रविवार, 31 अगस्त 2014

कोहरा प्रकरण- झुझनू से बरामद विवाहिता ने परिजनों के साथ जाने से किया इंकार, पुलिस ने उसे नारी निकेतन भिजवाया

जैसलमेर जिले में पिछले लंबे समय से चल रहे युवती की गुमशुदगी के मामले का पटापेक्ष शनिवार को हुआ। पुलिस ने युवती उसके साथ भागे युवक को झुझनू से पकड़ लिया। युवक युवती को जैसलमेर लाया गया। पुलिस ने युवती के एसडीएम के समक्ष बनाया करवाए। इस मामले को लेकर जिले का माहौल गत 15 दिनों से खराब हो रहा था। पुलिस प्रशासन पर लगातार युवती की बरामदगी का दबाव था। वहीं जिले की शांति कानून व्यवस्था के बिगड़ने का भी खतरा था। लेकिन पुलिस के प्रयासों के बाद युवक युवती को झुंझुनूं में पकड़ा गया।

गौरतलब है कि इस प्रकरण को लेकर जिले के कई कस्बे बंद रहे। वहीं कोहरा गांव में तनाव भी बढ़ गया था। कुछ लोगों के कच्चे झौंपे भी जला दिए थे। जैसलमेर में विशाल जुलूस भी निकाला गया था।


ये था मामला

लड़कीके पिता अर्जुन सिंह ने 16 अगस्त पुलिस थाना झिझनियाली में रिपोर्ट दर्ज करवाई कि मेरी पुत्री 19 वर्षीय है। उसकी शादी करीब 4 माह हुई थी। वह रक्षाबंधन तीज पर पीहर आई थी। 15 अगस्त की शाम को खाना खाने के बाद सभी सो गए थे। आधी रात बाद में उठा तब चारपाई पर मेरी बेटी नहीं दिखी घंटा भर इंतजार किया। वह वापस नहीं आई। ससुराल वालों से संपर्क किया तो वह उनके यहां पर नहीं थी। पुलिस ने मामला दर्ज की जाकर तलाश शुरू कर थी।

अगले दिन से ही बिगड़ा माहौल

मामलेमें तब बिगड़ गया जब पता चला की युवती के साथ एक युवक भी है। कोहरा में ग्रामीणों की पंचायत हुई। कलेक्टर, एसपी मामले की गंभीरता को देखते हुए कोहरा पहुंचे। कोहरा में कुछ लोगों ने कच्चे झूपों में आग लगा दी। कई वाहनों को भी नुकसान पहुंचा। म्याजालार, रामगढ़, चांधन, झिनझिनयाली, फतेहगढ़, देवीकोट मामले को लेकर बंद रहे। जैसलमेर में भी विशाल सभा का आयोजन हुआ था। मामले का असर पड़ोसी जिले बाड़मेर पर भी पड़ा। बाड़मेर के हरसाणी, शिव कस्बे बंद रहे। बालोतरा में भी ज्ञापन दिया गया था।

35हजार लेकर भागे

लड़कीयुवक ने पुलिस पूछताछ में बताया कि उसके पास कुछ गहने थे। युवक के पास करीब 35 हजार रुपए थे। जैसलमेर से बाड़मेर, पालनपुर, जयपुर, अजमेर, जोधपुर होते हुए कई शहरों में घूमे। इस दौरान किसी ने भी उनका सहयोग नहीं किया।

खाटूश्याम से मांगी मन्नत

इसमामले में पुलिस पर लगातार दबाव बढ़ता जा रहा था। स्पेशल टीम ने खाटू श्याम मंदिर में दर्शन किए तथा 101 का प्रसाद चढ़ाने के बाद मन्नत मांगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें