सोमवार, 29 जुलाई 2013

मुस्लिम परिवार में हनुमानजी ने लिया अवतार?



नई दिल्ली ।। पंजाब के फतेहगढ़ जिले का नबीपुर गांव इन दिनों आसपास के पूरे इलाके में चर्चा का विषय बना हुआ है। लोगों का कहना है कि यहां के एक मुस्लिम परिवार में हिंदू देवता महावीर हनुमान ने अवतार लिया है। लोग हनुमान के दर्शन करने दूर-दूर से यहां पहुंच रहे हैं।

यह 'चमत्कार' हुआ है इकबाल कुरेशी के घर। उनकी बेटी सलमा का बेटा है अरशद अली जिसके बारे में यह चर्चा फैल गई है। 12 साल के अरशद अली की पीठ के निचले भाग का एक हिस्सा बाहर की ओर निकला हुआ है जो देखने में पूंछ जैसा लगता है। डॉक्टरों के मुताबिक यह जन्मजात विकृति का नतीजा है, लेकिन स्थानीय निवासी इसे चमत्कार मान रहे हैं।

अब देश-विदेश के अखबार और वेबसाइट इस खबर को छाप रहे हैं। मगर, खुद अरशद इस विकृति से परेशान है। वह सहज जिंदगी नहीं बिता पा रहा। लेकिन आसपास के लोग इस परिवार को काफी अहमियत देने लगे हैं। वे चमत्कारी बच्चे को हनुमान का अवतार मान उसके दर्शन करते हैं और चढ़ावा भी चढ़ाते हैं।अरशद अली का जन्म 15 फरवरी 2001को हुआ था। उसके पिता राज मोहम्मद की चार साल पहले मौत हो गई। मां सलमा (33 साल) ने दूसरी शादी कर ली और अपने पति के साथ रहती हैं। अरशद अपने नाना इकबाल कुरेशी के घर, दो मामाओं और तीन मौसियों के साथ रहता है।
कुरेशी बताते हैं, भगवान हनुमान की तरह अली के शरीर पर भी 9 दिव्य निशान हैं। पूंछ के अलावा उसके पांव में पद्म का चिह्न बना है। उन्होंने कहा कि उसे ऊपर वाले ने खास शक्तियां दी हैं। वह लोगों को आशीर्वाद देता है और उनकी समस्याएं भी दूर करता है। कुरेशी ने बताया, 'हम किसी को चढ़ावा देने को नहीं कहते। वे अपनी खुशी से जो कुछ भी देते हैं हम स्वीकार कर लेते हैं।'

लेकिन अरशद अली के लिए पूंछ परेशानी की वजह बनी हुई है। वह एक सरकारी स्कूल में सातवीं में पढ़ता है। लेकिन, पूंछ की वजह से खेल-कूद नहीं पाता। चलने में भी उसे दिक्कत होती है।

नाना कुरेशी उसे पांच साल पहले चंडीगढ़ के सरकारी अस्पताल ले गए थे। 'डॉक्टरों ने यह कह कर हमें डरा दिया कि पूंछ काटने से उसकी जान को भी खतरा हो सकता है। उन्होंने अली की मां से एक फॉर्म पर दस्तखत करने को कहा, लेकिन उसने इनकार कर दिया।' अब कुरेशी चाहते हैं सरकार मदद करे ताकि अली की सर्जरी कराई जा सके।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें