बुधवार, 29 जनवरी 2014

लौट आए चारभुजा नाथ!

सोजतरोड।सियाट गांव के मुख्य बाजार स्थित चारभुजा मंदिर से 18 नवम्बर को गायब हुए चारभुजा नाथ सोमवार रात्रि लौट आए! यह किसी पौराणिक कथा का चमत्कार नहीं, बल्कि हकीकत है। यहां से चोरी हुई मूर्ति अज्ञात चोर दो माह बाद मंदिर परिसर में ही छोड़कर चला गया। हैडकांस्टेबल पोकरनाथ ने गश्त के दौरान इसे मंदिर के मुख्य द्वार के बाहर पाया।

पुलिसकर्मियों ने उसी समय ग्रामीणों को उठाया और इकट्ठा कर मूर्ति की पहचान करवाई। ग्रामीणों ने जब उस मूर्ति को देखा तो मूर्ति जिस स्थिति में चोरी हुई उसी स्थिति में पाया। मूर्ति का माला व पहनावा भी वो ही मिला जो चोरी होने से पहले था। उसके बाद पुलिसकर्मी उस मूर्ति को पुलिस थाने लाए हैं। कानूनी कार्रवाई पूरी होने पर मूर्ति मंदिर में प्रतिष्ठित की जाएगी। इस तरह मूर्ति वापस मिल जाना गांव सहित क्षेत्र में चर्चा का विषय रहा।


ज्ञात रहे 18 नवम्बर 2013 को सियाट के चारभुजा मंदिर का ताला तोड़कर इस प्राचीन मूर्ति को चुराया था। 19 नवम्बर की सुबह जब मंदिर के दर्शन करने ग्रामीण पहुंचे तो पता चला कि मन्दिर से चारभुजा नाथ की मूर्ति ही गायब है। इस पर ग्रामीणों ने पुलिस को सूचित किया, लेकिन पुलिस मूर्ति चोर को पकड़ने में नाकाम रही।

जताया था विरोध


विधानसभा चुनाव के दौरान गायब हुई इस मूर्ति की वापसी को लेकर ग्रामीणों ने खासा विरोध जताया था और मतदान का बहिष्कार करने की चेतावनी दी थी। अधिकारियों की समझाइश पर लोग माने थे।

पूछताछ जारी थी


इस प्रकरण में हम अब तक चार दर्जन संदिग्ध लोगों से पूछताछ कर चुके हैं। ऎसे लोगों के घरों की तलाशी का हमने एक विशेष अभियान चलाया था। गश्त के दौरान मूर्ति मंदिर के बाहर मिल गई, उसे थाने लाए हैं।प्रदीप कुमार शर्मा,
थाना प्रभारी, सोजतरोड

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें