रविवार, 29 मार्च 2015

एक अप्रेल से घर पर सिर्फ गैर रियायती सिलेण्डर



जयपुर जयपुर समेत प्रदेशभर के सभी 75 लाख घरेलू उपभोक्ताओं को एक अप्रेल से घर पर सिर्फ गैर रियायती सिलेण्डर की आपूर्ति होगी।
only non-subsidized cylinder at home to April



जो उपभोक्ता प्रत्यक्ष हस्तांतरित लाभ योजना(पहल) से जुड़ चुके हैं, उनकी सब्सिडी का पैसा उनके बैंक खाते में जाएगा , जबकि शेष उपभोक्ताओं की सब्सिडी अगले तीन माह के लिए रिजर्व रखी जाएगी।




इस अवधि में अगर वे अपने बैंक खाते व आधार कार्ड की जानकारी एजेंसी को दे देंगे व बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक करवा लेंगे तभी उनके खाते में भी सब्सिडी का पैसा आएगा।




एक जनवरी को शुरू हुई थी योजना

एलपीजी सब्सिडी का पैसा बैंक खाते में पहुंचाने के लिए 1 जनवरी से प्रत्यक्ष हस्तांतरित लाभ योजना (पहल) शुरू की गई थी।




उपभोक्ताओं को पहल से जुडऩे की समय सीमा 31 मार्च तक बढ़ा दी थी जो दो दिन बाद समाप्त हो जाएगी। कम्पनियों के आंकड़ों के हिसाब से अभी तक 18 फीसदी उपभोक्ता इस योजना से नहीं जुड़े है।

कामकाज होगा प्रभावित

पहल योजना के तहत सभी उपभोक्ताओं को गैर रियायती सिलेण्डर की आपूर्ति के लिए कम्पनियों के केन्द्रीय सर्वर में अपडेशन किया जाएगा। इसके लिए सभी एजेंसी संचालकों को सूचना भी दे दी गई है। ऐसे में संभवतया 31 मार्च को एजेंसियों पर ऑनलाइन कामकाज प्रभावित रहेगा।




सब्सिडी के लिए पहल से जुडऩा होगा

एक अप्रेल से उपभोक्ताओं को गैर रियायती सिलेण्डर की आपूर्ति ही होगी। जो उपभोक्ता पहल योजना से जुड़ चुके है, उनकी सब्सिडी का पैसा ऑनलाइन बैंक खाते में डाला जा रहा है।




शेष उपभोक्ता भी सब्सिडी का फायदा लेने के लिए योजना से जुड़ सकते है।

गुरुमीत सिंह, राज्य स्तरीय समन्वयक, तेल उद्योग

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें