सोमवार, 27 जनवरी 2014

'ऐ मेरे वतन...' न होता तो हम भूल जाते शहीदों को: मोदी

मुंबई 1962 में चीन से युद्ध में शहीद हुए भारतीय जवानों की याद में 1963 में गाए गए गीत 'ऐ मेरे वतन के लोगों...' का स्वर्ण जयंती समारोह मुंबई में मनाया गया। इस गाने को गाने वाली मशहूर गायिका लता मंगेशकर को बीजेपी नेता नरेंद्र मोदी ने सम्मानित किया। समारोह में परमवीर चक्र, महावीर चक्र और अन्य वीरता पुरस्कार प्राप्त 100 से अधिक लोगों को भी सम्मानित किया गया। इस मौके पर बीजेपी के पीएम कैंडिडेड नरेंद्र मोदी ने कहा कि अगर कवि प्रदीप ने यह गीत नहीं लिखा होता तो शायद 1962 के शहीद हमें याद न होते।narendra-modi-lata


लता ने 27 जनवरी 1963 को पहली बार यह गीत गाया था। लता के साथ वहां मौजूद 1,42,000 लोगों ने सुर मिलाए। लता ने कहा कि नरेंद्र मोदी मेरे भाई हैं। उनसे सम्मान पाकर मैं खुश हूं। उन्होंने बताया कि जब पहली बार मैंने यह गीत गाया था तो पंडित नेहरू बहुत खुश हुए थे। इंदिरा गांधी ने अपने दोनों बच्चों से मुझे मिलवाया था। अब तक देश के बाहर 101 शो में मैं यह गाना गा चुकी हूं।

इस मौके पर मोदी ने कहा कि आज से ठीक 50 साल पहले गाया गया यह गीत आज भी गूंजता है। उन्होंने यहां तक कहा कि अगर प्रदीप जी ने यह गीत नहीं लिखा होता तो शायद 1962 के शहीद हमें याद न होते।

गौरतलब है कि लता मंगेशकर ने गुजरात के मुख्यमंत्री और बीजेपी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी का समर्थन करते हुए कहा था कि वह चाहती हैं कि मोदी देश के पीएम बनें। पुणे में एक हॉस्पिटल के उद्घाटन के दौरान मोदी की मौजूदगी में लता ने कहा था, 'आज दिवाली है...मैं भगवान से प्रार्थना करती हूं कि हम जो चाहते हैं, आप जो चाहते हैं। वह पूरा हो। मोदी देश के प्रधानमंत्री बनें।'

1 टिप्पणी: