रविवार, 7 अप्रैल 2013

श्रीमल्लीनाथ तिलवाड़ा पशु मेले का आगाज

श्रीमल्लीनाथ पशु मेले का आगाज 

कलेक्टर ने पशुपालकों को उचित व्यवस्थाओं का भरोसा दिलाया 


बालोतरा  विश्व विख्यात श्री मल्लीनाथ

तिलवाड़ा पशु मेले का आगाज शनिवार को विधिवत रूप से ध्वजारोहण के साथ हुआ। कलेक्टर भानुप्रकाश एटूरू ने ध्वजारोहण कर मेले का शुभारंभ किया। 


पशुपालन विभाग बाड़मेर की ओर से आयोजित श्री मल्लीनाथ तिलवाड़ा पशु मेले के शुभारंभ अवसर पर कलेक्टर ने पशुपालकों को भरोसा दिलाया कि जिला प्रशासन व पशुपालन विभाग की ओर से पीने के पानी की समूचित व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि मेला स्थल पर शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुख्ता प्रबंध किए गए हंै। पचपदरा विधायक मदन प्रजापत ने कहा कि राज्य सरकार ने पशु पालकों के हितों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं। विभाग के उप निदेशक व मेला अधिकारी डॉ. बीआर जेदिया ने बताया कि शुक्रवार को शाम तक ९ हजार ४ सौ ७० पशु आ चुके हैं, जिसमें से ५१८७ बैल, २४८९ ऊंट व १७९४ घोडे हैं। 

कलेक्टर के ध्वजारोहण से पूर्व पंडित जोगराज दवे की ओर से ध्वज की विधिवत पूजा-अर्चना की गई। ध्वजारोहण समारोह के दौरान जिला प्रमुख मदन कौर, पचपदरा विधायक मदन प्रजापत, प्रधान जमनादेवी गोदारा, पशुपालन विभाग अतिरिक्त निदेशक डॉ. एसके श्रीवास्तव, सरपंच सुश्री अन्नपूर्णा, विकास अधिकारी यशवंत चौधरी, नायब तहसीलदार ताराचंद वैंकट अतिथि के रूप में मंच पर उपस्थित थे। ध्वजारोहण से पूर्व ध्वज को ससम्मान के साथ डाक बंगले से ढोल-ढमाकों व गाजे-बाजे के साथ मेला स्थल पर लाया गया। जहां अतिथियों द्वारा ध्वज की विधिवत पूजा-अर्चना के बाद कलेक्टर ने ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर कृषि मंडी उपाध्यक्ष पारसमल भंडारी, पूर्व सरपंच गोपाराम पालीवाल, जबरसिंह तिलवाड़ा, चैनसिंह तिलवाड़ा, नाकोड़ा ट्रस्टी हुल्लास बाफना, भंवरलाल भाटी, जिला परिषद सदस्य नेमाराम चौधरी, श्रीराम गोदारा, पालिका उपाध्यक्ष रामलाल राजपुरोहित, माजीवाला सरपंच कुंपाराम पंवार, घमंडाराम मेघवाल सहित पशुपालक मौजूद थे। 

मेले के दौरान ग्रेन मर्चेन्ट एसोसिएशन व गणपत वॉटर सप्लायर की ओर से मेलार्थियों के लिए अलग-अलग ठंडे व मीठे पेयजल की व्यवस्था के साथ बैठने के लिए शामियाने की व्यवस्था की गई है। तिलवाड़ा पशु मेला स्थल पर पशुपालन विभाग व कृषि विभाग की ओर से प्रदर्शनी भी लगाई गई, जिसमें पशुपालकों को पशुओं में होने वाली बीमारियों व कृषि संबंधी जानकारी प्राप्त की जा रही है। मेलार्थियों के मनोरंजन के लिए जादुगर, वैरायटी-शो व सर्कस भी लगाए गए हंै।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें