बुधवार, 1 मई 2013

चुनावी फायदे के लिए हटाए नियमों के बैरियर


चुनावी फायदे के लिए हटाए नियमों के बैरियर 

जयपुर राज्य सरकार ने चुनावी साल में विभिन्न योजनाओं के माध्यम से 50 लाख से ज्यादा लोगों को सीधे फायदा पहुंचाने की तैयारी कर ली है। पेंशन योजना में सभी प्रमुख राइडर हटाते हुए 20 लाख से ज्यादा लोगों को वृद्धावस्था और विधवा पेंशन देने जा रही है। यह संख्या पांच लाख तक बढ़ सकती है। तीन लाख से ज्यादा छात्रों को आठवीं में टॉप टेन रहने पर 6-6 हजार के चेक और करीब 60 हजार को 8वीं प्रथम रहने पर लैपटॉप दिए जाएंगे। ये लैपटॉप 20 हजार रुपए से ज्यादा कीमत का होगा। एक लाख 17 हजार शहरी बीपीएल को मकान के लिए अब 50 हजार रुपए की जगह 70 हजार रुपए दिए जा रहे हैं। नरेगा में सौ दिन पूरे करने वाले परिवारों, जननी सुरक्षा योजना और शुभ लक्ष्मी में आने वाली महिलाओं और बेटियों को भी इसमें लाभान्वित किया जा रहा है। राजनीतिक और प्रशासनिक हलकों में इन योजनाओं को लेकर भारी चर्चा है।  

ये बैरियर हटाए 

> पहले आय का निर्धारण करने के लिए जमीन का बैरियर था। जो हर जिले में अलग- अलग था। उसे हटा दिया है।

> परिवार में 25 वर्ष से अधिक आयु के पुत्र की शर्त को हटाया।

> एसडीएम और तहसीलदार से प्रमाणित आय प्रमाणपत्र की शर्त।
सामाजिक न्याय विभाग के अनुसार 20 लाख नए लोगों को पेंशन देने जा रही हैं। सरकार ने इसके लिए 1500 करोड़ रुपए का बजट रखा है और ऐसे प्रावधान हटा दिए हैं, जो लोगों को सीधे फायदा पहुंचाने में बाधा बने हुए थे। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के निदेशक अजिताभ शर्माने बताया कि विभाग ने एक जुलाई तक 20 लाख नए लोगों को पेंशन राशि मिलना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। विभाग ने 20 अप्रैल से शुरू पेंशन महाभियान के तहत 29 अप्रैल तक 3 लाख 11 हजार व्यक्तियों को पेंशन स्वीकृत की है। यह विशेष अभियान 31 मई तक चलेगा। इसमें वृद्धावस्था, विधवा, परित्यक्ता, तलाकशुदा और विशेष योग्यजन पेंशन मौके पर ही स्वीकृत की जा रही है। अजिताभ शर्मा के मुताबिक इन आठ दिनों में 2 हजार 121 शिविर लगे। जिनमें 3 लाख 34 हजार व्यक्तियों के आवेदन मिले। इस दौरान मुख्यमंत्री असहाय पुनर्वास योजना के तहत 325 व्यक्तियों का चयन किया। 

पेंशन के लिए यह शर्त

अधिकारियों के मुताबिक वृद्धावस्था, विधवा, परित्यक्ता, तलाकशुदा के लिए आय सीमा 48 हजार रु. वार्षिक और विशेष योग्यजन के लिए आय सीमा को 60 हजार रु. वार्षिक रखा है। आय सीमा के लिए आवेदक का खुद और नोटेरी पब्लिक से सत्यापित प्रमाण पत्र मान्य होगा और तहसीलदार के पास जाने वाली पुरानी प्रक्रिया खत्म कर दी गई है। सरकार ने 55 वर्ष से अधिक उम्र की महिला और 58 साल से अधिक के पुरुष को पेंशन के लिए पात्र माना है। इन्हें अब 400 रु. प्रतिमाह की जगह 500 रु. प्रतिमाह पेंशन मिलेगी। इसके साथ ही 75 वर्ष से अधिक व्यक्ति को 750 रु. और दंपत्तियों के लिए 1500 रु. प्रतिमाह पेंशन की व्यवस्था। 

इनके लिए कोई शर्त नहीं 

बीपीएल, स्टेट बीपीएल, आस्था कार्डधारी, अंत्योदय परिवार, सहरिया, कथौड़ी, खैरवा जाति के व्यक्ति बिना किसी शर्त के पेंशन पाने के पात्र हैं। ऐसे बौने जिनकी ऊंचाई साढ़े तीन फीट से कम है वे भी अब विशेष योग्यजन पेंशन पाने के पात्र होंगे। 


मनरेगा में 2100 रुपए की प्रोत्साहन राशि

राज्य सरकार मनरेगा में 100 दिन का रोजगार पूरा कर चुके व्यक्ति को 21 सौ रुपए नकद प्रोत्साहन राशि दे रही है।

आठवीं के 3.22 लाख टॉपर्स को मिलेंगे 6-6 हजार के चैक

राज्य के सरकारी स्कूलों में आठवीं कक्षा के 3.22 लाख टॉपर्स को टेबलेट-पीसी के लिए 6-6 हजार रुपए के चैक मिलेंगे। कक्षा में दूसरे से 11वें स्थान पर आने वाले ये विद्यार्थी राजीव गांधी डिजिटल विद्यार्थी योजना के तहत यह राशि मिलेगी। स्कूल स्तर पर 14 मई को स्कूल प्रबंध समिति और अभिभावकों के समक्ष समारोह आयोजित कर ये चैक वितरित किए जाएंगे। इसके अलावा आठवीं में पहले स्थान पर रहने वाले करीब 58 हजार विद्यार्थियों को पिछले साल की तरह टेबलेट मिलेंगे।

राजीव गांधी डिजिटल विद्यार्थी योजना के तहत मिलने वाली राशि से छात्र को अपने स्तर पर 30 सितंबर तक टैबलेट-पीसी खरीदना होगा। स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से जारी निर्देशों के अनुसार संबंधित विद्यार्थी को 31 अक्टूबर तक खरीद का स्वघोषणा-पत्र देना होगा। सभी जिला शिक्षा अधिकारी ब्लॉक और संभागवार विद्यार्ियों की सूची बनाकर बजट आबंटन सुनिश्चित करेंगे। विभाग की ओर से जिला शिक्षाधिकारियों को चैक वितरण कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं। इनकी मॉनीटरिंग कलेक्टर स्तर पर होगी।

इन योजनाओं से भी मिल रहा है

शुभलक्ष्मी योजना

-बालिका के जीवित जन्म होने पर प्रसूता को 2100 रुपए की राशि। यह राशि जननी सुरक्षा योजना के अलावा मिलेगी। बालिका की उम्र एक साल पूरी होने तथा सभी टीके लगवाने पर 2100 रुपए की अतिरिक्त राशि मिलेगी। बालिका की उम्र 5 साल होने तथा स्कूल में प्रवेश लेने पर तीसरे लाभ के तहत महिला को 3100 रुपए की राशि मिलेगी।

जननी सुरक्षा योजना

संस्थागत प्रसव पर शहरी क्षेत्र की महिलाओं को एक हजार रुपए। ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को 1400 रुपए। घर से आने-जाने का किराया।

15 लाख पेंशनधारकों के घर पहुंचेगा मुख्यमंत्री का आत्मिक संदेश

- पेंशन के आर्डर के साथ ही मुख्यमंत्री का हस्ताक्षरित पत्र भी हर व्यक्तिको मिलेगा।

- पहले चरण में सरकार ने छपवाए 4 लाख आत्मिक संदेश के पत्र।

प्रदेश में 15 लाख लोग से अधिक लोगों को पेंशन आर्डर के साथ ही लोगों को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आत्मिक संदेश भी मिलेगा। इसमें वृद्ध, विधवा और विशेष योग्यजन को मुख्यमंत्री बीपीएल जीवन रक्षा कोष के अंतर्गत गंभीर बीमारियों को मुफ्त इलाज, मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना, मुख्यमंत्री निशुल्क जांच योजना और मुख्यमंत्री असहाय पुनर्वास योजना के बारे में सरकार के प्रयास से अवगत कराया जा रहा है। साथ ही गहलोत ने सामाजिक उत्थान और कल्याण की सभी योजनाओं को लागू करना सरकार का कत्र्तव्य बताया है।

यह पत्र मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से भेजे जा रहे हैं। पहले चरण में 4 लाख आत्मिक संदेश प्रिंट करवाएं हैं। यह आत्मिक संदेश पेंशन स्वीकृत होने के बाद भुगतान आदेश के साथ मिलेगा।

लुभावनी योजनाएं

राज्य सरकार कई योजनाओं में नियम आसान कर देगी 50 लाख लोगों को सीधा फायदा

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें