बुधवार, 1 मई 2013

भूकंप के झटकों से हिला पूरा उत्तर भारत



नई दिल्ली।। पूरा उत्तर भारत एक बार फिर भूकंप के झटकों से हिल उठा। दिल्ली और नोएडा में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के झटकों से कई जगहों पर दहशत फैल गई। लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। जम्मू-कश्मीर से नुकसान की खबरें भी आ रही हैं। भूकंप का केंद्र कश्मीर के डोडा में जमीन से 10 किलोमीटर नीचे था। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.7 मापी गई।

बुधवार की दोपहर करीब 12.30 बजे पूरा उत्तर भारत भूकंप के झटकों से हिल उठा। भूकंप के झटके काफी देर तक महसूस किए गए और लोग अपने दफ्तरों से बाहर निकल आए। भूकंप को पूरे उत्तर भारत में महसूस किया गया। पाकिस्तान के भी बड़े इलाके में झटकों को महसूस किया गया है।

भूकंप का केंद्र हिमालय के इलाके में था। केंद्र कश्मीर के डोडा जिले के भदरवाह में बताया जा रहा है। कश्मीर के कई इलाकों में मकानों के ढहने की खबरें आ रही हैं। हालांकि, अब तक किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं मिली है।


गौरतलब है कि पिछले हफ्ते अफगानिस्तान, पाकिस्तान सहित उत्तर भारत के बड़े हिस्से भूकंप के झटकों से हिल गए उठे थे। पिछले एक महीने में यह तीसरी बार है जब उत्तर भारत में भूकंप के झटके महसूस किए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें