सोमवार, 1 अप्रैल 2013

पोकरण. मल्लीनाथ जयंती समारोह के अवसर पर उमड़ा जनसैलाब।


समाज का निर्माण करने वाले उदाहरण बनते हैं' 

रावल मल्लीनाथ जयंती के अवसर पर हजारों की संख्या में पहुंचे लोग 


भारी संख्या में पहुंचा जन समूह 
मल्लीनाथ जयंती समारोह के अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधि शैतानसिंह सांकड़ा, जयकिशन दवे, सांवल सिंह सनावड़ा, मैराजसिंह, खंगार सिंह, एडवोकेट उम्मेदसिंह सांकड़ा, भीख सिंह सांकड़, रूपसिंह, चंदनसिंह, मदनसिंह राजमथाई, हेमसिंह ओला, छायण सरपंच मनोहरसिंह, भंवर नागोरा, केवलराम हींगड़ा, रणवीर गोदारा, मुकेश गज्जा सहित सांकड़ा, राजमथाई, भीखोड़ाई, फलसूंड, बाड़मेर, जैसलमेर सहित अनेक गांवों से हजारों की संख्या में लोग उपस्थित हुए।


समाज को बढ़ाने के बारे में सोचने वाला अमर हो जाता है:
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए तारातरा मठ के महंत प्रतापपुरी महाराज ने कहा कि मनुष्य हमेशा अपने उत्थान के बारे में सोचता है। हम सभी भी उत्थान की ओर बढऩा चाहते हैं लेकिन हम रास्ता नहीं बना पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति समाज को बढ़ाने के बारे सोचता है वह व्यक्ति अमर हो जाते हैं। उन्होंने रावल मल्लीनाथ के जीवन परिचय के बारे में बताया कि रावल मल्लीनाथ के जीवन में परिवर्तन लाने का कार्य उनकी पत्नी ने किया। यह पूर्व जन्म का कर्म है कि हम मनुष्य की योनी में पैदा हुए। लेकिन मनुष्य रूप पाने के बाद भी नशे की ओर बढ़ते जा रहे हैं। उन्होंने मांसाहार को निशाना बनाते हुए कहा कि पूर्व में मनुष्य शाकाहारी होते थे वहीं राक्षस मांसाहारी होते थे। लेकिन कलयुग के आने के साथ साथ हम लोगों ने राक्षसी प्रवृति को अपना लिया है। जिसके कारण समाज का उत्थान नहीं हो पा रहा है। प्रतापपुरी महाराज ने नशावृत्ति तथा मांसाहार की प्रवृत्ति का जमकर विरोध किया।



 पोकरण



संकुचित जीवन जीने वाले व्यक्ति मर जाते हैं लेकिन जो विस्तृत जीवन जीता है वह व्यक्ति हमेशा अमर रहता है। यह उद्गार क्षत्रिय युवक संघ के संघ प्रमुख भगवानसिंह रोलसाहबसर ने बालीनाथ आश्रम में क्षत्रिय युवक संघ के तत्वावधान में आयोजित रावल मल्लीनाथ जयंती के अवसर पर व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति स्वस्थ समाज का निर्माण करता है अथवा समाज के लिए उदाहरण बनता है उन्हीं की जयंती मनाई जाती है। रावल मल्लीनाथ जयंती के अवसर पर मुख्य वक्ता के रूप में संघ प्रमुख भगवानसिंह रोलसाहबसर, महंत कल्याणपुरी महाराज, तारातरा मठ के महंत प्रतापपुरी महाराज, पूर्व सांसद मेजर मानवेन्द्र सिंह, जैसलमेर विधायक छोटू सिंह भाटी, पूर्व विधायक सांग सिंह भाटी, कांग्रेस प्रदेश महासचिव सुनीता भाटी, नगरपालिका अध्यक्ष छोटेश्वरी आईदान माली उपस्थित थे।

समाज के उत्थान के लिए महिलाएं आगे आए

बाड़मेर जैसलमेर सांसद मेजर मानवेन्द्र सिंह जसोल ने कहा कि पूर्व में सरकार द्वारा शहरों में सभी चौराहों पर जनप्रतिनिधियों की मूर्ति नहीं लगाकर लोक देवताओं की मूर्ति लगाने का निर्णय लिया गया था। जिन निर्णयों का अभी भी पालन किया जा रहा है। उन्होंने मातृ शक्ति को संबोधित करते हुए कहा कि समाज के हर कार्यक्रम में महिलाओं को आगे आना चाहिए। इसके साथ ही समाज के उत्थान में भी महिलाओं को शामिल किया जाना चाहिए। कार्यक्रम को उम्मेदसिंह, सुनीता भाटी तथा नगरपालिका अध्यक्ष छोटेश्वरी आईदान माली ने भी संबोधित किया।

रावल मल्लीनाथ के नाम से बनेगा चौराहा

मल्लीनाथ जयंती के अवसर पर नगरपालिका अध्यक्ष छोटेश्वरी आईदान माली ने संबोधित करते हुए कहा कि शहर के जोधपुर सड़क मार्ग पर 10 लाख रुपए की लागत से रावल मल्लीनाथ की मूर्ति लगाकर चौराहे का निर्माण करवाया जाएगा। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि समाज के उत्थान के लिए नगरपालिका द्वारा हमेशा कार्य किया जा रहा है और आगे भी किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें