रविवार, 25 मई 2014

"पहली बार होगा जनता का अपना बजट"

जयपुर। राजस्थान सरकार द्वारा पहली बार आने वाले बजट में आमजन के सुझावों का समावेश कर जनता की उम्मीदों एवं जरूरतों को पूरा करने का प्रयास किया जाएगा। यह पहला मौका होगा जब कोई राज्य सरकार बजट की तैयारी के सिलसिले में जनता से सीधे जुड़कर इस प्रकार सुझाव मांग रही है।
rajasthan cm raje starts budget exercise 
वसुंधरा राजे मुख्यमंत्री होने के साथ ही वित्त मंत्री भी हैं। वह जनता से मिल रहे सुझावों के आधार पर आगामी जुलाई में विधानसभा में अपने दूसरे कार्यकाल का पहला बजट प्रस्तुत करेंगी।

आम तौर पर ऎसा होता है कि जब देश के किसी भी राज्य की कोई सरकार अपना बजट बनाती है तो उससे पहले अन्य प्रक्रियाओं के साथ ही किसानों, व्यापारियों, उद्योग एवं गैर सरकारी संगठनों से जुडे गिने चुने प्रतिनिधियों से चर्चा एवं बैठकें करती है।

इन क्षेत्रों से जुड़े प्रतिनिधि अपनी अपेक्षाएं सरकार को बताते हैं लेकिन बजट को जनोन्मुखी बनाने की यह कवायद कई बार सिर्फ रस्म अदायगी बनकर रह जाती है। इस बार लीक से हटकर राजस्थान में बजट तैयार करने की कवायद चल पड़ी है।

वित्त विभाग ने जनता से सुझाव लेने के लिए अपनी वेबसाइट पर विशेष्ा लिंक बनाया है। जिस पर कोई भी व्यक्ति निर्धारित शब्दों में बजट को लेकर अपने सुझाव दे सकता है। जो भी व्यक्ति बजट में अपने सुझाव देना चाहे उसे वेबसाइट पर जाकर एप्लीके शन पर अपना नाम, पता, ईमेल आदि दर्ज करवाने होेंगे। इस एप्लीकेशन पर राजस्व तथा राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के साथ ही बजट को लेकर लोग अन्य सुझाव दे सकते हैं।

वित्त विभाग इन सुझावों को संबंधित विभागों को भेजेगा। इस लिंक के गत 22 मई को सक्रिय होने के साथ ही प्रतिदिन सैकड़ों लोगों ने अपने सुझाव दर्ज कराना शुरू कर दिया है। वित्त विभाग ने सुझाव प्रस्तुत करने के लिए आगामी 10 जून तक की समय सीमा निर्धारित की है। राजे ने अपने चुनाव घोषणा पत्र "सुराज संकल्प" में कियेवादे को पूरा करते हुए बजट तैयार करने की प्रक्रिया में आमजन की भागीदारी सुनिश्चित की है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें