मंगलवार, 28 जनवरी 2014

अब 105 रूपए में बनेगा नया पैन कार्ड

नई दिल्ली। आयकर विभाग नए पैन कार्ड जारी करने के लिए सभी शुल्क सहित 105 रूपए लेगा। विभाग ने हाल ही में नए पैन कार्ड जारी करने के लिए नई प्रक्रिया जारी की थी। इसके तहत नए कार्ड जारी करने के लिए नियम कड़े कर दिए गए हैं। अब 105 रूपए में बनेगा नया पैन कार्ड
सूत्रो ने बताया कि विभाग ने नए कार्ड जारी करने के लिए नियम इसलिए कड़े किए हैं ताकी फर्जी या एक स ज्यादा कार्ड बनवाने की समस्या को रोका जा सके।

आयकर विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सभी कर सहित नए कार्ड के लिए अब 105 रूपए खर्च करने होंगे। रही बात नए कार्ड बनाने के लिए नए नियम इस लिए कड़े किए गए हैं ताकि फर्जी या एक से ज्यादा पैन कार्ड नहीं बनवाए जा सके। गौरतलब है कि नए नियमों के तहत अगले महीने से नया कार्ड जारी करने से पहले जन्म तिथि, पता और पहचान पत्र दस्तावेज की जांच की जाएगी।

सेट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस (सीबीडीटी) ने एक आदेश जारी कर कहा है कि 3 फरवरी से नए पैन कार्ड बनवाने के लिए आवेदकों द्वारा आवेदन देते वक्त जन्म, पता और पहचान संबंधी दस्तावेज भी लगाने होंगे और पैन कार्ड जारी करने से पहले इन दस्तावेज की मूल प्रतियों की जांच की जाएगी।

कार्ड जारी करने से पहले मूल दस्तावेज आवदेकों को जांच के बाद तुरंत लौटा दिए जाएंगे, जबकि दस्तावेज की फोटोकॉपियों पर आवदेकों के स्वयं के हस्ताक्षर के बाद आयकर विभाग में जमा करली जाएंगी।

आयकर विभाग ने हाल ही अपनी जांच में पाया की कई लोगों ने एक या उससे ज्यादा पैन कार्ड बनवा रखे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें