मंगलवार, 23 अप्रैल 2013

अहमदाबाद/जोरदार बारिश सेतीन हजार लोग फंसे

जोरदार बारिश सेतीन हजार लोग फंसे

अहमदाबाद/राजकोट।मौसम में आए बदलाव से आंधी के साथ हुई जोरदार बारिश से सोमवार को सौराष्ट्र-कच्छ समेत राज्य भर में पानी-पानी हो गया। सुरेन्द्रनगर में चार इंच बारिश होने से झिंझुवाडा में तीन हजार लोग फंस गए। ये लोग झिंझुवाडा में वाछरडा दादा के दर्शन करने गए थे। बचाव दल ने मौके पर पहुंचकर पानी में फंसे लोगों को निकालने का कार्य शुरू कर दिया। वहीं सौराष्ट्र में अमरेली के धारी, राजकोट में गोंडल भावनगर में, कच्छ में भुज, अंजार और उसके आस-पास के इलाकों में जोरदार बारिश हुई।

बारिश से अमरेली के धारी और उसके आस-पास के इलाकों में आम की फसलों को नुकसान होने की आशंका है। अहमदाबाद में भी सोमवार सुबह से मौसम उमस भरा रहा और बादल छाए रहे। शाम को तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी हुई। अहमदाबाद जिले की विरमगाम तहसील के आस-पास के गांवों में भी आंधी से मकानों के छप्पर उड़ गए।


अमरेली जिले के राजुला, धारी और लाठी में जोरदार आंधी के साथ बारिश हुई। हिंडोरणा रोड पर बड़े होर्डिग और दुकानों के छप्पर उड़ गए। कई पौधे एवं बिजली के खंभे उखड़ गए। इसके चलते कई इलाकों में बिजली गुल हो गई। राजुला-धारेश्वर रोड पर पेड़ गिरने से करीब दो घंटे तक यातायात जाम रहा। राजुला के बाबरियाधार, खेराली, बर्बराणा, वावेरा आंगरिया समेत कई इलाकों में एक से डेढ़ इंच तक बारिश हुई। कच्छ में भुज तहसील के खावड़ा से सीमावर्ती नारायण सरोवर-कोटेश्वर में आंधी के साथ हुई बारिश से पानी-पानी हो गया।

भुज में एक घंटे में डेढ़ से दो इंच तक बारिश हुई। बारिश के चलते निचले इलाकों में पानी भर गया। बेमौसम बारिश से खुले मैदान में पड़ा सूखा घास-चारा भीग गया।
आणंद में भी सुबह से बादल छाए रहे और कई इलाकों में बारिश हुई। हालांकि सोमवार को तापमान में गिरावट हुई, लेकिन उमस के कारण लोग परेशान रहे। आणंद कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विशेषज्ञ डॉ. व्यास पांडे के अनुसार पाकिस्तान एवं राजस्थान में पश्चिम विक्षोभ के चलते राज्यभर में मौसम में परिवर्तन नजर आ रहा है। इसके अलावा जामनगर में जामजोधपुर के पांच गांवों में भी भारी बारिश हुई। साबरकांठा के भिलोड़ा और उसके आस-पास इलाकों में भी बारिश हुई। पंचमहाल में गोधरा के आस-पास बारिश होने से बाजरा की फसल को नुकसान हुआ।
दर्शनार्थी पानी में फंसे
पाटडी के तहसीलदार आर.के. सोनागरा एवं वाछरडा दादा मंदिर के प्रबंधक वीजूभा के अनुसार झिंझुवाडा से 39 किलोमीटर दूर खारापाट रण में वाछरडा दादा मंदिर पर हर वर्ष एकम से पूनम तक धार्मिक आयोजन होते हैं, जिसमें बड़े संख्या में श्रद्धालु आते हैं। सोमवार दोपहर बारिश होने से शमियाना एवं स्टोल टूट गए, हालांकि कोई भी जानहानि नहीं हुई। डेढ़ घंटे में तीन से चार इंच बारिश होने से क्षेत्र टापू में बदल गया। इसके चलते करीब ढाई से तीन हजार श्रद्धालु फंस गए हैं। मंदिर प्रशासन ने श्रद्धालुओं को सकुशल पहुंचाने की दिलासा दिलाई है।


आम की फसल को नुकसान
अमरेली जिले के धारी में आंधी और जोरदार बारिश होने से आम की फसल को नुकसान होने की आशंका जताई जा रही है। धारी में बड़े पैमाने पर आम के बगीचे हैं, जिसमें किसानों को बड़े पैमाने पर आम होने की आस थी, लेकिन पिछले दिनों से मौसम में आए बदलाव के चलते जोरदार आंधी और बारिश से पेड़ों से आम झड़ गए। धारी के अलावा तलाला में भी आम को नुकसान होने की आशंका है। तलाला से आम निर्यात होता है। राज्य सरकार कपास एवं अन्य फसलों के लिए बीमा देती है लेकिन आम की फसल का कोई भी बीमा नहीं होता है, जिससे किसानों को खासा नुकसान होने का डर है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें