सोमवार, 9 जून 2014

कुल्लू की व्यास नदी में बहे हैदराबाद के 25 छात्र



शिमला। हिमाचल प्रदेश के मनाली में व्यास नदी में रविवार देर शाम अचानक पानी छोड़े जाने से हैदराबाद के कम से कम 25 छात्र बह गए। पुलिस ने बताया कि कुल्लू और मंडी जिलों की सीमा पर बने लारजी बांध से अचानक पानी छोड़े जाने से घूमने-फिरने आए हैदराबाद के वीएनआर विज्ञन ज्योति इन्स्टीटयूट आफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नालिजी कालेज के कम से कम 25 छात्र बह गए। पुलिस ने बताया कि छात्र नदी के पास फोटो खींच रहे थे तभी प्रशासन ने बिना किसी चेतावनी के लारजी बांध से पानी छोड़ दिया। पानी के तेज बहाव में कम से कम 25 छात्र बह गए।

24 engineering students from hyderabad feared washed away in beas river in mandi 
पुलिस ने बताया कि छात्रों को ढूंढ़ने के लिए जोर शोर से अभियान चलाया गया है। राज्य सरकार ने छात्रों को खोजने के लिए मण्डी और कुल्लू से बचाव दलों को रवाना किया है। सूत्रों के मुताबिक प्रशासन के इस कदम से नाराज थलोट और आसपास के लोग प्रदर्शन करते हुए यातायात बाधित कर दिया। इस बीच तेलंगाना के मुख्य सचिव राजीव शर्मा ने इस घटना के बारे में जानकारी लेने के लिए शिमला के प्रधान सचिव से बात की।

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने भी घटना पर गहरा दुख जताया और उनके निर्देश पर तेलंगाना के गृहमंत्री नयानी नरसिम्हा के नेतृत्व में स्थिति का जायजा लेने के लिए अधिकारियों की एक टीम मण्डी के लिए रवाना हुई। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू ने भी घटना पर गहरा शोक जताया है और हिमाचल सरकार से बचाव कार्यो में तेजी लाने का आग्रह किया है।

यह हादसा मंडी और कुल्लू के बीच शाम करीब 7 बजे हुआ। सभी छात्र ओट नाम जगह पर नदी के किनारे टहल रहे थे। इसी दौरान नदी में पानी का तेज बहाव आया और जलस्तर बढ़ गया। छात्रों को संभलने का मौका तक नहीं मिला। देर रात तक छात्रों की तलाश जारी थी। लापता छात्र दल में 18 लड़के और 6 लड़कियां बताए जा रहे हैं।

ये छात्र दल मनाली से मंडी पहुंचा था। रास्ते में बस सड़क किनारे खड़ी कर छात्र फोटोग्राफी करने नदी के किनारे के भीतर तक जा पहुंचे थे। इन छात्रों के साथ फैकल्टी मैंबर्स भी थे। बस में सवार कुल 65 में से 25 छात्रों के नदी में लापता हो जाने से हर तरफ हाहाकार मच गया। इस घटना से आक्रोशित लोगों ने बाद में मनाली हाईवे जाम कर दिया।

नदी हादसे पर राजे ने किया शोक व्यक्त

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने हिमाचल प्रदेश में हुए ह्वदय विदारक व्यास नदी हादसे के पीडितों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है। अपने संवेदना संदेश में राजे ने कहा कि मंडी जिले में पर्यटकों के एक दल के व्यास नदी में बह जाने की दर्दनाक घटना के बारे में जानकर मुझे गहरा आघात लगा है। मुख्यमंत्री ने इस हादसे के शिकार पर्यटकों के शोक संतप्त परिजनों से संकट की इस घड़ी में धैर्य बनाये रखने की अपील की है तथा ईश्वर से उनको यह दु:ख सहन करने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना की है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें