक ऋषिदत थानवी के साथ ही कौशल विकास प्रशिक्षण कराने वाले संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित थे। जिला कलक्टर ने जिला प्रबंधक को निर्देश दिए कि वे दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना जो ग्रामीण बीपीएल परिवारों के रोजगार परख के लिए संचालित है उसका सघन प्रचार-प्रसार कराने एवं जिस संस्था द्वारा इसमें प्रशिक्षण करवाया जा रहा है, उसे भी पाबंद करावें कि वे लक्ष्य के अनुरूप बेरोजगार युवाओं को अलग-अलग ट्रैड में प्रशिक्षण प्रदान करावें।




जिला कलक्टर ने बैठक में आजीविका मिशन के तहत चलाए जा रहें विभिन्न ट्रैडों की विस्तार से जानकारी प्राप्त की एवं निर्देश दिए कि साॅलर एनर्जी, ट्रेवल एंड टूरिज्म, आॅफिस असिस्टेंट, होस्पिटिलिटी, कम्प्यूटर हार्डवेयर, एसओएचओं आदि के ट्रैडों में वार्षिक लक्ष्य के अनुरूप ट्रेडवार कार्ययोजना तैयार करके त्रैमासिक प्रशिक्षण की व्यवस्था सुनिश्चित करावें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि आगामी बैठक में ट्रैड कराने वाली संस्थाओं के मुखिया ही बैठक में उपस्थित हो न कि केन्द्र प्रभारी, इस बात का ध्यान रखा जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि जिन संस्थाओं ने अभी तक प्रशिक्षण प्रारंभ नही किया है उनको नोटिस जारी करें।

उन्होंने मुख्य कार्यकारी अधिकारी को कहा कि वे आजीविका मिशन द्वारा जिन संस्थाओं के माध्यम से विभिन्न ट्रैडों में जो प्रशिक्षण चलाया जा रहा है उसकी प्रभावी माॅनिटरिंग करें। उन्होंने जिला प्रबंधक को निर्देश दिए कि विभिन्न ट्रेडों में करवाए जाने वाले प्रशिक्षणों में पात्र योग्यता एवं अन्य क्रियाकलापों की समाचार पत्रों में सघन प्रचार-प्रसार कराने की व्यवस्था करें ताकि जिले के बेरोजगार कौशल परख प्रशिक्षण अधिक से अधिक संख्या में प्राप्त कर सकें। उन्होंने रोजगार अधिकारी को भी निर्देश दिए कि वे भी इसकी प्रभावी माॅनिटरिंग करावें।

उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि जिन संस्थाओं द्वारा प्रशिक्षण करवाया जा रहा है वे यह सुनिश्चित कर लें कि अलग -अलग टैªडवार लक्ष्य के अनुरूप प्रशिक्षण की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कम्प्यूटर हार्डवेयर का प्रशिक्षण 1 जुलाई से प्रारंभ करने के निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने श्रम विभाग के मैनेजर को निर्देश दिए कि वे जिले में चल रहें भामाशाह कैंप एवं राजस्व लोक अदालत शिविरों में अनिवार्य रूप से उपस्थित होकर कामगारों का पंजीयन करके आवेदन पत्र तैयार करवाएंगे। उन्होंने कडे निर्देश दिए कि इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाहीं बरती तो उनके खिलाफ कार्यवाहीं अमल में लाई जावेंगी।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी उज्जवल ने निर्देश दिए कि बीएडीपी में जो प्रशिक्षण करवाए जाने है उसको प्राथमिकता से करवाने की व्यवस्था करें। बैठक में जिला प्रबंधक थानवी ने बताया कि दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के अंतर्गत आरवीएस एज्यूकेशनल ट्रस्ट जैसलमेर द्वारा 154 प्रशिक्षणार्थियों का टूर एंड ट्रेवल, होस्पिटिलिटि असिस्टेंट, आॅफिस असिस्टेंट, साॅलर एनर्जी के तहत प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार एमवीईएसएस पोकरण द्वारा दीनदयाल उपाध्याय कौशल योजना में 70 प्रशिक्षणार्थियों को रिटेल एंड सैल्स व वेयरहाउस मैनेजमेंट का प्रशिक्षण दिया जा चुका है वहीं आईसीए पोकरण के द्वारा लघु अवधि कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत 84 प्रशिक्षणार्थियों को स्माल आॅफिस व होम आॅफिस, आॅफिस असिस्टेंट, एकाउंटिंग असिस्टेंट का प्रशिक्षण दिया जा चुका है। उन्होंने जिले में आने वाले समय में प्रस्तावित प्रशिक्षण केन्द्रों की भी विस्तार से जानकारी दी।

पेंषन एवं खाद्य सुरक्षा लाभांवितों का भौतिक सत्यापन कराने के निर्देश
जैसलमेर, 23 जून/ विकास अधिकारी पंचायत समिति सम लादूराम विष्नोई ने पंचायत समिति सम क्षेत्र में कार्यरत समस्त ग्राम सेवकों को निर्देषित किया गया है कि अपनी-अपनी ग्राम पंचायत क्षेत्र में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत चयनित लाभांवितों का भौतिक सत्यापन 30 जून तक पूर्ण करवा दें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि ग्राम पंचायत की जनसंख्या का निर्धारित मापदंड के अनुसार अधिकतम 69 प्रतिषत जनसंख्या ही लाभांवित हो सकती है, इसलिए वे इस प्रावधान की पूरी पालना करते हुए सत्यापित करावें। उन्होंने इसके साथ ही ग्रामसेवको को यह निर्देश दिए कि वे पेंषन योजना के तहत लाभांवितों की सूची मय बैंक खाता संख्या एवं आधार नम्बर के प्रस्तुत करावें। उन्होंने सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना एवं विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास योजना के तहत बकाया रहे कार्याें का उपयोगिता/पूर्णता प्रमाण-पत्र भी 30 जून से पूर्व प्रेषित करने के निर्देश दिए। यह सूचना ग्रामसेवको द्वारा प्रस्तुत नहीं करने की स्थिति में संबंधित के विरूद्व कठोर अनुषासनात्मक कार्यवाही की जावेगी।




-जिला परिषद स्थायी समितियों के गठन के लिए 1 जुलाई को जिला परिषद सदस्य बैठक में उपस्थित होवें

जैसलमेर, 23 जून/ शासन सचिव एवं आयुक्त ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज संस्था के निर्देशों की पालना में राजस्थान पंचायत राज (स्थायी समिति गठन) नियम 2000 के प्रावधानों के अंतर्गत स्थायी समितियों के गठन की कार्यवाहीं संपादित की जानी है। मुख्य कार्यकारी अधिकारी बलदेवसिंह उज्जवल ने इस संबंध में एक आदेश जारी कर बताया कि प्रशासन एवं स्थापना, वित एवं कराधान, शिक्षा, सामाजिक सेवाएं एवं सामाजिक न्याय, विकास एवं उत्पादन स्थायी समितियों के गठन की कार्यवाहीं संपादित करने के लिए जिला परिषद के सभी निर्वाचित सदस्यगण 1 जुलाई को प्रातः 10 बजे जिला परिषद के सामने स्थित अटल सेवा केन्द्र में बैठक में उपस्थित होने का श्रम करावें।

उन्होंने बताया कि स्थायी समितियों के गठन के लिए सदस्यों द्वारा नामांकन पत्र निर्वाचन अधिकारी एवं अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी के समक्ष 1 जुलाई को प्रातः 10 बजे से मध्यान्ह 12 बजे तक प्रस्तुत करना होगा। नामांकन वापस लेने का समय उसी दिन दोपहर 1 बजे से 2 बजे तक होगा। शेष रहें नामांकन पत्रों की जांच अपरान्ह 02.30 बजे तक की जाएगी। मतदान का समय अपरान्ह 3 बजे से 4.30 बजे तक का होगा। मतगणना प्रारंभ करने का समय अपरान्ह 04.30 बजे से होगी।


जिला कलक्टर शर्मा के निर्देशों पर नगरपरिषद द्वारा हटाया गया अतिक्रमण,
संबंधित के विरूद्व होगी कार्रवाई


जैसलमेर, 23 जून/ जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा द्वारा आयुक्त नगरपरिषद जैसलमेर को रात्रि में करीब 11 बजे दूरभाष से सूचना मिली कि नगर में ओवरब्रिज के सामने स्थित भुर्ज के समीप नगरपरिषद की भूमि पर बबूल के पेडों को काटकर, जो खाली स्थान पर अतिक्रमण किया गया था, जिससे रात्रि में बिजली के तार टूटने के कारण अंधेरा हो गया था।

आयुक्त नगरपरिषद राठौड ने बताया कि इस संबंध में नागरिकों ने जिला कलक्टर शर्मा से शिकायत की गई कि अतिक्रमण का मौका देखने पर पाया गया था कि इस अतिक्रमण के दौरान आशा देवी पत्नी मुरलीधर व्यास व अन्य द्वारा अतिक्रमण किया गया था, उसको जिला कलक्टर के निर्देशानुसार तुरंत प्रभाव से हटाया गया तथा इनके विरूद्व पुलिस में एफआईआर दर्ज कराई जाकर मुकदमा संख्या 218/15 दर्ज कर आवश्यक कार्यवाहीं की जा रही है।जिला कलक्टर के निर्देशानुसार आयुक्त नगरपरिषद ने नगर के आमजन को सूचित किया है कि वे नगरपरिषद की भूमि पर किसी भी प्रकार का कोई अतिक्रमण नहीं करें, अतिक्रमण करने वालो के विरूद्व सख्ताई से पेश आया जाएगा तथा उनके विरूद्व पुलिस में एफआईआर दर्ज करवाई जाकर कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।


जिला पर्यावरण समिति की प्रथम त्रैमासिक बैठक बुधवार को

जैसलमेर, 23 जून/ जिले में जिला पर्यावरण समिति की प्रथम त्रैमासिक बैठक 24 जून, बुधवार को प्रातः 11 बजे जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा की अध्यक्षता में कलेक्टैªट सभागार में रखी गई है। यह जानकारी सदस्य सचिव जिला पर्यावरण समिति एवं उपवन सरंक्षक द्वारा दी गई। उपवन संरक्षक ने संबंधित जिलाधिकारीगण से आग्रह किया है कि वे इस बैठक में नियत समय में आवश्यक रूप से उपस्थित होवें।

ई-मित्र कियोस्कों के एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन 26 जून को

जैसलमेर, 23 जून/ जिले में भामाशाह नामांकन कार्य में प्रगति लाने और रसद विभाग की राशन कार्ड संबंधी प्रारंभ की गई सेवा तथा अन्य ई-मित्र सेवाओं के सफल संचालन एवं क्रियान्वन के उद्वेश्य को लेकर 26 जून, शुक्रवार को दोपहर 12 बजे कलेक्टैªट स्थित डीआरडीए हाॅल में समस्त ई-मित्र कियोस्क धारकों का एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन रखा गया है।

सचिव, जिला ई-मित्र सोसायटी एवं उपनिदेशक (एसीपी) हरिशंकर अग्रवाल ने बताया कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में ई-मित्र कियोस्क धारकों एवं एलएसपी के प्रतिनिधियों को आवश्यक रूप से उपस्थित होना अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि अनुपस्थित रहने वालो के विरूद्व आवश्यक कार्यवाहीं अमल में लाई जाएगी।


विनिर्दिष्ट क्षेत्र में अधीनस्थ लेखा सेवा के सभी राजसेवकों यथा

क. लेखाकारों, सहायक लेखाधिकारी ग्रेड प्रथम व द्वितीय में अपनी सेवाएं देने वालो के लिए कोष कार्यालय में 26 जून तक विकल्प पत्र जमा कराने अनिवार्य



जैसलमेर, 23 जून/ निदेशालय कोष एवं लेखा राजस्थान, जयपुर के निर्देशों के अनुसार विनिर्दिष्ट क्षेत्र अधीनस्थ, लिपिक वर्गीय और चतुर्थ श्रेणी (भर्ती एवं सेवा की अन्य शर्ते) नियम 2014 के नियमों के तहत कोष कार्यालय द्वारा विकल्प पत्र मांगे गए है।

कोषाधिकारी दिनेश बारहठ ने बताया कि इस संबंध में अधीनस्थ लेखा सेवा के सभी राजसेवको, यथा कनिष्ठ लेखाकारों, सहायक लेखाधिकारी ग्रेड प्रथम व द्वितीय को सूचित किया गया है कि यदि वे विनिर्दिष्ट क्षेत्र में अपनी सेवाएं देना चाहते है तो वे इस संबंध में अपना विकल्प पत्र अपने कार्यालयध्यक्ष के माध्यम से 26 जून, शुक्रवार तक आवश्यक रूप से कोष कार्यालय जैसलमेर में प्रस्तुत कर सकते है।


तेजपाला लोक अदालत शिविर में हुआ विभिन्न प्रकरणों का निस्तारण

जैसलमेर, 23 जून/ जिले के तेजपाला ग्राम पंचायत मुख्यालय पर मंगलवार को लगे राजस्व लोक अदालत अभियान के न्याय आपके द्वार शिविर में विभिन्न प्रकरणों का निस्तारण कर आमजन को राहत प्रदान की गई।

जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा ने बताया कि जैसलमेर उपखंड क्षेत्र के तेजपाला ग्राम पंचायत में लगे शिविर में तहसीलदार पीतांबर राठी द्वारा धारा 135 में नामांतरणकरण के 10, धारा 53 के खाता विभाजन के 3 प्रकरण, खाता फर्द दुरस्ती के 2 प्रकरण, गैर खातेदारी से खातेदारी के 29 प्रकरण एवं अन्य 33 प्रकरण निस्तारित किए गए वहीं 2 को राजस्व नकलें प्रदान की गई। इसके साथ ही सीमाज्ञान का 1 आवेदन पत्र प्राप्त किया गया।

--जनसुनवाई/ रात्रि चैपाल में उपस्थित नहीं होने वाले अधिकारियों के विरूद्व होगी कार्रवाई


जैसलमेर, 23 जून/ प्रायः यह देखा गया है कि जिला कलक्टर द्वारा आयोजित की जाने वाली जनसुनवाई/ रात्रि चैपाल के दौरान समस्त जिलाधिकारी स्वयं उपस्थित नहीं होते है जिससे जनसुनवाई के दौरान उनके विभाग/ कार्यालय से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर आमजन के सामने चर्चा नहीं हो पाती है एवं उस पर अपेक्षित निर्णय नहीं लिया जा सकता है। ऐसी स्थिति में आयोजित जनसुनवाई/ रात्रि चैपाल का कोई महत्व नहीं रह पाता है।

जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा ने एक आदेश जारी कर संबंधित अधिकारीगण को निर्देशित किया है कि वे जनसुनवाई/ रात्रि चैपाल के दौरान समस्त जिला स्तरीय अधिकारीगण स्वयं उपस्थित रहेंगे एवं यदि किसी कारण से वे उपस्थित नहीं हो सकते है तो जिला कलक्टर की पूर्वानुमति प्राप्त करने के बाद अपने अधीनस्थ अन्य वरिष्ठ अधिकारी को भिजवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि बुधवार, 24 जून को फतेहगढ तथा 26 जून को कुण्डा में रात्रि चैपाल/ जनसुनवाई का कार्यक्रम रखा गया है। उन्होंने बताया कि इस आदेश की पालना अक्षरशः सुनिश्चित की जाए। यदि किसी भी अधिकारी द्वारा इस आदेश की अवहेलना की गई तो उसे गंभीरता से लिया जाएगा एवं उनके विरूद्व अनुशासनात्मक कार्यवाहीं अमल में लाई जावेगी।




---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें