गुरुवार, 28 मई 2015

जैसलमेर समाचार डायरी। आज के कचहरी परिसर से सरकारी समाचार

जैसलमेर समाचार डायरी। आज के कचहरी परिसर से सरकारी समाचार 
शिल्पग्राम व रीको औद्योगिक क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति के लिए

15 जून तकमीना तैयार कर पेश करे- जिला कलक्टर

औद्योगिक क्षेत्र में जीएसएस का निर्माण प्राथमिकता से करावे


जैसलमेर, 28 मई/ जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा ने अधिशाषी अभियन्ता जलदाय को निर्देश दिये कि वे शिल्पग्राम औद्योगिक क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति के लिए तकमीना तैयार कर 15 जून तक रीको को प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उन्होंने रीको के क्षेत्रीय प्रबंधक को निर्देश दिये कि वे इसके संबंध में जलदाय विभाग को तत्काल ही सहमति प्रदान करावे ताकि वे इस औद्योगिक क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति के लिए कार्य प्रारम्भ कर सके। उन्होेंने पुराने रीको औद्योगिक क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति सुधार के लिए भी 15 जून तक एसआर व पाईपलाईन के लिए तकमीना तैयार कर पेश कर दे। उन्होंने औद्योगिक क्षेत्र में पेयजल व विद्युत केे कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देने के निर्देश दिये।

पेयजल के लिए डिमाण्ड राशि जमा करावे

जिला कलक्टर शर्मा ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला औद्योगिक सलाहकार समिति की बैठक मेें यह निर्देष दिए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा, अध्यक्ष रीको इण्डस्ट्रीज जैसलमेर गोपीकिशन मेहरा, सचिव जैसलमेर पत्थर मिनरल व्यापार संघ जुगलकिशोर बोहरा के साथ ही अन्य विभाग के अधिकारी उपस्थिति थे। जिला कलक्टर ने औद्योगिक क्षेत्र किशनघाट में भी पेयजल आपूर्ति के लिए रीको के अधिकारी को डिमाण्ड राशि जलदाय विभाग को जमा करने के निर्देश दिये ताकि वे पेयजल के कार्य को प्रारम्भ कर सके। उन्होंने औद्योगिक क्षेत्र रणधा में नलकूप की फीजीवल्टी जीडब्ल्यूूूूडी से लेकर उसे भी खोदने की कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

उन्होंने महाप्रबन्धक जिला औद्योगिक केन्द्र को निर्देष दिए कि वे औद्योगिक विकास को गति प्रदान करने के लिए विभिन्न विभागों से समन्वय बनाकर औद्योगिक क्षेत्र में पानी-बिजली जैसी आधारभूत सुविधाओं को सर्वोच्च प्राथमिकता से उपलब्ध कराने पर विषेष जोर दिया।

जीएसएस निर्माण का कार्य प्रारम्भ करावे

उन्होंने अधीक्षण अभियन्ता विद्युत को निर्देष दिए कि वे आईपीडीएस योजना के अन्तर्गत औद्योगिक क्षेत्र षिल्पग्राम एवं किषनघाट में जीएसएस निर्माण के लिए डीपीआर का अनुमोदन करवाकर इस कार्य को भी प्राथमिकता से चालू करने के निर्देश दिये। उन्होंने गोपीकिशन मेहरा की मांग पर दीपक इण्डस्ट्रीज को शीघ्र ही विद्युत कनेक्शन जारी करने के निर्देश दिये।

प्रदुषण नियंत्रण का प्रमाण-पत्र प्राप्त करे

जिला कलक्टर शर्मा ने औद्योगिक संघ के पदाधिकारियों को कहा कि वे प्रदुषण नियंत्रण के संबंध में कन्संट टू आॅपरेट का प्रमाण-पत्र अवश्य ही प्राप्त करे। उन्होंने महाप्रबंधक को निर्देष दिए कि वे औद्योगिक ईकाइयो के संचालको को बता दें कि वे प्रदूषण नियंत्रण मण्डल से अनाप्ति प्रमाण पत्र प्राप्त करे अन्यथा उनके कनेक्षन भी काटे जाने की कार्यवाही की जाएगी।

शहर के पास अपशिष्ट पदार्थ डालने पर होगी कार्यवाही

उन्होंने महाप्रबंधक को निर्देश दिये कि वे सभी औद्योगिक इकाईयों के संचालको को बता दे कि वे सेण्ड स्टाॅन कटींग से निकलने वाले अपषिष्ट पदार्थ को सडक के किनारे किसी भी सूरत मे नही डाले। उन्होंने आयुक्त नगर परिषद को निर्देश दिये कि कोई भी इकाई वाला सेण्ड स्टोन का अपशिष्ट सडक के किनारे डालता हुआ पाया जावे तो उसे आर्थिक दण्ड भी वसूले एवं उस वाहन को जब्त करने की कार्यवाही करे।

डंपिंग यार्ड के लिए भूमि आवंटित करें

उन्होंने महाप्रबन्ध को निर्देश दिये कि सेण्ड स्टोन कटिंग से निकलने वाले अपशिष्ट पदार्थ के डंपिंग के लिए शहर से दुर स्थान पर भूमि का चयन करवा दे। उन्होंने अतिरिक्त जिला कलक्टर को इस संबंध में भूमि आवंटन की शीघ्र कार्यवाही कराने को कहा।

इन्होंने रखी मांग

बैठक में जुगलकिशोर बोहरा एवं गोपीकिशन मेहरा ने शिल्पग्राम, रीको एवं किशनघाट औद्योगिक क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति व जीएसएस निर्माण की कार्यवाही शीघ्र कराने पर जोर दिया। उन्होंने काहला में स्टोन क्रेसर के लिए भू-खण्ड आवंटित कराने की आवश्यकता जटाई।





ये थे उपस्थित

महाप्रबन्धक जिला उद्योग केन्द्र विनोद सिंह ने बैठक मंे षिल्पग्राम एवं अन्य औद्योगिक क्षेत्र मंे पानी की व्यवस्था कराने के साथ ही अन्य बिन्दुओं को विस्तार से रखा। बैठक मे अ्रधीक्षण अभियन्ता विद्युत जीआर सिरवी, अधिषाषी अभियन्ता जलदाय ए.के. पाण्डे, विद्युत एन.के. जोषी, सहायक खनिज अभियंता उतमसिंह राठौड, क्षेत्रीय प्रबंधक रीको बोरानाडा आरके गुप्ता, सहायक प्रबंधक आरएफसी एच.के. पंवार, प्रदुषण नियंत्रण बोर्ड के बीएस परिहार, सहायक वन संरक्षक बी एम गुप्ता उपस्थित थे।

---000---



जिला कलक्टर ने महिला पुलिस थाने के भूमि का किया अवलोकन

जैसलमेर, 28 मई/ जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा ने पुराने एसपी आॅफिस के पास महिला पुलिस थाने के लिए आरक्षित भूमि का अवलोकन किया । निरीक्षण के वक्त जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ. राजीव पचार, अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पी.डी. धानिया भी साथ में थंे। जिला कलक्टर ने जिला पुलिस अधीक्षक की मांग पर एक गैरेज की भूमि उन्हें उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे महिला पुलिस थाने का निर्माण कार्य शीघ्र प्रारम्भ करावे।

जिला कलक्टर ने कलैक्ट्रेट परिसर स्थित गैरेज को खुलवाकर देखा एवं उसमें जो फर्नीचर पड़ा था, उसकी नीलामी कराने के निर्देश दिये।

---000---



सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रामगढ में 1 जुलाई को लगेगा नशामुक्ति शिविर

जैसलमेर, 28. मई/ डोडापोस्त नशाधारियों को नशे से मुक्ति दिलाने के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग व आबकारी विभाग के सहयोग से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रामगढ में 1 जुलाई से 8 जुलाई तक 8 दिवसीय डोडापोस्त नशामुक्ति डी-एडीक्शन शिविर का आयोजन किया जा रहा है। जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी व आबकारी अधिकारी को निर्देश दिये कि वे इस नशामुक्ति केन्द्र में उस क्षेत्र के नशाधारियों को भर्ती करके उन्हें नशे की लत से निजात दिलाये।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ एन. आर. नायक ने बताया कि रामगढ स्वास्थ्य केन्द्र में 1 जुलाई से लगने वाले डोडापोस्त नशामुक्ति शिविर के लिए सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा रही है।

---000---



महानरेगा वित्तीय वर्ष 2014-15 के कार्यो का समायोजन 1 जून तक करावे

जैसलमेर, 28 मई/ विकास अधिकारी पंचायत समिति जैसलमेर छोगाराम विश्नोई ने बताया कि महानरेगा की वितीय वर्ष 2014-15 के समस्त ग्राम पंचायतों के कार्यो का समायोजन 1 जून तक कराया जाना है। उन्होंने इस संबंध में संबंधित ग्राम सेवक, कनिष्ठ तकनीकी सहायक, लेखा सहायक को निर्देश दिये कि वे राजकीय अवकाश के दिन भी उपस्थित रहकर समायोजन का कार्य सुनिश्चित करेंगे, अन्यथा संबंधित कार्मिक के विरूद्ध कार्यवाही अमल में लाई जायेगी।

---000---



गर्मी को देखते हुए आंगनवाडी केन्द्रो का समय प्रातः 7 से 11 बजे तक रहेगा

जैसलमेर, 28 मई/ निदेशक समेकित बाल विकास सेवाए राजस्थान जयपुर के निर्देशों की पालना में उपनिदेशक, महिला एवं बाल विकास शोभाचारण ने बताया कि जिल में अत्यधिक गर्मी को ध्यान मंे रखते हुए जिले में संचालित आंगनबाडी केन्द्रो का समय 1 जून से प्रातः 7 बजे से 11 बजे तक कर दिया गया है। पूर्व में आंगनबाडी केन्द्र संचालन का समय प्रातः 8 से मध्यान्ह 12 बजे तक था। अब आंगनबाडी केन्द्रों पर प्रातः 7 से 11 बजे तक बच्चों को नाश्ता एवं गर्म पोषाहार सहित समस्त गतिविधियां की जाएगी। उन्होंने बताया कि समय परिवर्तन 1 जून से प्रभावी होगा एवं 30 जून तक रहेगा। उन्होंने बाल विकास परियोजना अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे 1 जून से 30 जून तक आंगनबाडी केन्द्रों का संचालन प्रातः 7 बजे से 11 बजे तक करावे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें