रविवार, 2 फ़रवरी 2014

रूचि के अनुसार विधार्थियों को मिले अवसर : मानवेन्द्र

रूचि के अनुसार विधार्थियों को मिले अवसर : मानवेन्द्र

बाड़मेंर।  मालानी मानव सेवा एवं अनुसंधान संस्थान बाड़मेर द्वारा आयोजित विष्व की प्रथम भारतीय महिला अंतरिक्ष या™ाी कल्पना चावला की 11वी पुण्यतिथि के अवसर पर स्थानीय स्टेषन रोड़ हार्इस्कुल में आयोजित विज्ञान प्रदर्षनी के समापन एवं पारितोषिक वितरण समारोह में बोलते हुए षिव विधायक एवं पूर्व सांसद कर्नल मानवेन्द्रसिह ने कहा कि विधार्थियों को रूचि के अनुरूप षिक्षा के अवसर प्राप्त होने चाहिए। मानवेन्द्रसिह ने कहा कि हमारे यहां प्रतिभाओं की कमी नही है परन्तु अवसर नही प्राप्त होने के कारण प्रतिभाऐं आगे नही आ पा रही है। संस्थान का यह एक सफल प्रयास है कि बाड़मेर जैसे पिछड़े क्षेत्रों में नन्हे-मुन्हे वैज्ञानिकों ने प्रदर्षनी में बढ़-चढ़कर भाग लिया एवं अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। वास्तव में इन नन्हे वैज्ञानिको का प्रयास काबिल-ए-तारीफ है। कल्पना चावला को श्रद्धांजली देते हुए मानवेन्द्रसिह ने कहा कि विष्व में चावला ने भारत का नाम रोषन किया है। अभिभावको को बालिकाओं को रूचि के अनुसार उच्च षिक्षा के अवसर प्रदान करवाने चाहिए।

कार्यक्रम के अध्यक्षता कर रहे भारतीय वन सेवा के अधिकारी उपवन संरक्षक लक्ष्मणलाल ने कहा कि हमें जो कार्य करने चाहिए़़ वह कार्य इस संस्घ्थान के माध्यम से इन नन्हे-मुनने वैज्ञानिको ने कर दिया है। पर्यावरण से सम्बंधित माडलस के माध्यम से इन बच्चों ने पर्यावरण संरक्षण का संदेष दिया है।

कार्यक्रम के विषिषिट अतिथि रामसिंह बोथिया ने कहा कि संस्था हमेषा षिक्षा से संबंधित सराहनीय कार्य कर रही है। भाजपा नगर अध्यक्ष केलाष मेहता ने कहा कि संस्था सदस्यों का कार्य अन्य संस्थाओं से अलग है जो समाज में अच्छा संदेष है। संस्था का हमेषा हमारा सहयोग रहेगा।

कार्यक्रम के शुरूआत में संस्था निदेषक एडवोकेट रमेष कुमार गौड़ ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि भविष्य में भी विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं द्वारा हमे सहयोग दिया जाता रहा तो हम सेवा में पिछे नही रहेगें। भविष्य में इस प्रकार के आयोजन करते रहेगें।










कार्यक्रम संयोजक तरूण पारीक ने प्रतिवेदन पेष करते हुए कहा कि पांच दिन तक चली प्रदर्षनी में विज्ञान माडल प्रतियोगिता, पोस्टर प्रतियोगिता एवं निबंध लेखन प्रतियोगिता में जिले भर के वि़धालयों ने भाग लिया ।

माडल प्रतियोगिताओं में प्रथम स्थान रमेष कुमार बेनिवाल, द्वितीस स्थान पर महावीर, हर्षित कार्तिक एवं तृतीय स्थान पर योगेष व कार्तिक रहे। पोस्टर प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर उषा, द्वितीय जसराज लेगा एवं तृतीय स्थान पर छगनलाल रहे। निबंध लेखन में प्रथम स्थान पर केसर कडेला द्वितीय स्थान पर पल्लवी जोषी एवं तृतीय स्थान पर लाखाराम रहें।

प्रतियोगिता में प्रथम द्वितीय, तृतीय रहने वाले प्रतिभागियों को क्रमष: 2100 रूपये, 1100 रूपये और 500 रूपये नकद एवं प्रमाण-पत्र दिये गयें। सभी प्रतिभागियों एवं प्रतिभागी विधालयों को सहभागिता प्रमाण-पत्र दिये गये।

कार्यक्रम के दौरान हार्इ स्कुल के प्रधानाचार्य मल्लाराम एवं अन्य स्टाफ के साथ संस्था सदस्य एडवोकेट विजय कुमार, मनोज पारीक, महेन्द्रसिह तारातरा, हरीसिह राजपुरोहित, विक्रमसिह, हितेष सिंधी, सुरेन्द्र बेनिवाल, रमेषसिह र्इन्दा, भरत शर्मा, जयप्रकाष गौड़, श्रवण कुमार, मुकेष कुमार, जोगेन्द्र जैन, हरीष सोनी, मुराद खां, अनिल गौड़, जीया खां, बच्चु खां, सहित सैकड़ो की तादाद में अभिभावक एवं छात्र-छात्राऐं मौजूद थे। मंच का संचालन हेमराज खत्री ने किया । कार्यक्रम के अंत में उपसिथत जनों से कल्पना चावला को पुष्प अर्पित कर श्रद्धाजंलि देते हुए दौ मिनट का मौन रखा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें