बुधवार, 1 मई 2013

सम्मान के नाम पर पिता ने की बेटी की हत्या

सम्मान के नाम पर पिता ने की बेटी की हत्या

काबुल। अफगानिस्तान के बगढीश प्रांत में प्रेमी के साथ भागी विवाहिता की पंचो के फरमान पर उसके पिता ने तीन सौ से अधिक तमाशबीनों की भीड1 के बीच गोली मारकर हत्या कर दी। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मंगलवार को अबकमरी जिले मेंउत्तर पश्चिम में सुदुर अभावग्रस्त कूकचचील गांव में दो बच्चों की मां हलीमा (18) पति के ईरान जाने के बाद अपने चचेरे भाई के साथ भाग गई, लेकिन उसका प्रेमी दस दिन बाद उसे उसके घर कूकचचील गांव में छोड़ गया।

लड़की के पिता ने घर लौटी बेटी के मामले में पंचायत के वरिष्ठ सदस्यों से सलाह ली। मामला गांव के बूढे-बुजुर्गो तक पहुंचा तो लड़की के व्यवहार से गुस्सा गए और तीन बुजुर्ग नेताओं ने लड़की के खिलाफ फतवा जारी करके उसे सार्वजनिक स्थल पर गोली मारने का फरमान सुना दिया। पंचों का कहना है कि युवती ने पति की गैरमौजूदगी में घर से भागकर अपने परिवार की प्रतिष्ठा को कलंकित किया है।

पंचों ने हालीमा के इस अपराध को जघन्य बताया और कहा कि यह युवती के माता पिता तथा ससुराल पक्ष दोनों के लिए अपमानित करने वाली घटना है। इसलिए उसे कड़ी सजा दी जानी चाहिए। सम्मान के लिए अफगानिस्तान में महिलाओं के साथ अत्याचार की इस तरह की घटनाएं लगातार होती रहती हैं। हाल के वर्षो में देश में हुई इस तरह की कई घटनाएं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मीडिया की सुर्खियां बनी थीं।

गत वर्ष नवंबर में कुंडुज जिले के इमाम साहिब में एक किशोरी का चाकू से गला रेत दिया गया था। पंद्रह वर्षीय लड़की की गलती सिर्फ इतनी थी कि उसने परिवार के सदस्यों के खिलाफ अपनी मर्जी से विवाह करने का निर्णय लिया था। इसी तरह के एक अन्य मामले में तालिबान आतंककारियों ने पिछले वर्ष जुलाई में एक 22 वर्षीय युवती का सिर कलम कर दिया था। तालिबान आतंककारियों के साथ त्रिकोणीय प्रेम संबंध के कारण उसकी हत्या की गई। इस हत्या का विडियो बनाया गया थाजिसके फुटेज दिखाए गए थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें